Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमृतपाल की पत्नी के भी आतंकी कनेक्शन, ब्रिटेन से खालिस्तान मूवमेंट के लिए फंडिंग, जानें पूरी कुंडली

अमृपताल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर NRI है। वो बब्बर खालसा की एक्टिव मेंबर है। किरणदीप बब्बर खालसा के लिए फंड जुटाती है। अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर ब्रिटेन से खालिस्तान मूवमेंट के लिए फंडिंग कर रही थी।

Reported By : Puneet Pareenja Edited By : Swayam Prakash Published on: March 23, 2023 12:36 IST
खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर

पंजाब पुलिस की जांच का दायरा उसके अमृतपाल के घर तक पहुंच चुका है। पुलिस ने कल अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव में अमृतपाल की मां से करीब एक घंटे पूछताछ की। इस दौरान पुलिस ने अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर से भी काफी देर तक सवाल जवाब किए। ऑपरेशन अमृतपाल के दौरान उसकी NRI पत्नी किरणदीप कौर बेनकाब हो गई। पुलिस को किरणदीप कौर का बब्बर खालसा इंटरनेशनल जैसे आतंकी संगठन से कनेक्शन मिला है।

बब्बर खालसा की एक्टिव मेंबर अमृतपाल की पत्नी

जानकारी मिली है कि अमृपताल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर NRI है। वो बब्बर खालसा की एक्टिव मेंबर है। किरणदीप बब्बर खालसा के लिए फंड जुटाती है। 2020 में उसे और 5 लोगों को बब्बर खालसा के लिए पैसे जुटाने के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया था। अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर  ब्रिटेन से खालिस्तान मूवमेंट के लिए फंडिंग कर रही थी।

ब्रिटेन में पली-बढ़ी है किरणदीप कौर
29 साल की किरणदीप कौर मूल रूप से पंजाब के जालंधर की रहने वाली हैं लेकिन उनका पूरा परिवार ब्रिटेन में रहता है और वहीं पर ही किरणदीप कौर का जन्म हुआ और वही पली-बढ़ी। 10 मार्च 2023 को अमृतपाल सिंह के साथ किरणदीप कौर की शादी हुई थी लेकिन अब जैसे ही पंजाब पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों ने अमृतपाल सिंह के संगठन वारिस पंजाब दे पर शिकंजा कसा और अमृतपाल सिंह फरार हो गया तो उसके बाद किरणदीप कौर को लेकर भी काफी बड़ी जानकारियां सामने आई हैं।

फिजियोथैरेपिस्ट, कई भाषाओं का ज्ञान 
किरणदीप कौर आतंकी ग्रुप बब्बर खालसा इंटरनेशनल की एक्टिव मेंबर है। किरणदीप फिजियोथैरेपिस्ट की पढ़ाई कर चुकी है और अंग्रेजी समेत कई भाषाओं का अच्छा ज्ञान है। किरणदीप कौर पर यूके और कनाडा से बब्बर खालसा इंटरनेशनल की खालिस्तान समर्थक मुहिम के लिए पैसा जुटाने के आरोप हैं। साल 2020 में ब्रिटिश पुलिस के द्वारा किरणदीप कौर समेत पांच लोगों को गलत तरीके से फंडिंग इकट्ठा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। अंग्रेजी समेत कई भाषाओं की जानकारी होने के कारण किरणदीप कौर सोशल मीडिया पर खालिस्तान मुहिम की विचारधारा की दलीलें अलग-अलग हैंडल्स से बखूबी देने की एक्सपर्ट है।

फंडिंग के लिए अपनाती थी ये पैंतरा
किरणदीप कौर ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, समेत यूरोप और कई अफ्रीकी देशों में रह रहे सिखों को 1984 और खालिस्तान मुहिम के नाम पर सोशल मीडिया के माध्यम से कनेक्ट करने का प्रयास करती है और उन्हें खालिस्तान मुहिम के लिए फंडिंग देने की अपील भी करती है। इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को कनेक्ट करना और खालिस्तान कैंपेन को एक आतंकी लड़ाई नहीं बल्कि विचारधारा की लड़ाई बताकर युवाओं को बरगलाने के लिए कई सोशल मीडिया हैंडल्स भी किरणदीप कौर और उसके सहयोगियों के द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं।

पंजाब पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां अब ये पता लगाने का प्रयास कर रही हैं कि किरणदीप कौर की अमृतपाल सिंह के साथ हुई शादी और किरणदीप के भारत आने के पीछे कहीं बब्बर खालसा इंटरनेशनल और आईएसआई की सोची-समझी प्लानिंग तो नहीं है।

ये भी पढ़ें-

अमृतपाल सिंह 158 विदेशी खातों से ले रहा था फंडिंग, केवल 28 अकाउंट से आए 5 करोड़

 

प्रयागराज शूटआउट: साजिश में शामिल थे पुलिसकर्मी! STF ने ट्रेस किए कॉल
 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement