Saturday, April 20, 2024
Advertisement

CBI Raid: सीएम अशोक गहलोत के भाई के घर सीबीआई का छापा, खाद घोटाले को लेकर कार्रवाई

CBI Raid :खाद के निर्यात और इस पर मिलने वाली सब्सिडी में कथित भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई ने अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत और 14 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: June 17, 2022 15:33 IST
Ashok Gehlot, CM, Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : PTI Ashok Gehlot, CM, Rajasthan

Highlights

  • 2012-13 में हुआ था पोटाश घोटाले का खुलासा
  • अग्रसेन गहलोत और 14 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज

CBI Raid:  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के भाई  अग्रसेन गहलोत जोधपुर (Jodhpur) स्थित घर आज सीबीआई (CBI) ने छापे की कार्रवाई। यह कार्रवाई खाद घोटाले को लेकर की गई है। खाद के निर्यात और इस पर मिलने वाली सब्सिडी में कथित भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई ने अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत और 14 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 

गहलोत समेत 15 आरोपी

सीबीआई ने एफआईआर में अग्रसेन गहलोत समेत 15 व्यक्तियों और कंपनियों को आरोपी बनाया है। इस सिलसिले में सीबीआई के 60 से अधिक अधिकारियों ने गुजरात, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में 17 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की। सीबीआई के अधिकारियों का एक दल छापेमारी के लिए जोधपुर के मंडोर में अग्रसेन गहलोत के आवास पर भी पहुंचा। अधिकारियों ने कहा कि अगर एजेंसी को मामले से संबंधित कोई नयी सामग्री मिलती है तो छापेमारी अभियान का विस्तार किया जा सकता है। 

 2012-13 में हुआ था पोटाश घोटाले का खुलासा

सीबीआई ने कहा है कि यह मामला पोटाश म्यूरेट (एमओपी) के आयात में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित है, जिसे पोटेशियम क्लोराइड भी कहा जाता है। इसे सरकार द्वारा दी जाने वाली लगभग 80 प्रतिशत सब्सिडी पर किसानों को वितरित किया जाना था। आरोप है कि 2007-09 के बीच किसानों के लिए मंगाए गए इस पोटाश म्यूरेट का निर्यात दक्षिण पूर्व एशियाई देशों, सऊदी अरब और अन्य बाजारों में ‘औद्योगिक सॉल्ट’ के रूप में किया गया था। सीबीआई ने आरोप लगाया कि खाद पर सरकारी सब्सिडी भी संबंधित कंपनियों के बीच फर्जी लेनदेन के माध्यम से आरोपियों को मिली। दरअसल डायरेक्ट्रोरेट ऑफ रेवेन्यू इंजेलिजेंस ने 2012-13 में पोटाश घोटाले का खुलासा किया था। बाद में इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी।

मैं इससे घबराने वाला नहीं-अशोक गहलोत

अपने भाई के घर सीबीआई छापे को लेकर सीएम अशोक गहलोत का बयान भी आ गया है। उन्होंने कहा कि वे इससे घबराने वाले नहीं हैं और इस तरह की कार्रवाई का नुकसान अंतत: भाजपा और केंद्र सरकार को ही होगा। गहलोत ने कहा कि दिल्ली में उनकी हालिया सक्रियता का बदला केंद्र सरकार उनके भाई के खिलाफ छापेमारी करके ले रही है। उन्होंने बताया कि अन्य स्थानों पर भी छापेमारी की जा रही है। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement