Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राजस्थान में इंडिया गठबंधन के कुनबे में बढ़ोतरी, सीट बंटवारे पर बनी सहमति, ऐलान जल्द

भारतीय आदिवासी पार्टी को डूंगरपुर बांसवाड़ा सीट दी जाएगी। वहीं नागौर सीट हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को दी जाएगी तो सीकर सीट सीपीएम के खाते में जाएगी।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Mangal Yadav Updated on: March 11, 2024 19:14 IST
राजस्थान में इंडिया गठबंधन के कुनबे में बढ़ोतरी - India TV Hindi
Image Source : FILE- ANI राजस्थान में इंडिया गठबंधन के कुनबे में बढ़ोतरी

नई दिल्लीः राजस्थान में इंडिया गठबंधन के कुनबे में बढ़ोतरी हुई है। भारत आदिवासी पार्टी (बाप), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) और सीपीएम को भी गठबंधन के तहत राज्य में एक-एक सीट लड़ने को दी जाएगी। भारतीय आदिवासी पार्टी को डूंगरपुर बांसवाड़ा सीट दी जाएगी। वहीं नागौर सीट हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को दी जाएगी तो सीकर सीट सीपीएम के खाते में जाएगी। सभी पार्टियों के बीच बातचीत जारी है। औपचारिक तौर पर इसका जल्द ऐलान हो सकता है। 

छोटे दल आए कांग्रेस के साथ

बता दें कि पिछले साल 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार हुई और बीजेपी सत्ता पर काबिज हो गई। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने इन छोटे दलों को अपने साथ जोड़ा है। 

यूपी में सपा-कांग्रेस एक साथ लड़ेगी चुनाव

 इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) गठबंधन के तहत उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ने की तैयारी कर रही समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के नेताओं की सोमवार को पहली ‘समन्वय बैठक’ लखनऊ स्थित सपा के राज्य मुख्यालय पर हुई। इस बैठक में कांग्रेस की तरफ से पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय, कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा और पूर्व सांसद पी.एल.पुनिया शामिल हुए, जबकि सपा की तरफ से पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल तथा कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। 

इन सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस

‘इंडिया’ गठबंधन के तहत सपा ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 17 सीट की पेशकश की है। इनमें रायबरेली, अमेठी, वाराणसी, कानपुर नगर, फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महराजगंज, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी और देवरिया शामिल हैं। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement