Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Aaj Ka Rashifal 20 June 2023: आज इन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, बजरंबली दूर करेंगे सारे कष्ट, जीवन बनेगा खुशहाल

Aaj Ka Rashifal 20 June 2023: मशहूर ज्योतिषी आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए राशि के अनुसार आपका दिन कैसा रहेगा और किन उपायों से इसे आप बेहतर कर सकते हैं। साथ ही जानिए आज आपके लिए लकी रंग और लकी नंबर कौन से होंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 20, 2023 5:15 IST
Aaj Ka Rashifal 20 June 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Aaj Ka Rashifal 20 June 2023

Aaj Ka Rashifal 20 June 2023: 20 जून को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वितीया और मंगलवार का दिन है। द्वितीया तिथि 20 जून दोपहर 1 बजकर 8 मिनट तक रहेगी, उसके बाद तृतीया तिथि लग जाएगी। मंगलवार देर रात 1 बजकर 47 मिनट तक ध्रुव योग रहेगा। 20 जून सूर्योदय से लेकर दोपहर 1 बजकर 8 मिनट तक रहेगा। इसके आलावा मंगलावर रात 10 बजकर 37 मिनट तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। 20 जून के दिन ओड़िसा के जगन्नाथ पुरी में भगवान बलराम, श्री जगदीश और देवी सुभद्रा का रथोत्सव मनाया जाएगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 20 जून का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि- आज का दिन आपके लिए सुनहरा रहेगा। आप अपने मनपसंद कार्यों को पूरा करेंगे। आज आप दोस्तों के साथ कहीं ट्रैकिंग का आनंद लेने जा सकते हैं। आप भावनात्मक रूप से स्ट्रांग महसूस करेंगे। आपको दोस्तों का पूरा साथ मिलेगा। व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाने के लिए यह बेहतरीन समय है। जो नौकरी में वेतन बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं, उन्हें शुभ समाचार मिल सकता है। आप आज पारिवार के साथ दिन बिताएंगे। जिससे आपको पारिवारिक मामलों को सुलझाने में मदद मिलेगी। इस कार्य में आपको जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा। आज आप अपने बच्चों की बातों को प्राथमिकता देंगे।

  1. शुभ रंग- लाल
  2. शुभ अंक- 8

वृष राशि- आपके लिए आज का दिन खुशनुमा रहने वाला है। आपको कुछ नए लोगों से मिलने के अवसर मिलेंगे। जिनसे आपको उचित मार्गदर्शन मिलेगा। आप कहीं यात्रा का प्लान बना सकते हैं। रचनात्मक कार्यों में आपके लिए प्रगति के योग हैं। आपकी आमदनी के साधन बढ़ेंगे। धन के मामले में आप भाग्यशाली अनुभव करेंगे। जीवनसाथी आपसे घर में समय न देने की शिकायत करेंगी। घर का माहौल पॉजिटिव रखने का प्रयास करें। बच्चों को खेल कूद में कैरियर बनाने के लिए प्रेरित करें। स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा ध्यान रखें। अधिक काम के कारण थकान रहेगी। आप हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। 

  1. शुभ रंग- नीला
  2. शुभ अंक- 5

मिथुन राशि- आज आप स्वयं को उत्साहित महसूस करेंगे। आपके लिए प्रगति के कई बेहतर योग बन रहे हैं। आप कोई बड़ा कदम उठाने की योजना बनाएंगे। कार्य क्षेत्र में आपको ऊंचा मुकाम हासिल होने के योग हैं। पत्रकारिता और लेखन से जुड़े लोग अपनी क्षमताओं को बेहतर साबित करने की कोशिश करेंगे। साझेदारी में व्यापार करने के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है, आज आपके व्यापार की गति बढ़ेगी। आज कोई भी निर्णय लेने से पहले परिवार की राय ले लें । आपका सामाजिक जीवन अच्छा रहेगा। लवमेट्स के साथ आपकी बॉन्डिंग अच्छी रहेगी। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। आज आपको संतान की ओर से कोई अच्छी खबर मिलेगी। जो परीक्षा में अच्छी रैंक मिलने की भी हो सकती है। आप अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें। योग और एक्सरसाइज करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

  1. शुभ रंग- पिच
  2. शुभ अंक- 8

कर्क राशि- आज का दिन आपको सफलता दिलाने वाला है। कार्यक्षेत्र में आपकी मेहनत की सराहना होगी। इससे आपको लाभ मिलेगा। आपमें उत्साह बढ़ेगा। आपका व्यावसायिक जीवन काफी अच्छा रहने की संभावना है। किसी मुसीबत में परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। आप परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाएंगे। यात्रा के दौरान सावधानी बरतें। सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों को सफलता मिलने के योग है। आप नौकरी बदलने का प्लान करेंगे। अच्छी तरह विचार कर ही आगे बढ़े। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही भारी पड़ सकता है । फास्टफूड से दूर रहें। पौष्टिक आहार का सेवन करें। 

  1. शुभ रंग- पीला
  2. शुभ अंक- 3

सिंह राशि- आज आप को नये अवसर मिलेंगे। आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव आएगा। कार्य क्षेत्र में आप धैर्य और दृढ़ता के साथ काम करेंगे। कारपोरेट सेक्टर से जुड़े लोगों को काम की वजह से यात्रा करनी पड़ सकती है। आपके लिए पदोन्नति मिलने की उम्मीद बढ़ेगी। आप काम करने में इंट्रेस्ट लेंगे। जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए आज कोई नई प्लानिंग करेंगे। एक साथ समय बिताने की कोशिश करेंगे। व्यापार के विस्तार में कुछ रुकावटें आएंगी, लेकिन जल्द ही आप उसे संभाल लेंगे। आपकी पॉजिटिविटी इससे उबरने में मदद करेगी । आपके स्वास्थ्य में सुधार आएगा। 

  1. शुभ रंग- गोल्डन
  2. शुभ अंक- 4

कन्या राशि- आज का दिन आपके लिए संभावनाओं से भरा रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको आगे बढ़ने के कई अवसर मिलेंगे । पूरी निष्ठा से लाभ उठाने का प्रयास करेंगे। रिसर्च के क्षेत्र से जुड़े लोगों को आज करियर से रिलेटेड कोई अच्छी खबर मिलेगी। जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर चर्चा करेंगे। बच्चों पर किन्हीं कारणों से आज खर्च की मात्रा बढ़ेगी। आप नई नौकरी ज्वाइन करेंगे। वेतन बढ़ने की संभावना बन रही है। आपके लिए कहीं से धन लाभ के योग हैं। कार्यक्षेत्र में अधिक काम होने से आप व्यस्त रह सकते हैं । अपने गुस्से पर काबू रखें इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। जो अविवाहित हैं उनके लिए विवाह के योग बन रहे हैं। आप अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए जीवन शैली में बदलाव करें। सुबह सैर पर जाएं।

  1. शुभ रंग- सफेद
  2. शुभ अंक- 3

तुला राशि- आपके लिए आज का दिन बेहतरीन रहेगा। आप आशावादी बने रहेंगे। आपको कार्यक्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा। आपकी पदोन्नति हो सकती है। इससे आपको बहुत खुशी मिलेगी। साथ ही सैलरी भी बढ़ेगी। आपको पारिवारिक और कामकाजी जीवन में संतुलन बना कर रखने की जरूरत है । आपका समय एक दूसरे के साथ अच्छा बीतेगा। कहीं निवेश करने से पहले आपको बड़ों की राय जरुर लेनी चाहिए। आपकी आर्थिक स्थिति काफी बेहतर रहेगी। पारिवारिक जीवन में सद्भावना बनी रहेगी। माता पिता का आशीर्वाद मिलेगा। आप अच्छा महसूस करेंगे स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें तभी आप जीवन में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। अच्छी इम्यूनिटी के लिए हेल्थी खाना खाए। 

  1. शुभ रंग- नीला
  2. शुभ अंक- 8

वृश्चिक राशि- आज आपके लिए नए बदलाव लाने वाला दिन है। आपका सोशल सर्कल बढ़ेगा। जीवनसाथी आपके लिए काफी सपोर्टिव रहेंगे। आप कहीं घूमने की कोई योजना बना रहे हैं तो अभी के लिए टाल दें। आज आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करेंगे, जो इंटर्नशिप के जरिए करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, उनके लिए समय अनुकूल है। पारिवारिक व्यवसाय के विस्तार के लिए अच्छा समय है। आपका स्टार्टअप शुरु करने में माता पिता का सहयोग मिलेगा। परिवार में आपके किसी बात को लेकर चर्चा हो सकती है। सबके साथ बैठकर शांति से बात करें। आपको अच्छा महसूस होगा। लवमेट्स के लिए आज का दिन शानदार रहने वाला है। 

  1. शुभ रंग- भूरा
  2. शुभ अंक- 9

धनु राशि- आपके दिन की शुरुआत अच्छी होगी। आप अपने अंदर बदलाव लाने का प्रयास करेंगे। अपने स्किल्स के दम पर आपको नौकरी मिलेगी। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आप अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित होंगे। कुछ लोगों को पदोन्नति से धन लाभ के योग हैं। पेरेंट्स अपने बच्चों की सेहत के लिए फास्टफूड से दूर रखेंगे, हेल्दी आहार खाने को देंगे। जिससे आपका परिवार स्वस्थ रहेगा। सेहत के लिहाज से आज का दिन आपके लिए अच्छा है। मानसिक स्वास्थ्य की ओर ध्यान दें। ट्रैवलिंग में आपके कुछ पैसे खर्च हो सकते हैं। किसी प्रकार के व्यापारिक निर्णय लेने से बचें।

  1. शुभ रंग- पीला
  2. शुभ अंक- 3

मकर राशि- आज आप खुद को व्यक्त करने का प्रयास करेंगे। यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। प्रोफेशनल लाइफ में कई नए अवसर मिलेंगे। जहां आपको अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिलेगा। वैवाहिक रिश्ते में नई-नई खुशियां आएंगी। आपका मन पूरे दिन प्रसन्न रहेगा | आपसी बातचीत से समस्या दूर होगी। आप अपने करियर को लेकर काफी सोच-विचार करेंगे। अपने विरोधियों की बातों पर ध्यान देने से बचें। आपको स्कॉलरशिप मिल सकती है। किसी बड़े कॉलेज में एडमिशन होने के योग हैं। वेकेशन पर परिवार के साथ ट्रैवलिंग करने का आपको मौका मिलेगा। आप अपने परिजनों के लिए कुछ खरीदारी कर सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आप निवेश और धन के मामले में भाग्यशाली रहेंगे। समझदारी से कोई भी निर्णय लें। 

  1. शुभ रंग- बैंगनी
  2. शुभ अंक- 6

कुंभ राशि- आज आप खुशी-खुशी अपना दीन व्यतीत करेंगे। आपका पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। आपसी मेल-जोल की भावना बढ़ेगी। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलेगा। किसी नए क्षेत्र में अच्छी उपलब्धि हासिल हो सकती है। आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं, तो आपको दोस्तों का और परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। आपके आइडियाज उन्हें पसंद आएंगे। आपके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। घर में कोई धार्मिक आयोजन करवाने का मन बनाएंगे। आगे की पढ़ाई के लिए आपकी योजनाएं जल्दी ही पूरी होंगी। आप खुद पर नकारात्मक सोच को हावी ना होने दें। लवमेट्स के लिए आज का दिन शानदार रहने वाला है।

  1. शुभ रंग- लाल
  2. शुभ अंक- 3

मीन राशि- आज आपके अंदर नया उत्साह रहेगा। आज किसी काम को करने में जल्दबाजी ना दिखाएं। आप अपनी मनपसंद जगह पर प्लेसमेंट पाएंगे। अध्ययन की तैयारी अपनी योजना के अनुसार कर सकेंगे। घर में किसी बात को लेकर बात चीत हो सकती है। किसी कार्य को पूरा करने का समाधान निकलेगा। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे । जो आपके रिश्ते को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगा। आज आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा । आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से ब्रेक लें और कुछ समय खुद के साथ बिताएं। बाहर का खाना खाने से परहेज करें। 

  1. शुभ रंग- नीला
  2. शुभ अंक- 3

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

20 June 2023 Ka Panchang: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Budh Asta 2023: बुध का अस्त इन 3 राशियों का करेगा भाग्योदय, हर क्षेत्र में मिलेगा मनचाहा परिणाम, धन में भी होगी वृद्धि

Sawan 2023: कांवड़ यात्रा कब से होगा शुरू, जानें इस बार सावन का पहला सोमवार क्यों है खास

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement