Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजस्थान में भाजपा ने चौंकाया, वासुदेव देवनानी को दी स्पीकर पद की अहम जिम्मेदारी, कौन हैं ये?

राजस्थान विधानसभा के नए स्पीकर के रूप में वासुदेव देवनानी को नामित किया गया है। देवनानी इस वक्त राजस्थान की अजमेर उत्तर विधानसभा सीट से विधायक हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में सबकुछ।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 12, 2023 18:22 IST
वासुदेव देवनानी।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA वासुदेव देवनानी।

चुनाव परिणाम के बाद से राजस्थान की राजनीति में जारी कयासों का दौर आखिरकार समाप्त हो गया है। भारतीय जनता पार्टी ने भजनलाल शर्मा को राजस्थान के नए सीएम के रूप में नामित किया है। पार्टी ने दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम पद की जिम्मेदारी दी है। इसके साथ ही राजस्थान विधानसभा के नए स्पीकर के रूप में  वासुदेव देवनानी को नामित किया गया है। आइए जानते हैं कौन हैं होने वाले नए स्पीकर वासुदेव देवनानी।

पांच बार से विधायक

राजस्थान विधानसभा के लिए स्पीकर चुने गए वासुदेव देवनानी अजमेर उत्तर विधानसभा सीट से विधायक हैं। उन्होंने इस बार के चुनाव में कांग्रेस के महेंद्र सिंह को हराया था। बता दें कि इस सीट से ये देवनानी की पांचवीं जीत है। वह इस सीट से साल 2003 से लगातार जीत रहे हैं। उन्होंने वसुंधरा राजे सरकार में शिक्षा मंत्री का प्रभार संभाला है। 

ABVP और संघ से रिश्ता

रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान विधानसभा के नए स्पीकर वासुदेव देवनानी शुरू से संघ से जुड़े हुए थे। इसके बाद उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में राज्य अध्यक्ष के रूप में काम किया और फिर भाजपा में शामिल हुए। उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री ली है और  उदयपुर में विद्या भवन पॉलिटेक्निक कॉलेज के डीन भी रहे हैं। उन्होंने शिक्षिका इंदिरा देवनानी से शादी की है और उनके दो बच्चे हैं।

ये भी पढ़ें- 

भजन लाल शर्मा का पहला रिएक्शन, राजस्थान के CM के रूप में नाम का ऐलान होने के बाद क्या बोले

कौन हैं भजन लाल शर्मा, जिन्हें भाजपा ने बनाया राजस्थान का नया सीएम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement