Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

राजस्थान में Covid-19 Vaccination की शुरुआत, इन्हें दी गई सबसे पहले टीके की खुराक

राजस्थान में भी आज से कोरोनावायरस वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया है। राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी को सबसे पहले टीके की खुराक दी गई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 16, 2021 13:43 IST
राजस्थान में Covid-19 Vaccination...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजस्थान में Covid-19 Vaccination की शुरुआत, इन्हें दी गई सबसे पहले टीके की खुराक

जयपुर: राजस्थान में भी आज से कोरोनावायरस वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया है। राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी को सबसे पहले टीके की खुराक दी गई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को टीकाकरण कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की। वैक्सीनेशन की शुरुआत के साथ ही सीएम गहलोत ने कहा कि आज देशभर में कोरोना महामारी को हराने के लिए टीकाकरण शुरू हो रहा है। इस दिन का सभी लोग लंबे समय से बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इस टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए मैं शुभकामनाएं देता हूं। हमें साइंटिस्ट्स पर गर्व होना चाहिए। वैक्सीन के बाद भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए क्योंकि पूरे देश में वैक्सीनेशन में एक साल लग जाएगा। अगर लापरवाही हुई तो हमें तकलीफ आ सकती है। सरकार ने व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं रखी।

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि राज्य में 161 स्थलों के अतिरिक्त जयपुर जिले के छह स्थलों पर भी टीकाकरण हो रहा। सभी स्थानों पर टीके की खेप पहुंच चुकी है। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि 13 जनवरी तक राजस्थान को टीके की दो कंपनियों से करीब 5 लाख 63 हजार खुराक प्राप्त हुए हैं, जिसमें कोविशील्‍ड के 4,43,000 और कोवैक्सीन के 20,000 खुराक शामिल हैं। डॉ.शर्मा ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए कोविन सॉफ्टवेयर में राज्य के छह लाख से अधिक लाभार्थियों का डेटा 14 जनवरी 2020 की शाम तक अपलोड किया जा चुका है।

बता दें कि आज सुबह देशभर में पहले दिन तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के टीके की खुराक दिए जाने के साथ शनिवार को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिन में साढ़े दस बजे देश में पहले चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की।

शुक्रवार को मोदी ने कहा था कि देश कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शनिवार को ‘‘निर्णायक चरण’’ में प्रवेश करेगा। उन्होंने ट्वीट किया था, ‘‘कल 16 जनवरी को देश स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी। कल सुबह साढ़े 10 बजे अभियान आरंभ होगा।’’ प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा जिसमें समूचे देश को शामिल किया जाएगा और जन भागीदारी के सिद्धांतों पर इसकी शुरुआत के लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement