1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Second Income: इस कंपनी के साथ जुड़कर मिलेगी दूसरी इनकम कमाने की आजादी, खुलकर जी सकेंगे जिंदगी

Second Income: इस कंपनी के साथ जुड़कर मिलेगी दूसरी इनकम कमाने की आजादी, खुलकर जी सकेंगे जिंदगी

Second Income: swiggy ने अपनी तरह की पहली ‘मूनलाइटिंग’ policy लेकर आई है। जिसमें कर्मचारी आंतरिक स्तर पर मंजूरी लेकर दूसरे कार्य या अन्य projects पर काम कर सकते हैं।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 03, 2022 16:15 IST
Swiggi offer- India TV Hindi News
Photo:FILE Swiggi offer

Highlights

  • फूड डिलीवरी सर्विस देने वाली कंपनी स्विगी एक खास ऑफर लेकर आई है
  • कर्मचारी अपने खाली वक्त में दूसरा काम कर सकता है
  • स्विगी ने अपनी तरह की पहली ‘मूनलाइटिंग’ नीति लेकर आई है

Second Income: देश में महंगाई जिस तरह बढ़ रही है, ऐसे में नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए एक सैलरी से गुजारा कर पाना आसान नहीं होगी। बहुत से लोग चाहते हैं कि वे नौकरी के बाद खाली समय में कुछ और पैसों का जुगाड़ कर लें। लेकिन एक नौकरी के साथ दूसरी नौकरी की इजाजत नहीं मिलती। लेकिन अब ऐसा नहीं है। देश की अग्रणी फूड डिलीवरी सर्विस देने वाली कंपनी स्विगी एक खास ऑफर लेकर आई है। जिसमें एक कर्मचारी अपने खाली वक्त में दूसरी नौकरी कर सकता है। पिछले महीने, स्विगी ने अपने कर्मचारियों के दफ्तर आने की अनिवार्यता को समाप्त करते हुए स्थायी रूप से कहीं से भी काम करने की सुविधा देने की घोषणा की थी।

‘मूनलाइटिंग’ पॉलिसी 

स्विगी ने अपनी तरह की पहली ‘मूनलाइटिंग’ नीति लेकर आई है। जिसमें कर्मचारी आंतरिक स्तर पर मंजूरी लेकर दूसरे कार्य या अन्य परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं। उसने कहा कि ये परियोजनाएं निशुल्क या आर्थिक लाभ देने वाली भी हो सकती हैं। कंपनी की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया, ‘‘इसमें ऐसी कार्य हो सकते हैं जो कार्यालय के बाद या हफ्ते की छुट्टी के दौरान हो जिससे उनके काम पर असर नहीं पड़े और न ही स्विगी के व्यवसाय को लेकर हितों का टकराव हो।’’ 

कामकाजी घंटों के बाद कर सकेंगे दूसरा काम

‘मूनलाइटिंग पॉलिसी’ के तहत कर्मचारियों को एक और नौकरी करने की इजाजत होती है। वे दूसरी नौकरी कुछ नियम एवं शर्तों के साथ अपने प्राथमिक कार्य के कामकाजी घंटों के अतिरिक्त कर सकते हैं। कंपनी ने इस कदम के पीछे वजह बताई कि देशभर में लॉकडाउन लगने के दौरान अनेक कामकाजी लोगों के नए शौक विकसित हुए, कई ने ऐसी गतिविधियां शुरू कीं जो आय का अतिरिक्त स्रोत उन्हें देती हैं। 

आप इन क्षेत्रों में आजमा सकते हैं हाथ 

स्विगी ने यह भी बताया है कि किस प्रकार आप अपने शौक पूरे करते हुए किसी भी दूसरे क्षेत्र में अपने हाथ आजमा सकते हैं। आप गैर सरकारी संगठन के साथ स्वैच्छिक रूप से काम करना, नृत्य प्रशिक्षक, सोशल मीडिया पर सामग्री प्रदान करना जैसे कार्य हो सकते हैं। स्विगी का मानना है कि पूर्णकालिक रोजगार के अलावा इस तरह की परियोजनाओं का किसी भी व्यक्ति के पेशेवर और व्यक्तिगत विकास में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है।’’ 

Latest Business News

Write a comment