Monday, April 29, 2024
Advertisement

जोधपुर में क्यों बोले प्रधानमंत्री- मीडिया वाले लिखेंगे मोदी का बड़ा हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हेरिटेज स्पेशल-मारवाड़ और रुणिचा एक्सप्रेस-जैसलमेर ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान वह राज्य है जहां भारत का शौर्य, समृद्धि और संस्कृति झलकती है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: October 05, 2023 12:31 IST
PM MODI- India TV Hindi
Image Source : ANI जोधपुर में पीएम मोदी ने जनसभा को किया संबोधित

राजस्थान के जोधपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। बता दें कि आज पीएम मोदी चुनावी राज्य राजस्थान के दौरे पर हैं। इस दौरान आज प्रधानमंत्री ने राजस्थान में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हेरिटेज स्पेशल-मारवाड़ और रुणिचा एक्सप्रेस-जैसलमेर ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान वह राज्य है जहां भारत का शौर्य, समृद्धि और संस्कृति झलकती है। जोधपुर में हुए G20 सम्मेलन की तारीफ दुनियाभर ने की।

"मीडिया वाले लिखेंगे मोदी का बड़ा हमला"

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि एक बार सनसिटी जरूर आएं, मेहरानगढ़, जसवंत थड़ा जरूर देखें। उन्होंने कहा कि भारत के गौरवशाली इतिहास का प्रतिनिधित्व करने वाला राजस्थान भारत के भविष्य का भी प्रतिनिधित्व करे, यह जरूरी है। इसके लिए राजस्थान का विकास जरूरी है। राजस्थान के विकास रेल, रोड हर क्षेत्र में तेज गति से केंद्र सरकार काम कर रही है। पीएम मोदी ने आगे कहा, "इसी साल रेलवे के विकास के लिए करीब 9500 करोड़ रुपये का बजट राजस्थान को दिया गया है। ये बजट पिछली सरकार के सालाना औसत बजट से करीब 14 गुना ज्यादा है। और ये मैं कोई राजनीतिक बयान नहीं दे रहा, फैक्चुअल जानकारी दे रहा हूं। वरना मीडिया वाले लिखेंगे- मोदी का बड़ा हमला।" पीएम ने कहा कि हमने बिजली की ट्रेन के ढांचे का विकास किया इससे विकास में तेजी भी आएंगी और वातावरण भी सुरक्षित रहेगा। हमारा वैभवशाली एयरपोर्ट बनाने का प्रचलन रहा है। जहां आम आदमी सफर करता उस रेलवे स्टेशन को मैं एयरपोर्ट से बढ़िया बना दूंगा।

"9 सालों में 3700 KM ट्रैक का विद्युतीकरण"
PM मोदी ने कहा, "आज रेल और रोड की जिन परियोजनाओं को शुरू किया गया है उनसे विकास के अभियान को और गति मिलेगी। इन सभी परियोजनाओं से इस इलाके की लोकल अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।" प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि आजादी के बाद के इन सभी दशकों में, 2014 तक, राजस्थान में केवल 600 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण किया गया था। पिछले 9 सालों में 3700 किलोमीटर से अधिक रेल पटरियों का विद्युतीकरण किया गया। इन ट्रैकों पर डीजल इंजन वाली ट्रेनों की जगह इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें चलेंगी। इससे राजस्थान में प्रदूषण कम होगा और यहां की हवा भी सुरक्षित रहेगी। 

जोधपुर में पीएम मोदी ने कहा, "आज रेल और रोड की जिन परियोजनाओं को शुरू किया गया है उनसे विकास के अभियान को और गति मिलेगी... इन सभी परियोजनाओं से इस इलाके की लोकल अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।"

(रिपोर्ट- चन्द्रशेखर व्यास)

ये भी पढ़ें-

दो मौसेरी बहनों को एक दूसरे से हुआ प्यार, पुलिस के समझाने के बाद भी समलैंगिक विवाह पर अड़ीं 

दिल्ली दंगों से जुड़े ISIS के संदिग्ध आतंकी के तार, शरजील इमाम से गहरी दोस्ती का खुलासा
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement