Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: राजस्थान में रिकवरी रेट 74.6 फीसदी तक पहुंचा, कोरोना के इस दौर में राहत देने वाली खबर

कोरोना के इस संक्रमण काल मे थोड़ी सी भी खुशी एक बडा सुकून देती है। एसी ही एक खबर राजस्थान वासियों के लिये है। भले ही राजस्थान में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़ रही हो लेकिन संक्रमित होने वाले मरीजों के ठीक होने का आंकडा भी तेजी से बढ़ रहा है।

Manish Bhattacharya Reported by: Manish Bhattacharya @Manish_IndiaTV
Published on: June 09, 2020 16:02 IST
Rajasthan Medical and Health Minister Raghu Sharma- India TV Hindi
Rajasthan Medical and Health Minister Raghu Sharma

जयपुर: कोरोना के इस संक्रमण काल मे थोड़ी सी भी खुशी एक बडा सुकून देती है। एसी ही एक खबर राजस्थान वासियों के लिये है। भले ही राजस्थान में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़ रही हो लेकिन संक्रमित होने वाले मरीजों के ठीक होने का आंकडा भी तेजी से बढ़ रहा है। राजस्थान में रिकवरी रेट अब 74.6 प्रतिशत हो गया है। यानी साफ है कि जिस तरह से कोरोना से संक्रमित होने वालो की लिस्ट सामने आ रही है उतनी ही तेजी से ठीक होने वाले भी सामने आ रहे है। कोरोना से खौफ में जी रहे लोगों के लिए बेशक ये सुकून देनी वाली खबर है।

राजस्थान में अबतक हुए सबसे ज्यादा टेस्ट

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि देश मे राजस्थान एकलौता ऐसा प्रदेश है जहां सबसे ज्यादा रिकवरी रेट तो है ही साथ ही राजस्थान में ही कोरोना के सबसे ज्यादा टेस्ट अभी तक हुए है। राज्य में अबतक 5 लाख 18 हजार 30 टेस्ट किए गए है। ये आंकडा सिर्फ राजस्थान का है जबकि पूरे देश में 40 लाख टेस्ट हुए है। इतना ही नहीं राजस्थान में प्रतिदिन सबसे ज्यादा टेस्ट हो रहे है। 2 मार्च से कोरोना का टेस्ट राजस्थान मे शुरु हुआ है और आज के समय में प्रतिदिन 25 हजार टेस्ट राजस्थान मे किए जा रहे है। 15 दिनों मे ये आंकडा बढ़कर 40,000 टेस्ट प्रतिदिन होने वाला है। देश में सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाला इकलौता राज्य राजस्थान ही होगा।

ज्यादा टेस्टिंग से मरीजों की संख्या बढेगी

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश के 16 जिलों में 21 जगहों पर टेस्टिंग की जा रही है। लेकिन 1 महीने के अन्दर टेस्टिंग कैपेसीटी बढ़ा दी जाएगी और राजस्थान के सभी जिलों यानी 33 जिलों में टेस्टिंग की जायेगी। सबसे ज्यादा टेस्ट होंगे तो संक्रमित होने वालों का आंकडा भी बढे़गा लेकिन इसमें डरने की जरुरत कतई नहीं है क्योंकि हर जिले मे टेस्टिंग होने से संक्रमित लोगों की पहचान हो सकेगी और उनको ठीक करने की कोशिश भी की जायेगी। लिहाजा प्रदेश मे किसी को भी चिंता करने की जरुरत नहीं है। स्वास्थ्य महकमा पूरा जल्द ही इस चैलेंज को जीत लेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement