Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sawan 2023: कांवड़ यात्रा कब से होगा शुरू, जानें इस बार सावन का पहला सोमवार क्यों है खास

Kanwar Yatra 2023: सावन माह में कांवड़ यात्रा का विशेष महत्व रहता है। शिव भक्त दूर-दूर से कांवड़ लेकर महादेव की नगरी में पहुंचते हैं और बोल बम के जयकारे के साथ शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। तो आइए जानते हैं कि सावन का महीना और कांवड़ यात्रा कब से शुरू हो रहा है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: June 26, 2023 15:08 IST
Sawan 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan 2023

Sawan 2023: हिंदू धर्म में सावन मास का विशेष महत्व है। मान्यताओं के मुताबिक, यह महीना भगवान भोलेनाथ को काफी प्रिय है और जो कोई पूरे सावन सच्चे मन से शिवलिंग पर जल, फूल, बेलपत्र और धतूरा अर्पित करता है उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। सावन में सोमवार का व्रत भी रखा जाता है, जिसे सोमवारी के नाम से जाना जाता है। वहीं सावन माह में शिव भक्त कांवड़ ले कर जल चढ़ाने जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस साल कांवड़ यात्रा कब से शुरू हो रही है और पहला सावन सोमवार का उपवास कब रखा जाएगा।

कांवड़ यात्रा 2023

सावन शुरू होते ही कांवड़ यात्रा भी प्रारंभ हो जाएगा, जो कि पूरे सावन खत्म होने तक चलेगा। बता दें कि इस साल पवित्र माह सावन 4 जुलाई 2023 से शुरू हो रहा है, जो कि 31 अगस्त 2023 तक रहेगा। कांवड़ यात्रा का समापन भी 31 अगस्त को ही होगा।  सावन में कावंड़ यात्रा का विशेष महत्व होता है। हर साल सावन में कांवड़िए कांवड़ लेकर शिव मंदिरों में जाते हैं और भोलेनाथ को जल अर्पित करते हैं। झारखंड के बैद्यनाथ धाम समेत अन्य प्रसिद्ध शिव मंदिर में पूरे सावन कांवड़ियों की भीड़ रहती है। दूर-दूर से शिव भक्त कांवड़ लेकर महादेव के दरबार में पहुंचते हैं।

सावन 2023 का पहला सोमवार व्रत क्यों है खास

सावन माह में आने वाले हर सोमवार का का विशेष महत्व होता है। लेकिन सावन का पहला सोमवार व्रत भक्तों के लिए काफी मायने रखता है। इस साल सावन के पहले सोमवार पर खास योग बन रहे हैं। सावन का पहला सोमवार का व्रत 10 जुलाई 2023 को रखा जाएगा और इसी दिन रवि योग का संयोग बन रहा है। धर्म शास्त्र में रवि योग को बहुत ही शुभ माना गया है। कहते हैं कि इस योग में की गई पूजा-पाठ और मंत्रों का उच्चारण करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। वहीं रवि योग में शिव परिवार की उपासना करने से घर में सुख-समृद्धि, संपन्नता और खुशहाली आती है। 

2 महीने तक होगा सावन

इस साल सावन दो महीने का होगा। दरअसल,  सावन में मलमास या अधिकमास लग रहा है। इस वजह से सावन एक की जगह 2 महीने का होगा। शिवभक्त पूरे दो महीने तक शंकर जी की भक्ती में लीन रहेंगे। वहीं इस बार सावन में 4 की जगह 8 सोमवार होगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडियाटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023: 19 साल बाद सावन में बन रहा है अति दुर्लभ संयोग, जानिए कब से शुरू हो रहा है यह पावन महीना

Budh Asta 2023: बुध का अस्त इन 3 राशियों का करेगा भाग्योदय, हर क्षेत्र में मिलेगा मनचाहा परिणाम, धन में भी होगी वृद्धि

मेहंदीपुर बालाजी का प्रसाद घर क्यों नहीं लाया जाता है? यहां जाने से पहले जान लीजिए मंदिर से जुड़े जरूरी नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement