Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजस्थान में दम तोड़ रहा सूचना विभाग, मुख्य सूचना आयुक्त ने कहा- 16000 से ज्यादा मामले पेंडिंग पड़े हैं

आरटीआई को लेकर राजस्थान के नए मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता ने कहा कि यह पूरा सिस्टम जल्द ही ऑनलाइन कराया जाएगा ताकि शिकायत से लेकर जानकारी लेने के लिए आवेदक को बार-बार चक्कर लगाने ना पड़ें।

Manish Bhattacharya Reported by: Manish Bhattacharya @Manish_IndiaTV
Published on: December 16, 2020 17:11 IST
DB Gupta chief information commissioner of Rajasthan on Right to Information Act - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV DB Gupta chief information commissioner of Rajasthan on Right to Information Act 

राजस्थान। राजस्थान के नए मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता को बनाया गया है। इससे पहले डीबी गुप्ता राज्य के मुख्य सचिव थे। मुख्य सूचना आयुक्त बनने के बाद सबसे पहले इंडिया टीवी से बातचीत करते हुए डीबी गुप्ता ने कहा कि राजस्थान पहला ऐसा राज्य है जहां पर आरटीआई लागू किया गया लेकिन फिलहाल अभी राज्य में इस विभाग की स्थिति ठीक नही है। गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में 16000 से ज्यादा मामले आरटीआई के पेंडिंग में पड़े हुए हैं, इतने बड़े पैमाने पर मामलों के पेंडिंग होने की वजह यह भी है कि कई साल से यहां के पद खाली पड़े हुए थे, साथ ही आरटीआई को तमाम विभाग गंभीरता से लेते नहीं है लेकिन अब यह सारे पद भर चुके हैं। 

मुख्य सूचना आयुक्त के साथ दो सूचना आयुक्त भी आए हैं, लिहाजा इन सब के साथ मीटिंग करने के बाद यह फैसला लिया जा रहा है कि लंबित पड़े मामले पूरे खत्म किए जा सके। गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में सबसे ज्यादा जयपुर विकास प्राधिकरण जयपुर नगर निगम आवासन मंडल और कुछ अन्य विभागों के मामले पेंडिंग में पड़े हुए हैं। मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता ने बताया कि ये 16000 मामले कई सालों से लंबित पड़े हुए हैं भले ही राजस्थान देश में पहला ऐसा राज्य है जहां पर आरटीआई कानून बनाया गया हो लेकिन राजस्थान में फिलहाल लिया अब दम तोड़ रहा है। 

आरटीआई को लेकर डीबी गुप्ता ने कहा कि यह पूरा सिस्टम जल्द ही ऑनलाइन कराया जाएगा ताकि शिकायत से लेकर जानकारी लेने के लिए आवेदक को बार-बार चक्कर लगाने ना पड़ें। साथ ही आवेदक अपने एप्लीकेशन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकेगा और ऑनलाइन ही शिकायत भी दे सकता है। इस पूरे प्रक्रिया के लिए अब हम नए सिरे से जुट गए हैं लेकिन यह जरूर है कि जो नई जिम्मेदारी मिली है, इसका निर्वाहन अच्छी तरह से करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement