Sunday, May 05, 2024
Advertisement

राजस्थान में दिखने लगा 'बिपरजॉय' तूफान का असर, भारी बारिश का दौर जारी, जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम

गुजरात के कई जिलों में तबाही मचाने के बाद महातूफान अब उत्तर-दक्षिण राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने राज्‍य में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 16, 2023 11:35 IST
rajasthan heavy rain - India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्‍थान के कई इलाकों में भारी बारिश (प्रतिकात्मक तस्वीर)

जयपुर: गुजरात में 110 किलोमीटर प्रति घंटी की स्पीड से तबाही मचाने वाला चक्रवाती तूफान 'बिपारजॉय' अब राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने दक्षिणी राजस्थान में अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका जताई है। राजस्थान के 5 ज़िलों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है। NDRF, SDRF और सिविल डिफेंस की टीम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि महातूफान से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है।

जालौर, बाड़मेर जिले में हुई भारी बारिश

तूफान असर राजस्‍थान के कुछ इलाकों में भी देखने को मिला जहां जालौर और बाड़मेर जिले में कई जगह भारी बारिश हुई है। गुरुवार रात कुछ स्थानों पर 60-70 मिलीमीटर बारिश हुई है और आज भी इन दोनों जिलों और इनके आसपास के इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है। जालौर में आज सुबह तक 69 मिमी बारिश हो चुकी है और बारिश जारी है। मौसम विभाग ने चक्रवात की तीव्रता को देखते हुए 16 जून को बाड़मेर और जालौर जिले के कुछ इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसी के साथ जैसलमेर, जोधपुर, पाली, व सिरोही के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है। वहीं बीकानेर, राजसमंद, उदयपुर और डूंगरपुर जिले के कुछ हिस्सों मे भी मूसलाधार बारिश की हो सकती है।

rajasthan heavy rain

Image Source : PTI
राजस्थान में भारी बारिश का रेड अलर्ट

NDRF, SDRF की टीमें तैनात
मौसम विभाग ने राज्‍य में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की हैं। दक्षिण राजस्थान में 16 जून को दोपहर तक 60 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से तेज हवायें चलने का अनुमान है। विभाग ने 17 जून को बाड़मेर और जोधपुर जिलों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है। इसी के साथ भीलवाडा, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, नागौर में तेज गरज के साथ वर्षा और तेज हवाएं चलने का अनुमान है। इस बीच प्रशासन ने भारी बारिश से प्रभावित लोगों के बचाव के लिए जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (SDRF) की आठ और किशनगढ़, अजमेर में एनडीआरएफ की एक कंपनी को तैनात किया है।

यह भी पढ़ें-

गुजरात में मची तबाही, आज पूरे राज्य में बारिश का अलर्ट
महातूफान बिपरजॉय कल राज कच्छ के तट से टकराया। तूफान ने गुजरात के कई इलाक़ों में जबरदस्त तबाही मचाई है। गुजरात में तूफान का असर थोड़ा कमज़ोर ज़रूर हुआ है लेकिन इसका असर अभी भी कच्छ और सौराष्ट्र के कई इलाक़ों में नज़र आ रहा है। मांडवी, द्वारका, भुज समेत गुजरात के कई जिलों में इस वक्त तेज हवाएं और भारी बारिश हो रही हैं। तूफान में बड़े-बड़े पेड़ जड़ से उखड़कर गिर गए हैं। बिजली के खंभे टूटकर सड़क पर गिरे पड़े हैं। आज बनाकांठा, पाटन और कच्छ में तूफान के भारी असर की आशंका है। निचले इलाकों में लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। बाढ़ आने के आसार हैं, द्वारका के निचले इलाकों में पानी भरना शुरू हो चुका है जबकि बरसात अभी जारी है। आज पूरे गुजरात में बारिश का अलर्ट है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement