Friday, April 26, 2024
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष का जयपुर में शानदार स्वागत, डेनिस फ्रांसिस बोले-'खम्मा घणी'

राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने एक्स पर कहा कि संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज और भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट समन्वयक शोम्बी शार्प का हार्दिक स्वागत और अभिनंदन किया गया।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: January 23, 2024 19:38 IST
संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष का स्वागत- India TV Hindi
Image Source : @UN_PGA संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष का स्वागत

जयपुरः संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस का जयपुर के सिटी पैलेस में भव्य स्वागत किया गया।  राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने एक्स पर कहा कि संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज और भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट समन्वयक शोम्बी शार्प का हार्दिक स्वागत और अभिनंदन किया गया। दीया कुमारी ने कहा कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और समसामयिक मुद्दों पर चर्चा के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की विदेश नीति की सराहना की।

पीएम मोदी की जमकर तारीफ की

दीया कुमारी ने कहा कि उन्होंने भारत की अध्यक्षता में हुए जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री मोदी की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि फ्रांसिस ने सीओवीआईडी ​​​​महामारी के दौरान दुनिया भर के कई देशों को भारत की मदद की भी सराहना की। विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर डेनिस फ्रांसिस 22-26 जनवरी तक भारत का दौरा कर रहे हैं। 

दिल्ली में गांधी को श्रद्धांजलि दी

फ्रांसिस ने सोमवार को दिल्ली में उनके अंतिम विश्राम स्थल, राजघाट पर  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।  संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज भी उस समय मौजूद थीं जब यूएनजीए अध्यक्ष ने महात्मा के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। 

एक्स हैंडल पर कही ये बात

 सोमवार सुबह अपने आगमन पर, फ्रांसिस ने अयोध्या में राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' के बीच अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वह देश की शांति और प्रगति पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं। यूएनजीए अध्यक्ष ने कहा, ऐसे शुभ दिन पर नई दिल्ली आकर खुशी हुई जब देश अपनी 'दूसरी दिवाली' मना रहा है। 

दिल्ली पहुंचने पर यूएनजीए अध्यक्ष ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट किया, नमस्ते, भरत!ऐसे शुभ दिन पर नई दिल्ली आकर खुशी हुई जब देश अपनी 'दूसरी दिवाली' मना रहा है। शांति, प्रगति, समृद्धि और स्थिरता पर अगले कुछ दिनों में सार्थक चर्चा की आशा है!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement