Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI कस्टमर्स कृपया ध्यान दें! बैंक की ये खास सर्विस 16 दिसंबर को इतने समय में नहीं होगी उपलब्ध

SBI कस्टमर्स कृपया ध्यान दें! बैंक की ये खास सर्विस 16 दिसंबर को इतने समय में नहीं होगी उपलब्ध

भारतीय स्टेट बैंक ने हालांकि यह कहा है कि इस दौरान यूपीआई,आईएमपीएस या आरटीजीएस सर्विस हमेशा की तरह उपलब्ध रहेंगी।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 15, 2023 17:19 IST
 शिड्यूल टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन के काम के चलते ये सर्विस होगी बाधित।- India TV Paisa
Photo:REUTERS शिड्यूल टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन के काम के चलते ये सर्विस होगी बाधित।

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर हैं और इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी और काम की खबर है। बैंक ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा है कि 16 दिसंबर को रात 2 बजे से सुबह 9 बजकर 10 मिनट तक फंड ट्रांसफर के प्लेटफॉर्म एनईएफटी की सेवा उपलब्ध नहीं रहेगी। बैंक ने हालांकि यह कहा है कि इस दौरान यूपीआई,आईएमपीएस या आरटीजीएस सर्विस हमेशा की तरह उपलब्ध रहेंगी।

 शिड्यूल टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन है वजह

खबर के मुताबिक, एसबीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर किए गए एक पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है। इसमें एनईएफटी की सेवा कुछ घंटों के लिए उपलब्ध नहीं होने के पीछे की वजह भी बताई है। बैंक ने कहा है कि शिड्यूल टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन के काम के चलते हमें यह घोषणा करनी पड़ रही है।  ऐसे में अगर आप एसबीआई कस्टमर हैं और आपको आज रात में कोई जरूरी फंड ट्रांसफर एनईएफटी के जरिये करना है तो उसे पहले ही कर  लें, ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

बीते हफ्ते भी रोकी थी ये सर्विस

बता दें, एसबीआई ने पिछल हफ्ते भी मेंटेनेंस वर्क के चलते 8-9 दिसंबर की दरम्यानी रात को यूपीआई-नेट बैंकिंग सहित अन्य बैंकिंग सेवा को रोक दिया था।  बैंक की शुक्रवार को की गई घोषणा का असर कई कस्टमर पर भी पड़ सकता है। भारतीय स्टेट बैंक के पास 31 मार्च 2023 तक कुल 48 करोड़ से भी ज्यादा कस्टमर्स मौजूद हैं। बैंकिंग सेक्टर में कुल डिपोजिट का अकेले एसबीआई के पास 22.99 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

समान अवधि तक कुल एटीएम कार्ड के इस्तेमाल में अकेले एसबीआई की हिस्सेदारी 26.25 प्रतिशत है। हर बैंक समय-समय पर सर्वर मेंटेनेंस या सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी को अपग्रेडेकरन ेके लिए काम करने के लिए बीच-बीच में ऐसा करते हैं, जब कस्टमर्स के लिए बैंकिंग सर्विस उपलब्ध नहीं होती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement