Friday, May 10, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election: कांग्रेस उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी, पंजाब की चार सीटों पर नाम का ऐलान, प्रदेश अध्यक्ष राजा वडिंग को लुधियाना से टिकट

कांग्रेस की इस लिस्ट में पंजाब से चार नाम हैं। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजा वडिंग को लुधियाना से टिकट दिया गया है। पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला आनंदपुर साहिब से चुनाव लड़ेंगे।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Published on: April 29, 2024 13:45 IST
Mallikarjun kharge and Sonia Gandhi- India TV Hindi
Image Source : X/RAJAWARRING मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। इस सूची में कुल चार नाम हैं। सभी नाम पंजाब की लोकसभा सीटों के लिए हैं। पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष राजा वडिंग को लुधियाना से टिकट दिया गया है। पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला आनंदपुर साहिब से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा गुरदासपुर से सुखजिंदर सिंह रंधावा और खदूर साहिब से कुलबीर सिंह जीरा को टिकट दिया गया है। 

पंजाब में कुल 13 लोकसभा सीटें हैं, लेकिन आम आदमी पार्टी यहां विपक्षी दलों के गठबंधन से अलग होकर चुनाव लड़ रही है। ऐसे में कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं। राज्य में कांग्रेस की स्थिति बहुत बेहतर नहीं है। आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के वोट बैंक को पूरी तरह कब्जा लिया है। किसान आंदोलन के असर के बीच देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस अपना पुराना वोट शेयर हासिल कर पाती है या नहीं।

पंजाब में कब होगा मतदान?

पंजाब की सभी 13 सीटों पर सातवें चरण में एक जून को मतदान होगा। चुनाव का नोटिफिकेश 7 मई को जारी होगा और उम्मीदवारों के पास नामांकन के लिए 14 मई तक का समय होगा। 17 मई तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। मतदान की तारीख एक जून है और नतीजे सभी सीटों के साथ चार जून का जारी किए जाएंगे।

2019 के नतीजे

2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी थी। कांग्रेस को आठ सीटें मिली थीं। बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल के खाते में दो-दो सीटें गई थीं। आम आदमी पार्टी ने एक सीट जीती थी। आप के लिए एकमात्र सांसद भगवंत मान थे, जो अब राज्य के मुख्यमंत्री बन चुके हैं। विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस का वोट बैंक हथिया लिया था। अब पार्टी की कोशिश लोकसभा चुनाव में भी यही प्रदर्शन दोहराने की होगी।

(लुधियाना से विजय लक्ष्मी की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

2000 फर्जी ग्राहक, एक बैंक अकाउंट और हो गया 150 करोड़ रुपये का खेल, जानें पूरा मामला

Video: जहां तय थी मौत वहां खरोच तक नहीं आई, वीडियो देख महिला कॉस्टेबल के मुरीद हो जाएंगे

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement