Saturday, May 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI vs HDFC vs IDBI Bank: इन बैंकों की स्पेशल FD स्कीम में निवेश की लास्ट डेट क्या? जानें

SBI vs HDFC vs IDBI Bank: इन बैंकों की स्पेशल FD स्कीम में निवेश की लास्ट डेट क्या? जानें

कई बैंकों के स्पेशल एफडी में निवेश का सुनहरा मौका है। आप इन एफडी में निवेश कर ज्यादा ब्याज पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि कौन-कौन बैंक स्पेशल एफडी में निवेश का मौका दे रहे हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 12, 2024 12:06 IST
SBI Special FD Scheme - India TV Paisa
Photo:FILE स्पेशल एफडी स्कीम

रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में कटौती नहीं करने से अधिकांश बैंक एफडी पर तगड़ा ब्याज दे रहे हैं। वहीं कई बैंकों ने स्पेशल एफडी स्कीम लॉन्च किया है। इनमें एक खास अवधि के FD पर ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है। हालांकि, इन स्पेशल एफडी में निवेश की एक तारीख यानी डेडलाइन तय है। अगर आप डेडलाइन चूक जाएंगे तो निवेश नहीं कर पाएंगे। हम आपको  यहां एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईडीबीआई बैंक जैसे बड़े बैंकों की स्पेशल एफडी का ब्योरा दे रहे हैं। आप किसी में निवेशक समय सीमा से पहले कर हाई इंटरेस्ट का फायदा उठा सकते हैं।

आईडीबीआई बैंक: 30 जून अंतिम डेडलाइन 

 

आईडीबीआई बैंक ने 300 दिन, 375 दिन और 444 दिन की स्पेशल पीरियड वाली उत्सव एफडी की वैधता तिथि बढ़ा दी है। बैंक इस स्पेशल एफडी पर अलग—अलग पीरियड के लिए 7.75% से लेकर 7.05% के बीच ब्याज ऑफर कर रहा है। 

एसबीआई वीकेयर एफडी: 30 सितंबर तक समयसीमा 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने वीकेयर स्पेशल एफडी में निवेश करने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब इसमें निवेशक 30 सितंबर, 2024 तक निवेश कर पाएंगे। यह एफडी वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल तक की परिपक्वता अवधि के लिए उच्च ब्याज दर प्रदान करती है। SBI WeCare पर दी जाने वाली ब्याज दर 7.50% है। 

एसबीआई अमृत कलश: 30 सितंबर अंतिम डेडलाइन 

SBI की अमृत कलश एफडी खुदरा ग्राहकों के लिए विशेष सावधि जमा योजना है। यह आम और वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज दरें प्रदान करती है। बैंक ने अमृत कलश की समय सीमा 31 मार्च, 2024 से बढ़ाकर 30 सितंबर, 2024 कर दी। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, “400 दिनों” (अमृत कलश) की स्पेशल एफडी पर ब्याज दर 7.10% है। 

HDFC Bank सीनियर सिटीजन केयर एफडी: अंतिम तिथि 15 अप्रैल 

HDFC Bank अपने विशेष सावधि जमा पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश करता है जो केवल वरिष्ठ नागरिकों को दी जाती है। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल, 2024 है। बैंक इस स्पेशल एफडी पर 7% से लेकर 7.75% तक ब्याज देता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement