Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. टैक्स
  4. अभी तक नहीं भरा ITR? अब बचा है सिर्फ 1 दिन, इससे भी चूके तो जानिए क्या होगा

अभी तक नहीं भरा ITR? अब बचा है सिर्फ 1 दिन, इससे भी चूके तो जानिए क्या होगा

Income Tax Return Last Date : अगर आपने अभी तक भी अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है, तो अब आपके पास सिर्फ 1 दिन बचा है। 31 दिसंबर 2023 बिलेटेड या रिवाइज्ड आईटीआर फाइल करने का आखिरी दिन है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 30, 2023 14:07 IST
आईटीआर लास्ट डेट- India TV Paisa
Photo:PIXABAY आईटीआर लास्ट डेट

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने करदाताओं को याद दिलाया है कि अगर उन्होंने अभी तक भी वित्त वर्ष 2022-23 का ITR नहीं भरा है, तो 31 दिसंबर से पहले भर दें। इनकम टैक्स रिटर्न (income tax return) भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। इस डेडडाइन से चूके लोग 31 दिसंबर, 2023 तक लेट फीस के साथ आईटीआर भर सकते हैं। इस डेडलाइन में भी अब सिर्फ कल का दिन ही बचा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर आयकर विभाग ने कहा कि करदाता साल खत्म होने से पहले अपना आयकर रिटर्न भर दें।

बिलेटेड/रिवाइज्ड ITR के लिए है यह आखिरी मौका

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक्स पर लिखा, 'करदाता कृपया ध्यान दें, असेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए बिलेटेड/रिवाइज्ड आईटीआर फाइल करने के लिए आपके पास आखिरी मौका 31 दिसंबर 2023 तक है। समयसीमा पूरी होने से पहले अपना इनकम टैक्स रिटर्न भर दें।' महत्वपूर्ण बात यह है कि आईटीआर फाइल करने के बाद, इसे अगले 30 दिन के अंदर वेरीफाई करवाना होता है। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो आयकर विभाग इसे प्रोसेस नहीं करेगा।

31 दिसंबर तक नहीं भरा ITR तो क्या होगा?

अगर आप 31 दिसंबर तक बिलेटेड आईटीआर फाइल नहीं कर पाते हैं, तो आप उसके बाद इस असेसमेंट ईयर के लिए आयकर रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे। इन लोगों को अगले असेसमेंट ईयर के साथ इसे पेनल्टी के साथ फाइल करना होगा। वहीं, अगर आप आईटीआर भर चुके हैं, लेकिन 31 दिसंबर की डेडलाइन तक गलतियों को नहीं सुधार पाते हैं, तो आपके पास आगे भी मौका होगा। आप अपडेटेड आईटीआर फाइल कर सकते हैं। फाइनेंस एक्स 2022 में अपडेटेड रिटर्न्स को लाया गया था, यह आईटीआर फाइल करने के लिए अधिक समय देता है। इसके तहत आप अपनी पिछली आईटीआर को अपडेट कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tax News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement