Friday, June 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Health Insurance खरीदने का कब होता है सही समय? यहां समझें ये जरूरी बातें

Health Insurance खरीदने का कब होता है सही समय? यहां समझें ये जरूरी बातें

आपको ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में निवेश करने की ज़रूरत है जो आपकी जीवनशैली के अनुसार बदलती हो। यह आपकी बदलती वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 28, 2024 17:41 IST
 हेल्थ इंश्योरेंस आपको आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।- India TV Paisa
Photo:FILE हेल्थ इंश्योरेंस आपको आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।

मेडिकल का खर्च आज के समय में काफी ज्यादा हो चुका है। ऐसे में किसी भी मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में आपको हो सकता है बड़े अमाउंट की जरूरत पड़ जाए।  लेकिन सोचिए, अगर उस समय आपके पास इतने पैसे न हों कि आप खुद का या अपनों का इलाज करा सकें तो वह परिस्थिति कितनी कठिन होगी। हेल्थ इंश्योरेंस इसी परिस्थिति को कवर करता है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस आपको आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। हेल्थ इंश्योरेंस कब लेना चाहिए, यह भी एक सवाल है। आइए, इस बात को यहां समझ लेते हैं।   

स्वास्थ्य बीमा खरीदने का सही समय

मार्केट में अलग-अलग आयु समूहों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस मौजूद है। युवाओं के लिए, कुछ योजनाओं में न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा के लिए, न्यूनतम आयु सीमा 60 वर्ष है, और अधिकतम आयु सीमा 75 वर्ष है। इससे हम देख सकते हैं कि स्वास्थ्य बीमा किसी भी व्यक्ति के जीवन के किसी भी समय खरीदा जा सकता है। लेकिन सभी अच्छी चीजों की तरह, स्वास्थ्य बीमा को जल्द से जल्द खरीदने की सलाह दी जाती है।

कम उम्र में हेल्थ पॉलिसी खरीदना क्यों सही

जब आप युवा होते हैं, तो बीमा कंपनी आपसे कम प्रीमियम लेती है। आपको कोई मेडिकल जटिलता नहीं होगी, और आपका स्वास्थ्य अपने चरम पर होगा। आपको कम जोखिम वाला एप्लिकेंट माना जाता है। आपकी उम्र जितनी बढ़ती है, आपको उतना ही अधिक बीमा प्रीमियम देना पड़ता है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक, जब आप 20 या 30 के होते हैं, तो आपकी उम्र बढ़ने के साथ आपकी जीवनशैली बदल जाती है। आपको ऐसी योजना में निवेश करने की ज़रूरत है जो आपकी जीवनशैली के अनुसार बदलती हो। यह आपकी बदलती वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए।

स्वास्थ्य बीमा जल्दी खरीदना सबसे अच्छा

आपको जो प्रीमियम देना है, वह लॉक इन है। इसका मतलब है कि आपको हर महीने एक ही राशि का भुगतान करना होगा। चूंकि आपको कम उम्र में कम प्रीमियम देना पड़ता है, इसलिए स्वास्थ्य बीमा जल्दी खरीदना सबसे अच्छा है। कभी-कभी आप जिस कंपनी के साथ काम करते हैं, वह आपको स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर सकता है, लेकिन यह आपके सभी मेडिकल खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement