Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजनीतिक और संवैधानिक दीवारों के बावजूद CM गहलोत और राज्यपाल कलराज मिश्र के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध

राजनीतिक विशेषज्ञ ने कहा, सीएम गहलोत और राज्यपाल मिश्रा के बीच कोई गतिरोध नहीं है, इसका कारण यह है कि वे अनुभवी राजनेता हैं जो दशकों से राजनीति में हैं। उन्होंने कहा कि अनुभवी राजनेताओं की एक विशेष पहचान होती है- वे संबंध बनाए रखना जानते हैं और वे यह भी जानते हैं कि अपने सहयोगियों का सम्मान कैसे करना है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 12, 2023 14:29 IST
Ashok Gehlot, Kalraj Mishra - India TV Hindi
Image Source : IANS अशोक गहलोत और कलराज मिश्र

जयपुर: एक तरफ अलग-अलग राज्यों से राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों के बीच मतभेद की खबरें सामने आ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ राजस्थान, राज्यपाल कलराज मिश्र और सीएम अशोक गहलोत के बीच मधुर संबंधों की कहानी लिख रहा है। राजनीतिक दिग्गजों का कहना है कि दोनों अनुभवी नेता हैं जिन्हें राजनीति में दशकों का अनुभव है और इसलिए वे जानते हैं कि चुनौतियों का सामना कैसे किया जाता है। मिश्र को पिछले कुछ महीनों में कुछ विधेयकों और महत्वपूर्ण मुद्दों पर नाराजगी व्यक्त करते देखा गया था। लेकिन राजस्थान के मुख्यमंत्री ने इन सभी मुद्दों को चतुराई से संभाला, एक ऐसा खाका तैयार किया, जिसका सभी को पालन करना चाहिए।

हाल ही में, राज्यपाल ने विधानसभा सत्र को लंबे समय तक स्थगित करने पर जमकर निशाना साधा और कहा कि यह 'परंपरा' विधायी प्रक्रियाओं को नुकसान पहुंचाएगी। वे राज्य विधानसभा में 83वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन के समापन समारोह में मुख्य भाषण दे रहे थे। कांग्रेस सरकार और राजभवन (गवर्नर हाउस) के बीच सदन के कामकाज के बिना सत्र जारी रहने को लेकर जारी खींचतान की पृष्ठभूमि में यह टिप्पणी आई है।

वास्तव में राजस्थान सरकार ने परंपरा तब शुरू की जब मिश्र ने पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और 18 कांग्रेस विधायकों के गहलोत के खिलाफ बगावत करने के बाद फ्लोर टेस्ट के लिए विधानसभा बुलाने के सरकार के अनुरोध को बार-बार खारिज कर दिया। कांग्रेस सरकार ने अपने दम पर काम करते हुए कम से कम तीन सत्र होने के मानदंड के खिलाफ 2021 और 2022 में लंबे समय तक विधानसभा सत्र जारी रखा। हालांकि गहलोत ने एक अनुभवी राजनेता की तरह इस मुद्दे पर ज्यादा प्रतिक्रिया नहीं दी।

पिछले साल कलराज मिश्र ने निजी विश्वविद्यालयों के तीन बिलों का पांच महीने तक अध्ययन करने के बाद उन्हें वापस कर दिया। ये ड्यून्स यूनिवर्सिटी (जोधपुर), व्यास विद्या पीठ यूनिवर्सिटी (जोधपुर) और सौरभ यूनिवर्सिटी, हिंडौन सिटी, करौली के बिल थे, जिन्हें 35-40 गलतियों के साथ पुनर्विचार के लिए वापस भेज दिया गया। हालांकि, फिर भी, कोई विवाद नहीं हुआ। राज्यपाल ने 2020 में लागू केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ लाए गए विधेयकों को भी अपने पास रखा। फिर भी, इस मुद्दे को लेकर कोई तनाव पैदा नहीं हुआ।

राजनीतिक विशेषज्ञ त्रिभुवन ने कहा, सीएम गहलोत और राज्यपाल मिश्रा के बीच कोई गतिरोध नहीं है, इसका कारण यह है कि वे अनुभवी राजनेता हैं जो दशकों से राजनीति में हैं। उन्होंने कहा कि अनुभवी राजनेताओं की एक विशेष पहचान होती है- वे संबंध बनाए रखना जानते हैं और वे यह भी जानते हैं कि अपने सहयोगियों का सम्मान कैसे करना है। भाजपा शासित राज्यों में राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों के बीच गतिरोध के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, असली मुद्दा यह है कि भाजपा में युवा नेता खुद को कांग्रेस विरोधी और कम्युनिस्ट विरोधी साबित करने के लिए उत्सुक हैं, जो समस्याएं पैदा करता है।

उन्होंने कहा, राजस्थान में मैंने देखा है कि संघ के नेताओं और कम्युनिस्टों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध हैं, उनमें वैचारिक मतभेद हो सकते हैं, लेकिन वे त्योहारों और अन्य अवसरों पर एक-दूसरे के घर जाते रहे हैं, यह मैंने श्रीगंगानगर में देखा है, जहां से मैं आता हूं।

वास्तव में, भैरों सिंह शेखावत के शासन के दौरान भी, तत्कालीन राज्यपाल के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध थे। इसके अलावा, गहलोत ने हाल ही में असम के राज्यपाल के रूप में प्रतिनियुक्त गुलाब चंद कटारिया की मेजबानी की, उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के बाद ओम बिरला की भी मेजबानी की और हाल ही में जगदीप धनखड़ को उपाध्यक्ष नामित किए जाने पर रात्रिभोज की मेजबानी की। तो ये हैं अनुभवी राजनेताओं की विशेषताएं जो रिश्तों को मजबूत करना जानते हैं।

यह भी पढ़ें-

उन्होंने कहा कि कलराज मिश्र 2003-08 के दौरान राजस्थान के प्रभारी थे, इसलिए वह राज्य को अच्छी तरह से जानते हैं। वह एक अनुभवी राजनेता के तौर पर आपसे बात करेंगे। साथ ही उन्होंने विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले संविधान की प्रस्तावना पढ़ी। अब इस प्रस्तावना में 'धर्मनिरपेक्षता' शब्द है जिसका आरएसएस विरोध करता है। हालांकि, एक संवैधानिक पद पर रहते हुए, उन्होंने फिर से राजनीतिक परिपक्वता दिखाते हुए इसे सही ठहराया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement