Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

पड़ोस की लड़की से लव मैरिज करने पर पंचायत ने लगाया 11 लाख का जुर्माना, समाज से किया बाहर

पहाड़ गंज निवासी शिवराज गुर्जर ने पड़ोस में रहने वाली लड़की के साथ आपसी सहमति से प्रेम विवाह क्या कर लिया उसके परिजन पर मानो मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। 

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 25, 2024 11:53 IST
फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शिवराज सिंह गुर्जर की फाइल फोटो

 अजमेर। राजस्थान के अजमेर में पड़ोस में रहने वाली युवती से लव मैरिज करना एक युवक को महंगा पड़ गया। प्रेम विवाह करने पर गुर्जर समाज के पंचों ने युवक के परिवार पर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। पीड़ित परिवार का आरोप है कि जुर्माना नहीं देने तक उसे गुर्जर समाज से बाहर कर दिया गया। मंदिर में पूजा तक नहीं करने दी जा रही है।


समाज ने किया बहिष्कार

मिली जानकारी के अनुसार, पहाड़ गंज निवासी शिवराज गुर्जर ने पड़ोस में रहने वाली लड़की के साथ आपसी सहमति से प्रेम विवाह कर लिया। इसके बाद उसके परिजन पर मानो मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। गांव के लोग पंचायत बैठाई। पंच ने कहा कि शिवराज गुर्जर ने समाज को कलंकित किया है। इसलिए उसके परिवार को समाज से बहिष्कृत किया जाता है और सामाजिक दंड के रूप में ग्यारह लाख रूपये का जुर्माना किया जाता है। जब तक जुर्माने की राशि नहीं दी जाती तब तक समाज से उसका किसी भी तरह का लेनदेन नहीं रहेगा। 

पीड़ित परिवार को दुकान से समान तक नहीं खरीदने दे रहे लोग

 गुर्जर समाज इस फैसले से पीड़ित परिवार बहुत आहत है। आरोप है कि परिवार को आसपास की दुकानों से सामान तक नहीं खरीदने दिया जा रहा है। हैंडपंप और कुएं तक से पानी भी नहीं भरने दिया जा रहा है। यहां तक कि हताई पर बैठने व  मंदिर में पूजा पाठ तक नहीं करने दी जा रही है। समाज के लोग और आसपास के लोगो ने भी उससे बोलचाल बंद कर दी और किसी तरह का कोई लेनदेन नहीं किया जा रहा है।

पीड़ित परिवार ने लगाई एसपी से गुहार

पंचायत के फैसले  के खिलाफ युवक के पिता ने एसपी से मदद की गुहार लगाई है। एसपी के आदेश पर रामगंज थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। कल्याण सिंह गुर्जर ने बताया कि उसके परिवार को धमकाया जा रहा है। बता दें कि पंचायत में करीब 150 से 200 लोग मौजूद थे।

रिपोर्ट- राजकुमार वर्मा, अजमेर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement