Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली दंगों से जुड़े ISIS के संदिग्ध आतंकी के तार, शरजील इमाम से गहरी दोस्ती का खुलासा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खुलासा किया है कि हाल ही में गिरफ्तार किए गए तीन ISIS के संदिग्ध आतंकियों में से एक का कनेक्शन दिल्ली दंगों से निकला है। इतना ही नहीं इस संदिग्ध आतंकी की जेल में बंद शरजील इमाम से भी दोस्ती सामने आई है।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Swayam Prakash Published on: October 05, 2023 11:48 IST
ISIS terrorist- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गिरफ्तार ISIS के संदिग्ध आतंकी की शरजील इमाम से निकली दोस्ती

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हाल ही में गिरफ्तार किए ISIS के तीन संदिग्ध आतंकियों में से एक संदिग्ध आतंकी पर बड़ा खुलासा किया है। दरअसल, स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी अरशद वारसी दिल्ली दंगों में लोगों को भड़काने और पंपलेट बांटने का काम करता था। इसके अलावा वह जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी के ग्रुप से भी जुड़ा हुआ था। स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक मोहम्मद अरशद वारसी जामिया में दिल्ली दंगों से पहले हुए प्रदर्शन में भी सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहा था। 

ISIS आतंकी के साथ शरजील की दोस्ती

बता दें कि दिल्ली दंगों की जांच कर रही क्राइम ब्रांच ने उस समय भी गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी मोहम्मद अरशद वारसी से पूछताछ की थी लेकिन उस समय पूछताछ के दौरान मोहम्मद अरशद वारसी ने खुद को बेगुनाह बताया था और शरजील इमाम से भी किसी भी तरह का संबंध न होने की बात कही थी। इस तरह से वह क्राइम ब्रांच को चकमा देने में कामयाब रहा था। दरअसल, मोहम्मद अरशद वारसी जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी के ग्रुप से जुड़ा हुआ था तो वहीं दूसरी तरफ शरजील इमाम जेएनयू के मुस्लिम स्टूडेंट ग्रुप से जुड़ा हुआ था। इसी के चलते मोहम्मद अरशद वारसी और शरजील इमाम के बीच बातचीत होना शुरू हो गई थी और इसके बाद दोनों दोस्त बन गए। 

अरशद के कहने पर जामिया रहने लगा था शरजील
स्पेशल सेल के सूत्रों ने बताया कि साल 2020 में जब CAA और NRC के विरोध में जामिया इलाके में प्रदर्शन शुरू हुए तो मोहम्मद अरशद वारसी ने 10 दिसंबर 2020 के बाद शरजील को जेएनयू से जामिया नगर बुला लिया था। इसके बाद शरजील इमाम जामिया नगर में रहने लगा था। ये दोनों मिलकर स्थानीय लोगों को पंपलेट बांटकर उन्हें भड़काने का काम करते थे। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दिल्ली में दंगे भड़काने और भड़काऊ भाषण देने के मामले में शरजील इमाम को गिरफ्तार किया था। 

व्हाट्सएप कॉल पर करते थे आपस में बात
इतना ही नहीं दिल्ली पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि ये दोनों दिल्ली दंगों के दौरान आपस में व्हाट्सएप कॉल के जरिए बात किया करते थे। मोहम्मद अरशद वारसी से पूछताछ के बाद हुए खुलासे से ये तो साफ हो गया है कि पाकिस्तान खुफिया एजेंसी ISI, दिल्ली दंगों में शामिल युवाओं को रेडिकलाइज करके ISIS का संदिग्ध आतंकी बना रही है और फिर उनका इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों के लिए कर रही है।

ये भी पढ़ें-

हिरासत में AAP की मुंबई अध्यक्ष समेत कई नेता, संजय सिंह की गिरफ्तारी पर ED ऑफिस के बाहर प्रदर्शन का था प्लान

दो मौसेरी बहनों को एक दूसरे से हुआ प्यार, पुलिस के समझाने के बाद भी समलैंगिक विवाह पर अड़ीं 
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement