Friday, May 10, 2024
Advertisement

"तुम्हारी संसद के भी कई टुकड़े कर देगा..." अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह का विवादित बयान

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने अपने संबोधन में आगे कहा, "अपनी पार्लियामेंट को अखंड रखने के लिए ये सिस्टम किसी की बलि, किसी की जान लेना भी जानता है और कहता है कि हमें अपनी पार्लियामेंट को अखंड हर हाल में रखना ही है।"

Puneet Pareenja Reported By: Puneet Pareenja @puneetpareenja
Published on: March 09, 2023 13:13 IST
अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB होला मोहल्ला कार्यक्रम के दौरान अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह

पंजाब के आनंदपुर साहिब में होला मोहल्ला कार्यक्रम चल रहा है। इस दौरान श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने देश की संसद को लेकर विवादित बयान दिया है। हरप्रीत सिंह ने मंच से भारतीय पार्लियामेंट के टुकड़े-टुकड़े हो जाने की बात कही है। उन्होंने अपने बयान में कहा, "ये मुल्क आजाद हो गया लेकिन सिखों को आजादी नहीं मिली। कितनी कमाल की बात है कि वो देश जो अपनी संसद को अखंड रखने के लिए 100-100 यत्न करता है उसे थोड़ी भी शर्म नहीं आई सिखों की संसद यानि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को तोड़ते हुए।"

"तुम्हारी पार्लियामेंट के भी कई टुकड़े-टुकड़े कर देगा"

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने अपने संबोधन में आगे कहा, "अपनी पार्लियामेंट को अखंड रखने के लिए ये सिस्टम किसी की बलि, किसी की जान लेना भी जानता है और कहता है कि हमें अपनी पार्लियामेंट को अखंड हर हाल में रखना ही है। आप रखो अपनी पार्लियामेंट को अखंड, लेकिन सिखों की पार्लियामेंट (SGPC) को दो टुकड़ों में कर दिया है। अगर सिखों की पार्लियामेंट को दो टुकड़ों में किया गया है तो अकाल पुरख (गुर-भगवान), तुम्हारी पार्लियामेंट के भी कई टुकड़े-टुकड़े कर देगा और ये खालसा की बद्दुआ लगेगी।"

सुप्रीम कोर्ट पर भी खड़ा किया सवाल
हरप्रीत सिंह ने अपने बयान में कहा, "SGPC हमारी सिखों की शक्ति का स्त्रोत है और हमारे इस शक्ति के स्त्रोत को काटने का काम सुप्रीम कोर्ट ने किया है। 1947 से लेकर आज तक सुप्रीम कोर्ट का कोई भी फैसला कोई बता दें जो सिखों के पक्ष में आया हो। जितने भी दिल्ली में बैठी केंद्र सरकार के इंस्टीट्यूटशन हैं वो कभी भी सिखों के साथ खड़े नहीं हुए।"

हरियाणा SGPC को मान्यता से नाराज
दरअसल, पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के द्वारा अलग हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को मान्यता दिए जाने से श्री अकाल तख्त और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) बेहद नाराज है और सुप्रीम कोर्ट के फैसले को केंद्र सरकार के द्वारा सिखों के मामलों में दखल करार दे रहा है। होला मोहल्ला के मंच से श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह इसी मुद्दे को लेकर अपनी बात रख रहे थे और इसी दौरान बोलते हुए उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए देश की पार्लियामेंट और सुप्रीम कोर्ट पर ये विवादित बयान दे डाला।

ये भी पढ़ें-

नीतीश कुमार की पार्टी में बगावत! JDU के विधायक ने हाईकमान से बिना पूछे BJP को दे दिया समर्थन

सतीश कौशिक के निधन पर राजनीतिक गलियारों में भी शोक की लहर, गृह मंत्री से लेकर इन नेताओं ने जताया दुख

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement