Monday, April 29, 2024
Advertisement

Rajasthan Election BJP Candidate List: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, इन 7 सांसदों को मिला टिकट

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 16, 2023 17:22 IST
Rajasthan Election- India TV Hindi
Image Source : ANI Rajasthan Election

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा की लिस्ट ने कई लोगों को चौंका दिया है। पार्टी ने पहली सूची में कुल 41 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। बता दें कि इन 41 उम्मीदवारों में से 7 सांसदों को भी टिकट दिया गया है। 

इन सांसदों को टिकट

भाजपा ने सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौर को झोटवाड़ा से टिकट दिया है। वहीं, पार्टी ने मंडावा सीट से नरेंद्र कुमार, विद्याधर नगर सीट से सांसद दिया कुमारी, तिजारा से सांसद बाबा बालक नाथ, सवाई माधोपुर से सांसद किरोड़ी लाल मीणा, सांचोर से देवजी पटेल और किशनगढ़ से सांसद भागीरथ पटेल को टिकट दिया है। 

इस तारीख को चुनाव
चुनाव आयोग ने सोमवार को ही राजस्थान समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, राजस्थान में एक ही चरण में 23 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी। इसके साथ ही इन चुनाव के परिणाम को अन्य 4 राज्यों के साथ  3 दिसंबर को घोषित कर दिया जाएगा।

क्या होगा पूरा शेड्यूल?
चुनाव आयोग के मुताबिक, राजस्थान में चुनाव की अधिसूचना 30 अक्टूबर को जारी होगी। इसके बाद उम्मीदवार 6 नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 7 नवंबर को नामांकन की जांच की जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 9 नवंबर होगी। 23 नवंबर को मतदान होगा और वहीं, 3 दिसंबर को चुनाव का परिणाम जारी किया जाएगा। 

 

राज्य में इतने करोड़ वोटर्स 
चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में इस बार कुल  5.26 करोड़ मतदाता वोटिंग के लिए योग्य हैं। इनमें से 2.73 करोड़ पुरुष तो वहीं, 2.52 करोड़ महिला वोटर्स हैं। वहीं, 22.04 लाख ऐसे वोटर्स हैं जो पहली बार मतदान में हिस्सा लेने वाले हैं। 

बसपा ने भी जारी किए उम्मीदवार
दूसरी ओर बहुजन समाज पार्टी ने भी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 5 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बसपा ने डीग कुम्हेर से हरिओम शर्मा, तिजारा से इमरान खान, बानसूर से मुकेश यादव, बयाना-रूपवास से मदन मोहन भंडारी और दौसा से रामेश्वर बनियाना गुर्जर को टिकट दिया है। 

ये भी पढ़ें- MP Election BJP Candidate List: बीजेपी ने जारी की लिस्ट, शिवराज और नरोत्तम समेत कौन नेता कहां से लड़ेगा? यहां जानें

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh Election BJP Candidate List: छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की पहली लिस्ट, 64 सीटों पर उम्मीदवारों की हुई घोषणा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement