Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

राजस्थान का प्रतिदिन 40 हजार कोरोना वायरस संक्रमण की जांच करने का लक्ष्य

राजस्थान सरकार ने राज्य में प्रतिदिन कोरोना वायरस संक्रमण की 40000 जांच क्षमता हासिल करने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल राज्य में प्रतिदिन 25000 जांच हो रही हैं। राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 09, 2020 14:04 IST
Rajasthan aims to conduct 40 thousand corona tests every day- India TV Hindi
Image Source : PTI Rajasthan aims to conduct 40 thousand corona tests every day

जयपुर: राजस्थान सरकार ने राज्य में प्रतिदिन कोरोना वायरस संक्रमण की 40000 जांच क्षमता हासिल करने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल राज्य में प्रतिदिन 25000 जांच हो रही हैं। राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार का पूरा ध्यान जांच (टेस्टिंग) पर है। स्वास्थ्य विभाग ने पहले 25 हजार जांच प्रतिदिन करने का लक्ष्य रखा था जिसे सोमवार को हासिल कर लिया गया। अब अगला लक्ष्य 40 हजार जांच प्रतिदिन करने का है।

Related Stories

डॉ शर्मा ने कहा, ‘‘ज्यादा से ज्यादा जांच करके ही हम कोरोना वायरस संक्रमण को चिह्नित कर उसे हरा सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पूरे देश में अब तक 40 लाख जांच हुई हैं जिसमें से राजस्थान में अब तक पांच लाख 18350 जांच की जा चुकी हैं। हमारी जांच क्षमता शून्य से 25150 तक जा पहुंची है।’’

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में ‘कोबास-8800’ मशीनों के आने के बाद हमारी जांच की क्षमता लगभग 40 हजार हो जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आईसीएमआर ने सिरोही जिले में जांच सुविधा देने की अनुमति दे दी है। इससे अब प्रदेश के 16 जिलों में जांच की सुविधा विकसित हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश के सभी जिलों में जांच सुविधाएं उपलब्ध होने लगेंगी। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित 100 में से 75 लोगों का ठीक होना विभाग के लिए राहत की बात है। मरीज ठीक होने का यह अनुपात देश के अन्य राज्यों के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement