Friday, April 26, 2024
Advertisement

School Closed: पंजाब में 10 वीं कक्षा तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद, बढ़ती ठंड की वजह से लिया गया फैसला

पंजाब में बढ़ती ठंड को देखते हुए मान सरकार ने दसवीं तक के स्कूलों में 14 जनवरी तक छुट्टियों का ऐलान किया है। बता दें कि पंजाब के कई शहरों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के भी नीचे पहुंच गया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: January 07, 2024 20:22 IST
Punjab- India TV Hindi
Image Source : FILE पंजाब में 10 वीं कक्षा तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद

चंडीगढ़: उत्तर भारत में इन दिनों जबरदस्त ठंड पड़ रही है। हर रोज तापमान नीचे जा रहा है और नया रिकॉर्ड बना रहा है। इस भीषण ठंड के बावजूद छात्रों को स्कूल जाना पड़ रहा है। वहीं बढ़ती ठंड को देखते हुए पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला किया है। सरकार ने छात्रों को राहत देते हुए दसवीं क्लास तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद करने का ऐलान किया है।

इस बाबत पज्नाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने एक्स पर ऐलान करते हुए कहा कि अत्यधिक ठंड को देखते हुए पंजाब के 10वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 8 जनवरी से 14 जनवरी तक छुट्टियां करने का फैसला किया गया है। वहीं इससे पहले पंजाब में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया था। यहां स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया गया था। वहीं अब 14 जनवरी तक छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है।

लखनऊ और नोएडा में बढ़ीं छुट्टियां

वहीं, शीतलहर को देखते हुए लखनऊ जिला प्रशासन ने कक्षा 8 तक के स्कूलों को 10 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया है। लखनऊ जिला प्रशासन ने 10 जनवरी तक कक्षा 8वीं तक की छुट्टी घोषित कर दी है और 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है। साथ ही कहा गया है कि कक्षाओं में कमरे का तापमान सामान्य बनाए रखने की व्यवस्था विद्यालय प्रबंधन करेगा। 

साथ ही यह भी कहा गया है कि कोई भी प्रैक्टिकल, कक्षाएं और परीक्षाएं खुले क्षेत्र में नहीं होंगी।  यदि संभव हुआ तो स्कूल प्रबंधन ऑनलाइन कक्षाओं का प्रयास करेगा। इस बीच नोएडा में भी ठंड का कहर बढ़ा है, जिसे देखते हुए जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने के आदेश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक 14 जनवरी तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के  सभी स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगातार पड़ रही ठंड के कारण स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है।   

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement