Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश का फॉर्मूला राजस्थान में अपनाया जाना लगभग तय, 4 से 5 सांसदों को चुनाव लड़ाने की तैयारी-सूत्र

जयपुर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी की अहम बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा हुई। बैठक में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल सन्तोष भी मौजूद रहे।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Niraj Kumar Updated on: September 28, 2023 6:44 IST
JP nadda, Amit shah- India TV Hindi
Image Source : फाइल जेपी नड्डा और अमित शाह

जयपुर : राजस्थान विधानसभा चुनावों की रणनीति पर बीजेपी की अहम बैठक जयपुर में हुई। गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यह बैठक ली। इस बैठक में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल सन्तोष भी मौजूद रहे। इन नेताओं के अलावा वसुंधरा राजे सिंधिया, राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनिया, अरुण सिंह, विजया राहटकर, सह प्रभारी नितिन पटेल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी शामिल हुए। इस बैठक में प्रदेश बीजेपी के नेताओं से फीडबैक लिया गया। परिवर्तन यात्रा के बाद बने माहौल पर चर्चा हुई। सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश फॉर्मूला राजस्थान में अपनाया जाना लगभग तय हो चुका है।  4 से 5 सांसदों को चुनाव लड़ाने की तैयारी की जा रही है। राजस्थान की भौगोलिक परिस्थितियों की मुताबिक़ क्षेत्रीय नेताओं जिनकी अपने समाज में पकड़ है उनको आगे किया जा रहा है।

दूसरे राज्यों के 44 नेताओं को मिली जिम्मेदारी

  • दिल्ली सांसद प्रवेश वर्मा को जोधपुर देहात
  • पंजाब प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ को सीकर
  • केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह को जयपुर शहर
  • हरियाणा विधायक महिपाल ढाडा को हनुमानगढ
  • हरियाणा प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी को चूरू
  • यूपी से बीजेपी नेता जुगलकिशोर को  जयपुर देहात उत्तर
  • जम्मू-कश्मीर के पूर्व डिप्टी सीएम निर्मल सिंह को जयपुर देहात दक्षिण
  • जम्मू-कश्मीर के पूर्व डिप्टी सीएम कविन्द्र गुप्ता को दौसा
  • हरियाणा के बीजेपी नेता अरविंद यादव को अजमेर देहात
  • दिल्ली सांसद को रमेश बिधूड़ी को टोंक
  • यूपी में बीजेपी नेता अरुण असीम को कोटा देहात
  • उत्तराखंड में प्रदेश उपाध्यक्ष कुलदीप कुमार को बारां की जिम्मेदारी

उम्मीदवारों के नाम पर  मंथन

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची, उम्मीदवारों की लिस्ट, आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा हुई। सांसदों को विधानसभा चुनावों में उतारने पर भी चर्चा के साथ ही कोर कमेटी के चुनाव प्रबंधन पर भी चर्चा हुई। राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को जयपुर जिले में 'परिवर्तन संकल्प महासभा' को संबोधित किया था। महासभा का आयोजन सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में निकाली गई चार परिवर्तन यात्राओं के समापन के मौके पर किया गया था। 

प्रत्याशियों की घोषणा जल्द 

इससे पहले मंगलवार को बीजेपी के राजस्थान चुनाव प्रभारी केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा जल्द ही करेगी। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर राज्य की प्रतिष्ठा धूमिल करने का आरोप लगाया।  भाजपा द्वारा मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को उम्मीदवार बनाए जाने के सवाल पर उन्होंने, “राजस्थान में जब टिकट के बारे में बैठक करेंगे तब इसकी चर्चा होगी और टिकट की घोषणा बहुत जल्दी होगी।” उन्होंने कहा कि पार्टी ने जिन लोगों को मध्यप्रदेश में टिकट दिया है वे “उस प्रदेश के नेता हैं और कांग्रेस पार्टी के पास नेता नहीं है। कांग्रेस पार्टी की यह समस्या है।” 

प्रदेश की प्रतिष्ठा धूमिल करने का आरोप 

जोशी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर प्रदेश की प्रतिष्ठा धूमिल करने का आरोप लगाते हुए कहा मुख्यमंत्री का प्रशासन पर कोई नियंत्रण नहीं है। उन्होंने सीकर में नाबालिग से दुष्कर्म व हत्या, हनुमानगढ़ में युवती द्वारा आत्महत्या की घटना का जिक्र करते हुए कहा ‘‘सारी दुनिया में राजस्थान की जो इज्जत है, जो प्रतिष्ठा है वह प्रतिष्ठा खराब हो रही है। मुख्यमंत्री राजस्थान की प्रतिष्ठा को खराब कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का प्रशासन पर कोई नियंत्रण नहीं है। जोशी ने कहा, “मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हम प्रचंड बहुमत से जीत हासिल करेंगे। राहुल गांधी ने स्वयं स्वीकारा है कि राजस्थान में हम हार रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement