Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI लाया साल की सबसे शानदार स्कीम, 31 मार्च तक अमृत कलश डिपॉजिट में मिलेगा ये फायदा

SBI लाया साल की सबसे शानदार स्कीम, 31 मार्च तक अमृत कलश डिपॉजिट में मिलेगा ये फायदा

SBI Amrit Kalash Deposit: भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी एक बेहतरीन फिक्स डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की है। इस एफडी स्कीम में निवेशकों को 7.6 प्रतिशत तक का शानदार इंटरेस्ट मिल रहा है। इस एफडी में निवेश की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: March 04, 2023 11:12 IST
SBI Amrit Kalash scheme check interest rate- India TV Paisa
Photo:CANVA SBI की अमृत कलश योजना दे रही 7।6% का शानदार इंटरेस्ट रेट, 31 मार्च से पहले उठाएं लाभ

SBI Amrit Kalash Deposit: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद बैंक अपने ग्राहकों को फिक्स डिपॉजिट में इनवेस्ट करने के लिए आकर्षक ऑफर्स दे रहे हैं। इसी कड़ी में भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी एक  बेहतरीन फिक्स डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की है। इस नई फिक्स डिपॉजिट स्कीम के तहत सीनियर सिटिजन को 7.6 प्रतिशत की वार्षक दर और अन्य को 7.1 प्रतिशत की वार्षिक दर के हिसाब से रिटर्न मिलेगा। इसके अलावा, SBI स्टाफ और पेंशनर्स के लिए 1 प्रतिशत ज्यादा रिटर्न की सुविधा की गई है।

SBI की इस नई FD Scheme का नाम अमृत कलश है। बैंक ने 15 फरवरी को ही यह योजना लागू की थी और इसमें निवेश करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 है। इस फिक्स डिपॉजिट स्कीम में निवेशक 400 या इससे ज्यादा दिन के लिए पैसा निवेश कर एक अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इस एफडी स्कीम को चालू करने के लिए ग्राहकों को बैंक की शाखा में विजिट करना होगा। इसके अलावा, आप चाहें तो SBI के ऐप Yono के जरिए भी इसे खुलवा सकते हैं।

SBI अमृत कलश स्कीम कैल्कुलेट

SBI की नई एफडी स्कीम अमृत कलश पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा, इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मिसाल के तौर पर अगर कोई सीनियर सिटीजन अमृत कलाश में 400 दिन के लिए 1 लाख की राशि निवेश करता है तो उसे 8,600 रुपये रिटर्न के रूप में प्राप्त होंगे। वहीं अगर कोई अन्य व्यक्ति 400 दिन के लिए इस योजना में निवेश करता है तो उसे मैच्योरिटी पर 8,017 रुपया का इंटरेस्ट मिलेगा।

40 हजार से ज्यादा पर TDS

फिक्स डिपॉजिट किसी भी योजना में जब कोई व्यक्ति मैच्योरिटी पर 40 हजार से ज्यादा इंटरेस्ट प्राप्त करता है तो उसे 5 प्रतिशत के टीडीएस का भुगतान भी करना पड़ता है। अगर आप TDS नहीं कटवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में फॉर्म 15G या फॉर्म 15H जमा करवाना होगा। इसमें आप सरकार को आपके खाते का जानकारी और आय का पूरा ब्यौरा देते हैं। इस फॉर्म को जमा करवाने के बाद आयकर विभाग यह तय करता है कि संबंधित व्यक्ति टीडीएस में छूट दी जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement