Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिजली बचाने के लिए पंजाब सरकार का नया फैसला, बदली सरकारी कर्मचारियों के दफ्तर आने की टाइमिंग

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि यह तरीका विदेशों में अपनाया गया था, लेकिन भारत में पहली बार लागू किया जा रहा है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: April 09, 2023 7:08 IST
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान - India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान

पंजाब में बिजली बचाने के लिए सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के दफ्तर आने की टाइमिंग में बदलाव कर दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सरकारी अधिकारियों के लिए काम का समय सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर दो बजे तक होगा। 2 मई से लेकर 15 जुलाई तक कर्मचारियों को इसी नियम का पालन करना होगा। घोषणा करते हुए, सीएम भगवंत मान ने कहा कि गर्मियों के दौरान कार्यालय समय में बदलाव से बिजली की मांग पर भार कम होगा। फिलहाल, राज्य सरकार के कार्यालयों का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है। 

बिजली बोर्ड की सलाह पर लिया फैसला

मुख्यमंत्री ने कहा, "पावर यूटिलिटी पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने कहा है कि दोपहर 1.30 बजे के बाद पीक लोड (बिजली का) शुरू होता है और अगर सरकारी कार्यालय दोपहर 2 बजे बंद हो जाते हैं, तो यह पीक लोड को 300 से 350 मेगावाट तक कम करने में मदद करेगा।" बिजली बोर्ड के मुताबिक दोपहर 1:30 बजे से शाम 5 बजे तक पीक लोड रहता है।

विदेशों में अपनाया जा चुका है तरीका

भगवंत मान ने कहा कि कार्यालय के समय में बदलाव का फैसला आम लोगों और कर्मचारियों से बातचीत के बाद लिया गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि यह तरीका विदेशों में अपनाया गया था, लेकिन भारत में पहली बार लागू किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें

केरल में अब डराने लगा है कोरोना वायरस, एक दिन में मिले 1801 नए मरीज, गाइडलाइंस जारी

बागेश्वर बाबा और देवकीनंदन ठाकुर एक मंच पर आए साथ, कृष्ण जन्मभूमि के लिए आंदोलन की घोषणा

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement