Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजस्थान के कई जिले शीतलहर की चपेट में आए, काफी नीचे गिरा पारा, कोहरे ने मचाया कहर

राजस्थान के कई इलाकों में पारा जहां एक तरफ 5 डिग्री सेल्सियस के भी नीचे चला गया, वहीं घने कोहरे और शीतलहर ने लोगों की मुश्किलों में इजाफा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: January 16, 2024 12:53 IST
Rajasthan, Rajasthan News, Rajasthan Cold Wave, Rajasthan Fog- India TV Hindi
Image Source : PTI शीतलहर और कोहरे के कारण पूरे उत्तर भारत का बुरा हाल है।

जयपुर: राजस्थान के कई इलाकों में मंगलवार सुबह शीतलहर का दौर जारी रहा और कई स्थानों पर घना कोहरा भी देखा गया। मौसम केंद्र के मुताबिक, बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान फतेहपुर और करौली में न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री और संगरिया में 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा, श्रीगंगानगर में यह 4.3 डिग्री, अलवर में 4.5 डिग्री, सीकर में 5.0 डिग्री, पिलानी में 5.1 डिग्री और चुरू में 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूरे राज्य में पिछले 24 घंटों में  मौसम शुष्क रहा और कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा।

कोहरे की वजह से ट्रेनें लेट

मौसम केंद्र ने बताया कि सूबे में कई जगह शीतलहर जारी रही, जबकि श्रीगंगानगर में ‘अति शीत दिवस’ दर्ज किया गया। इस बीच पूरे उत्तर भारत में मंगलवार को गंगा के मैदानी इलाकों में कोहरे की मोटी चादर छाई रही। घने कोहरे से दृश्यता कम रही जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ। सैटेलाइट से प्राप्त तस्वीरों में पंजाब से पूर्वोत्तर भारत तक के इलाकों में कोहरे की मोटी चादर फैली हुई दिखाई दी। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि घने कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 30 ट्रेनें अधिकतम 6 घंटे की देरी से चल रही थीं। 

पूरे उत्तर भारत में छाया कोहरा

उत्तर भारत में सुबह 05:30 बजे वाराणसी, आगरा, ग्वालियर, जम्मू, पठानकोट और चंडीगढ़ में दृश्यता का स्तर शून्य मीटर रहा जबकि गया में यह 20 मीटर दर्ज किया गया। प्रयागराज एवं तेजपुर में दृश्यता का स्तर 50 मीटर, अगरतला में 100 मीटर, अमृतसर में 200 मीटर और गोरखपुर में 300 मीटर रहा। दिल्ली में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास पालम वेधशाला में दृश्यता का स्तर केवल 50 मीटर दर्ज किया गया। देश के उत्तर और पूर्वोत्तर क्षेत्र में बीते 15 दिनों में सुबह के दौरान कोहरे ने सड़क, रेल और हवाई यातायात को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। 

‘अनावश्यक यात्रा करने से बचें’

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी की IMD ने घने कोहरे के कारण कई स्थानों पर दृश्यता का स्तर शून्य मीटर तक पहुंच जाने के बीच लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने और गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है। IMD ने बताया कि अगले 3 दिन तक उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की आशंका है। विभाग ने बताया कि अगले 2 दिन तक उत्तरी मैदानी इलाकों में शीत दिवस से गंभीर शीत दिवस की स्थिति बनी रहेगी। उसके मुताबिक,‘देश के उत्तर पश्चिम क्षेत्रों में तीन दिनों तक शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की आशंका है।’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement