Rajasthan News: खाटू श्यामजी में बाबा श्याम के मासिक मेले में भगदड़ मची, 3 महिला भक्तों की मौत, कई घायल

Rajasthan News: राजस्थान के खाटू श्यामजी में बाबा श्याम के मासिक मेले में भगदड़ मच गई है। सुबह 5 बजे मंदिर के प्रवेश द्वार पर मची भगदड़ में 3 महिला श्याम भक्तों मौत हो गई है।

Reported By : Manish Bhattacharya, Devendra Parashar Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: August 08, 2022 10:47 IST
Stampede At Baba Shyam Mandir - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV GFX Stampede At Baba Shyam Mandir

Highlights

  • बाबा श्याम के मासिक मेले में भगदड़
  • 3 महिला भक्तों की मौत, कई घायल
  • 2 घायलों को जयपुर रिफर किया गया

Rajasthan News: राजस्थान के खाटू श्यामजी में बाबा श्याम के मासिक मेले में भगदड़ मच गई है। सुबह 5 बजे मंदिर के प्रवेश द्वार पर मची भगदड़ में 3 महिला श्याम भक्तों मौत हो गई है और कई श्याम भक्त घायल हुए हैं। इस दौरान 2 घायलों को जयपुर रिफर किया गया है। मौके पर पुलिस को तैनात किया गया है। बता दें कि श्री खाटू श्याम जी भारत देश के राजस्थान राज्य के सीकर जिले में एक प्रसिद्ध कस्बा है। यहां बाबा श्याम का विश्व विख्यात मंदिर है।

बता दें कि सीकर के खाटू श्याम मंदिर में आज से 3 दिन के लिए लगने वाले मंदिर की शुरुआत हुई है। इस दौरान करीब 5 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में हाजिरी लगाई लेकिन आज सुबह 5 बजे मची भगदड़ की वजह से 3 महिलाओं की मौत हो गई और 5 लोग घायल हैं। घायलों में भी 3 की हालत गंभीर है। थाना अधिकारी रिया चौधरी मौके पर तैनात हैं। 

बता दें कि खाटू श्याम के श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में हैं और यहां के मासिक मेले में लाखों लोगों की भीड़ होती है। ऐसे में कई बार ये देखा गया है कि लोग हादसों का शिकार हुए हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि मंदिर का क्षेत्रफल कम है और आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। 

कैसे हुई घटना

मिली जानकारी के मुताबिक, आज सुबह 5 बजे जैसे ही मंदिर के द्वार खुले, वैसे ही भीड़ का दबाव बढ़ गया, जिसकी वजह से कई महिला और पुरुष नीचे गिर गए और उन्हें उठने का मौका ही नहीं मिला। इस दौरान सुरक्षा में लगे कर्मचारियों ने भीड़ को कंट्रोल करने की कोशिश की लेकिन इस बीच 3 महिलाओं की मौत हो गई। बाकी घायलों को आनन-फानन में हॉस्पिटल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। इस घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और आगे की कार्रवाई जारी है। 

बता दें कि खाटू श्याम का ये मंदिर राजस्थान के शेखावाटी के सीकर जिले में स्थित है। यहां हर साल करोड़ों लोग दर्शन करने आते हैं। यहां विदेश से आने वाले लोगों की संख्या भी बहुत ज्यादा है। इस मंदिर की आधारशिला सन 1720 में रखी गई थी।

मृतकों के परिजनों को मिलेगा मुआवजा

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भगदड़ में मरने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों को 5 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। घायलों को 20 हजार रुपए मुआवजा दिया जाएगा। 

पीएम मोदी और राजस्थान के सीएम ने जताया दुख

खाटू श्याम मंदिर में मची भगदड़ पर पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान के सीकर में खाटू श्यामजी मंदिर परिसर में मची भगदड़ में लोगों की मौत की घटना बेहद दुखद है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि जो लोग घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हों। 

इस मामले में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सीकर में खाटूश्याम जी के मंदिर में भगदड़ होने से 3 दर्शनार्थी महिलाओं की मृत्यु बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी गहरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं, ईश्वर उन्हें यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करें एवं दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करें। 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जताया दुख

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस हादसे पर दुख जताया है।  उन्होंने कहा कि भगदड़ में कई श्रद्धालुओं की मृत्यु हृदय विदारक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं। उन्होंने ये भी कहा कि मैं सभी श्रद्धालुओं से विनम्र आग्रह करता हूं कि वे संयम बनाए रखें। प्रशासन त्वरित गति से राहत अभियान चलाए। श्रद्धालू स्थिति को नियंत्रित करने में प्रशासन का सहयोग करें। 

 

navratri-2022