Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कौन हैं दिनेश सिंह बब्बू? जिन्हें भाजपा ने सनी देओल की जगह दिया लोकसभा का टिकट

भाजपा नेता दिनेश सिंह बब्बू पंजाब के सुजानपुर सीट से 3 बार विधायक रह चुके हैं। वह साल 2012 में पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर भी रह चुके हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: March 31, 2024 12:55 IST
दिनेश सिंह बब्बू को मिला टिकट।- India TV Hindi
Image Source : ANI दिनेश सिंह बब्बू को मिला टिकट।

लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो चुका है। सभी राजनीतिक दल विभिन्न क्षेत्रों के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर रही है। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार की शाम अपने नए उम्मीदवारों का ऐलान किया है। भाजपा ने अपनी 8वीं लिस्ट में कुल 11 उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इस लिस्ट में पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट पर सनी देओल की जगह दिनेश सिंह बब्बू को टिकट दिया है। टिकट मिलने के बाद से ही बब्बू का नाम चर्चा में है। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

तीन बार विधायक रहे चुके हैं दिनेश सिंह बब्बू

भाजपा नेता दिनेश सिंह बब्बू पंजाब के सुजानपुर सीट से 3 बार विधायक रह चुके हैं। वह साल 2012 में पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर भी रह चुके हैं। बब्बू ने साल 2007, 2012 और 2017 यानी लगातार तीन बार विधानसभा का चुनाव जीता। हालांकि, साल 2022 में वह कांग्रेस के उम्मीदवार नरेश पुरी से सुजानपुर सीट हार गए। इसके बाद अब भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए उनपर भरोसा जताया है। 

कार्यकर्ता के रूप में शुरू किया करियर

दिनेश सिंह बब्बू की शिक्षा की बात करें तो वह अंडर ग्रेजुएट हैं और उनकी उम्र 62 वर्ष है। वह मूल रूप से पठानकोट के भंगोल गांव के रहने वाले हैं। आपको बता दें कि दिनेश सिंह बब्बू ने भारतीय जनता पार्टी में एक कार्यकर्ता के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। वह पार्टी की ओर से जिला स्तर के विभिन्न राजनीतिक पदों पर रहे हैं। 

सनी देओल की जगह क्यों मिला टिकट?

दरअसल, भाजपा को बीते लंबे समय से गुरदासपुर सीट पर मजबूत माना जाता है। बीते चुनाव में भाजपा प्रत्याशी सनी देओल ने कांग्रेस के सुनील जाखड़ को इस सीट पर 82459 वोट से हराया था। हालांकि, सनी देओल क्षेत्र में ज्यादा सक्रीय नहीं रहे। भाजपा इस बार भी यहां अपनी जीत कायम रखना चाहती है। इसलिए पार्टी ने दिनेश सिंह बब्बू को टिकट दिया है।

ये भी पढे़ं- BJP ने घोषणा पत्र समिति का किया गठन, राजनाथ सिंह होंगे अध्यक्ष; जानें और कौन-कौन हैं शामिल

भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की 8वीं लिस्ट, सन्नी देयोल का कटा टिकट; देखें सभी के नाम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement