Rajasthan Politics: राजस्थान के अगले CM को लेकर बढ़ा सस्पेंस, पायलट के अलावा ये 2 नाम भी हैं रेस में

Rajasthan Politics: अशोक गहलोत अगर कांग्रेस के अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद छोड़ना पड़ेगा। हालांकि, कौन राज्य की कमान संभालेगा इसका फैसला गहलोत ने आलाकमान पर छोड़ दिया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 24, 2022 6:25 IST
Sachin Pilot- India TV Hindi News
Image Source : PTI Sachin Pilot

Rajasthan Politics: कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के साथ ही राजस्थान सीएम को लेकर भी चर्चाएं तेज हैं। राजस्थान नेतृत्व के मुद्दे पर कांग्रेस में जोर-शोर से चल रही लॉबिंग के बीच पार्टी के शीर्ष नेताओं ने सचिन पायलट (Sachin Pilot) को जयपुर में ही रहने और अंतिम निर्णय होने तक विधायकों से मिलने को कहा है। पायलट ने भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के बाद शुक्रवार को जयपुर के लिए उड़ान भरी और फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

मैं जल्द ही नामांकन दाखिल करूंगा- गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जिन्होंने राहुल गांधी से मुलाकात की थी, उन्होंने शुक्रवार को कहा कि, राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है और चाहते हैं कि एक गैर-गांधी पार्टी का नेतृत्व करें। मैं जल्द ही नामांकन दाखिल करूंगा और यह समय की मांग है कि विपक्ष मजबूत हो।

पायलट के अलावा इन नामों की भी चर्चा तेज
गहलोत अगर कांग्रेस के अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद छोड़ना पड़ेगा। हालांकि, कौन राज्य की कमान संभालेगा इसका फैसला गहलोत ने आलाकमान पर छोड़ दिया है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि गहलोत पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे और फिर चुनाव लड़ेंगे या चुनाव के बाद इस्तीफा देंगे। पूर्व उपमुख्यमंत्री पायलट मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं जबकि सी.पी. जोशी और बी.डी. कल्ला के नामों की चर्चा भी तेज है।

Sachin Pilot

Image Source : PTI
Sachin Pilot

गहलोत ने आगे किया सीपी जोशी का नाम
वहीं, आपको बता दें कि गहलोत चाहते हैं कि उनके गुट का सीनियर नेता राजस्थान का मुख्यमंत्री बने। मीडिया रिपोटर्स के अनुसार गहलोत ने सीएम पद के लिए राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी का नाम आगे रखा है। सचिन पायलट के बाद सीपी जोशी राजस्थान सीएम पद के तौर पर प्रबल दावेदार माने जा रहे है। इसकी एक बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि वो राजस्थान कांग्रेस के उन सीनियर नेताओं में शामिल है, जिन्हें सीएम बनाए जाने के बाद पार्टी में कोई बड़ा विवाद खड़ा नहीं होगा।

'आज तक जो भी कांग्रेस अध्यक्ष बना वह व्यक्ति मुख्यमंत्री नहीं रहा'
सीएम पद छोड़ने के सवाल पर गहलोत ने कहा कि, आज तक जो भी कांग्रेस अध्यक्ष बना वह व्यक्ति मुख्यमंत्री नहीं रहा। अगर मुझे मौका मिला तो मैं कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में ही काम करूंगा। राजस्थान में सीएम पद खाली होने पर अगले चेहरे के सवाल पर गहलोत ने कहा कि सोनिया गांधी अगली प्रक्रिया के बारे में फैसला करेंगी। उन्होंने कहा, सोनिया गांधी और प्रभारी महासचिव अजय माकन मिलकर फैसला करेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुक्रवार को शिरडी के साईं बाबा मंदिर में माथा टेकने के बाद जयपुर लौटकर नामांकन की तैयारियां शुरू करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
navratri-2022