Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. टैक्स
  4. आखिरी तारीख का न करें इंतजार, Income tax savings के लिए ये हैं 5 बेस्ट इन्वेस्टमेंट विकल्प

आखिरी तारीख का न करें इंतजार, Income tax savings के लिए ये हैं 5 बेस्ट इन्वेस्टमेंट विकल्प

अगर अभी तक आपने इनकम टैक्स बचाने के लिए फाइनेंसिशल प्लानिंग नहीं की है तो अब देर मत कीजिए। अपनी इनकम के अनुसार योजना बनाकर सही प्रोडक्ट में निवेश कर दें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 15, 2024 10:52 IST
Tax Saving Scheme - India TV Paisa
Photo:FILE टैक्स सेविंग स्कीम

इनकम टैक्स सेविंग का सीजन शुरू हो गया है। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो 31 मार्च तक किए हुए निवेश पर टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, आखिरी तारीख तक इंतजार करना नुकसानदायक होता है क्योंकि जल्दबाजी में लिया गया फैसला सही नहीं होता है। आप अपने फाइनेंशियल गोल के मुताबिक सही इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट का चुनाव नहीं कर पाते हैं। इसलिए समय से पहले निवेश करना हमेशा से फायदेमंद होता है। आज हम आपको टैक्स सेविंग के लिए 5 बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट बता रहे हैं। 

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

आपको बता दें कि आप किसी बैंक में 5 साल की एफडी में निवेश कर 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट आयकर की धारा 80सी के तहत प्राप्त कर सकते हैं। नौकरीपेशा वाले लोगों के बीच यह माध्यम बहुत ही पॉपुलर है। 

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) 

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) में भी निवेश कर आप टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इसमें लॉक इन अवधि 15 साल है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि में मिलने वाले ब्याज टैक्स फ्री होता है।

टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड  (ELSS)

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम को संक्षेप में ईएलएसएस कहते हैं। आपको बता दें कि इसमें भी आप निवेश कर टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में लॉक इन पीरियड तीन साल का होता है। आप ईएलएसएस में निवेश एसआईपी के जरिये हर महीने कर टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं। 

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS)

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) तेजी से पॉपुलर हो रहा है। आप एनपीएस में निवेश कर आयकर की धारा 80CCD (1B) के तहत 50,000 रुपये की अतिरिक्त टैक्स भी बचा सकते हैं। साथ ही यह प्रोडक्ट मार्केट से लिंक होने के कारण शानदार रिटर्न भी देता है। 

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) 

सरकार बेटियों की सुरक्षा के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश पर भी टैक्स छूट देती है। आप इस योजना में सालाना 1.5 लाख रुपये निवेश कर टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tax News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement