Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI के 'मुंह बंद आसन' का करेंगे अभ्यास तो इस तरह के स्कैम से बच सकेंगे आप, जानें जरूरी बातें

SBI के 'मुंह बंद आसन' का करेंगे अभ्यास तो इस तरह के स्कैम से बच सकेंगे आप, जानें जरूरी बातें

धोखेबाज फोन पर लोगों को बर्गलाकर फ्रॉड करते हैं। एसबीआई की सलाह है कि ऐसे में अज्ञात या अनजान कॉल पर मांगी जा रही जानकारी बिल्कुल न दें। नंबर को तुरंत ब्लॉक कर दें, ताकि आपके साथ कोई स्कैम न हो जाए।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 14, 2023 17:36 IST
एसबीआई का 'मुंह बंद आसन' ।- India TV Paisa
Photo:SBI एसबीआई का 'मुंह बंद आसन' ।

भारतीय स्टेट बैंक अपने कस्टमर्स को स्कैम से बचने के लिए समय-समय पर जागरूक करता रहता है। इसी कड़ी में बैंक ने एक पहल की है 'मुंह बंद आसन'। बैंक ने अपने कस्टमर्स को कहा है कि किसी भी तरह के स्कैम से बचने के लिए आप 'मुंह बंद आसन' की प्रैक्टिस जरूर करें। इस आसन को लेकर बैंक कहना है कि आप ऐसे किसी भी तरह के लुभावने ऑफर या बैंकिंग सर्विस से जुड़े फर्जी मैसेज से बचने के लिए अपना मुंह बंद रखें यानी किसी को अपनी डिटेल के बारे में कुछ न बताएं।

किस तरह के स्कैम से होगी आपकी सुरक्षा

एसबीआई ने कहा कि अगर आप 'मुंह बंद आसन'का अभ्यास करते हैं तो आप डेबिट कार्ड रिन्युअल स्कैम, सिम स्वैप स्कैम, ओटीपी स्कैम और अन्य धोखाधड़ी से बच सकते हैं। ओटीपी स्कैम में ऐसा देखा गया है कि अचानक आपको कॉल आता है और कॉल करने वाला आपसे कहता है कि आपने आज या कल आपने ऑनलाइन शॉपिंग की थी, मैं उसका डिलीवरी मैनजेर बोल रहा हूं। वह आपसे एक ओटीपी का एक एसएमएस आने की बात कहता है और वह आपसे ओटीपी मांगता है। कहता है कि अगर आप वह ओटीपी बता देंगे तो आपको ऑल टाइम डिलीवरी फ्री हो जाएगी।

बस, यहीं आपको 'मुंह बंद आसन'के तहत चुप हो जाना है, कुछ नहीं बताना है। और फोन कट कर देना है। बता दें अगर आप मोबाइल फोन में आए हुए फर्जी ओटीपी बता देंगे तो वह आपके फोन का एक्सेस अपने फोन पर ले लेता है और आप जो भी फाइनेंशियल एक्टिविटी करेंगे वह उसे देख सकता है। ऐसे में इस तरह के कॉलर को तुरंत ब्लॉक कर दें। किसी को भी गलती से भी अपनी कोई जानकारी शेयर न करें।

डेबिट कार्ड स्कैम

आपको कभी एक ऐसा कॉल आ सकता है जिसमें कहा जाएगा कि आपका डेबिट कार्ड ब्लॉक होने वाला है। आज आखिरी तारीख है। जल्दी से आप अपने करेंट डेबिट कार्ड के आगे और पीछे तीन नंबर बताइए। ऐसी गलती आप कभी मत करिएगा। आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। इसी तरह, सिम से जुड़े कॉल भी आपको आ सकते हैं, जिसपर आपको अपनी कोई जानकारी नहीं देनी चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement