Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Aaj Ka Rashifal 6 February 2023: आज इन 5 राशियों पर बरसेगी महादेव की कृपा, होगा सबसे ज्यादा फायदा, जानें अपना हाल

Aaj Ka Rashifal 6 February 2023: मशहूर ज्योतिषी आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए राशि के अनुसार आपका दिन कैसा रहेगा और किन उपायों से इसे आप बेहतर कर सकते हैं। साथ ही जानिए आज आपके लिए लकी रंग और लकी नंबर कौन से होंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: February 06, 2023 0:30 IST
Aaj Ka Rashifal 6 February 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Aaj Ka Rashifal 6 February 2023

Aaj Ka Rashifal 6 February 2023:  आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और सोमवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि आज देर रात 2 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। आज दोपहर बाद 3 बजकर 26 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा।  साथ ही आज दोपहर बाद 3 बजकर 3 मिनट तक अश्लेशा नक्षत्र रहेगा।  इसके अलावा आज सूर्य धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बुधवार का पंचांग,राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 6 फरवरी का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छे अवसर लेकर आया है , आप जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की करेंगे। आपको धैर्य के साथ आगे बढ़ना होगा, जल्दबाजी से काम बिगड़ सकता है। इसलिए शांतिपूर्वक प्लान करके कोई भी काम करें। आप कोई बड़ी प्रॉपर्टी या घर खरीदने का प्लान बना सकते हैं। आपका जो भी काम रुका हुआ हैं, वह पूरा हो जायेगा। आपके व्यापार में ग्रोथ होगी। यदि आप नौकरी करते हैं, तो प्रमोशन के चांसेस है। आपके लिए दिन अच्छा है पर कुछ आर्थिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। लेकिन परिजनों और दोस्तों का पूरा सहयोग रहेगा। आपका दांपत्य जीवन मधुर रहेगा। घर में किसी पारिवारिक संपत्ति को लेकर विवाद होने की संभावना बन रही है। आप अपने गुस्से और पर काबू रखें, इससे संबंध बिगड़ सकते हैं। संतान की वजह से आपको कोई खुशखबरी भी मिल सकती है जिससे आप बहुत प्रसन्न होंगे। जो लोग सिंगल हैं, उन्हें लाइफ पार्टनर मिलने के योग हैं। विद्यार्थियों के लिए दिन बहुत अच्छा है परंतु थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। आपका पढ़ाई में मन कम लग सकता है थोड़ी मेहनत करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। इस राशि के जातकों को स्वास्थ संबंधी परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए अपनी लाइफ स्टाइल बदलें थोड़ा एक्टिव रहें व्यायाम करें अच्छा अनुभव करेंगे।

  • लकी रंग - मैरून
  • लकी नंबर- 7

वृष राशि

आज का दिन आपके लिए बेहद खास रहने वाला है। आपके चारों तरफ का माहौल सकारात्मक रहेगा। व्यापार में उत्तम प्रगति की योग बनेंगे यदि आप मल्टीनेशनल कंपनी से रिलेटेड व्यापार करते हैं, तो बढ़ोतरी होगी। आप काफी व्यस्त रहेंगे जिससे आपके व्यवहार में रूखापन भी आ सकता है। इसलिए अपने मन को शांत और एकाग्र करके ही आगे कोई फैसला लें।  यदि आप नौकरी करते हैं, तो कुछ उतार-चढ़ाव की संभावना है। इस समय आपको अपनी योग्यता साबित करने का मौका मिलेगा और आपकी स्थिति बेहतर होगी। विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा है अध्ययन में रुचि बनी रहेगी परिणाम स्वरूप आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। और आपकी पढ़ाई सही दिशा में आगे बढ़ती रहेगी। प्रेम संबंधों के लिए आज का दिन अनुकूल है। सेहत का ध्यान रखें और जरूरत पड़ने पर डॉक्टरी सलाह अवश्य लें। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 5

मिथुन राशि

आज का दिन आपके लिए बहुत बेहतर रहने वाला है। आपके घर आज मेहमानों का आना जाना लगा रहेगा। आपका मधुर व्यवहार लोगों को पसंद आयेगा। आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी होगी। बैंक में फाइनेंस से रिलेटेड कार्य करने वालों को आज लाभ के संकेत है। आपके बॉस आपको कोई नया प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए दे सकते हैं। जिसमें आपकी प्रतिभा निखर कर सामने आयेगी, और आपके करियर में उन्नति होगी। घर का वातावरण सुखद रहेगा, एक साथ मिलकर समय बिताएंगे। संतान की ओर से कोई शुभ सूचना मिलेगी, जिससे आपको हार्दिक प्रसन्नता होगी। व्यापार में लाभ के योग बन रहे हैं। आपको जल्दबाजी में किसी प्रकार का निर्णय नहीं लेना चाहिए धैर्य से काम लें तो रुकी हुई योजनाएं आगे बढ़ेंगी और आपकी आमदनी के स्रोत खुलेंगे। यदि आप विवाह की प्रतीक्षा में है तो आज कोई अच्छा रिश्ता आपके लिए आने के योग हैं। बात आगे भी बढ़ सकती है। वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा, आपको आपके पार्टनर का अच्छा साथ मिलेगा। आज के दिन स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ी आ सकती हैं अपने खान-पान को सही रखें बाहर का खाना खाने से बचें। 

  • लकी रंग - ब्राउन
  • लकी नंबर- 8

कर्क राशि

आज का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। आपका कॉन्फिडेंस मजबूत रहेगा। आप किसी ऐसी संस्था से जुड़ने की सोच सकते हैं, जो समाज में अच्छे काम करती है, और इसमें आपको कुछ नया करने का मौका मिलेगा। आप की सामाजिक स्थिति ऊपर उठेगी। व्यापार के क्षेत्र में आपको आज थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। कुछ कार्य अधूरे रहने की वजह से आपको मानसिक तनाव हो सकता है। लेकिन आप अपनी सूझबूझ और तार्किक योजना से परिस्थितियों को संभालने में सफल होंगे। यदि आप नौकरी पेशा है तो अपने मित्रों की सहायता से किसी बड़े प्रोजेक्ट को पूरा करेंगे जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा है, परीक्षा में सफलता की योग हैं। पारिवारिक संबंधों में सुधार आयेगा आपसी समझदारी बढ़ेगी। स्वास्थ्य का ध्यान दें। योग और व्यायाम करें। 

  • लकी रंग - पिंक
  • लकी नंबर- 1

सिंह राशि

आपके लिए आज का दिन शानदार रहेगा। करियर में आपको अच्छी सफलता मिलने वाली है। तकनीकी तथा विज्ञान विषयों से जुड़े छात्रों को अनेक अच्छे अवसर मिलेंगे, जिससे उनके करियर को ऊंचाइयां मिलेंगी। नौकरी पेशा लोगों के लिए आज का दिन बेहतरीन है। सरकारी नौकरी में मनचाही जगह

तबादला होने की संभावना हैं। वेतन में भी वृद्धि हो सकती है, जिससे आर्थिक स्थिति मैं सुधार होगा। व्यापार से जुड़े लोगों को लाभ के योग हैं वह अपनी मेहनत से व्यापार को आगे बढ़ाएंगे और आमदनी के मार्ग स्थापित होंगे। पारिवारिक दृष्टि से आपका दिन अच्छा रहेगा। आप अपने व्यवहार में नम्रता लाएं,
अति उत्तेजना और निरर्थक विवादों से बचें। इससे घर का माहौल खराब हो सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन आपके लिए फेवरेबल है फिर भी लापरवाही ना करें कोई समस्या यदि है तो डॉक्टर से सलाह लें। 

  • लकी रंग - पर्पल
  • लकी नंबर- 6

कन्या राशि

आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा सिद्ध होगा। आपको हर कदम पर भाग्य का साथ मिलेगा और आप करियर में सफलता की उड़ान भरेंगे आपका पैसा कहीं पहले से फंसा हुआ है तो आज वापस मिलने की संभावना बन रही है। आज आप कोई नई प्रॉपर्टी भी खरीदने का प्लान बना सकते हैं। अनुसंधान तथा कानूनी क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता के अच्छे अवसर मिलेंगे। व्यापार की दृष्टि से स्थिति ठीक-ठाक रहेगा। खुद को नकारात्मक विचारों से दूर रखें और अपने सहयोगियों से मैत्रीपूर्ण व्यवहार करें आपके काम बनेंगे। आर्थिक स्थिति सामान्य रहने के योग हैं। परिवारिक वातावरण अच्छा रहेगा। दांपत्य जीवन में आज तनाव दूर होंगे और आपसी सूझबूझ बढ़ेगी संबंधों में मधुरता आएगी। परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं छात्रों को कोई अच्छी खबर मिल सकती है। जिससे उनका मन प्रसन्न होगा। आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा, मेडिटेशन करने से मन में शांति होगा। 

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 5

तुला राशि

आज का दिन आपके लिए उत्तम रहेगा। आपको कार्य क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। आप यदि मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य करते हैं, तो आपको किसी बड़े प्रोजेक्ट के मिलने की संभावना बन रही है। जो आपके करियर के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगा। मित्रों से आपको पूरा सहयोग मिलेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा का प्लान बना सकते हैं, आपकी रुचि निरंतर धार्मिक कार्यों में बढ़ेगी। व्यापार की ग्रोथ को लेकर आपको मानसिक तनाव रह सकता है। लेकिन आपकी मेहनत के अच्छे परिणाम भी मिलेंगे, और आर्थिक लाभ होने की प्रबल संभावना बन सकती है। पारिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा। आपको परिवार का पूरा साथ मिलेगा और दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें कुछ समस्याएं आ सकती हैं। अच्छे खान-पान से और व्यायाम से सब ठीक रहेगा। आप सुबह भ्रमण करने की आदत डालें। 

  • लकी रंग - गोल्डन
  • लकी नंबर- 4

वृश्चिक राशि

आज का दिन आपके लिए कुछ नया लेकर आया है। आपको आज कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। आप अपनी ऊर्जा शक्ति के सहारे कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे। कोर्ट तथा जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में अच्छी सफलता की संभावना है। आर्थिक स्थिति अच्छी रहने के योग हैं। आपको वाणी में कड़वाहट लाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से बढ़िया मौका आपके हाथ से निकल सकता है। आप धार्मिक गतिविधियों में खूब आनंद लेंगे और किसी मंदिर में डोनेशन भी दे सकते हैं, नौकरी तथा व्यापार के संबंध में कोई यात्रा हो सकती है, यह यात्रा आपके लिए लाभदायक होगी। पारिवारिक जीवन में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन आपसी बातचीत से सब ठीक हो सकता है। जीवनसाथी पर कोई भी निर्णय जबरदस्ती थोपने की ज़िद ना करें। इसका असर दाम्पत्य जीवन पर पड़ सकता है। संतान की तरक्की के योग हैं। अच्छी खबर सुनकर आज आपको बहुत सुख मिलेगा। 

  • लकी रंग - सफेद
  • लकी नंबर- 3

धनु राशि

आज का दिन आपके लिए फेवरेबल है। नौकरी पेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों तथा अधिकारियों की मदद से तरक्की मिलेगी। परिवार में मांगलिक कार्य होने की संभावना है। कारोबार करने वाले जातकों की स्थिति सामान्य रहेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा परंतु आपकी मानसिक उत्तेजना के कारण कार्यों में गतिरोध उत्पन्न हो सकता है। इसलिए आप अपने मन को शांत रखने का प्रयास करें। पारिवारिक संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। संतान पक्ष की ओर से कोई खुशखबरी मिलने के योग हैं। नौकरी की तलाश में लगे युवाओं को जॉब के अच्छे ऑफर मिलेंगे। अगर आप एक्सपर्ट की मदद लेते हैं तो आपके लिए लाभदायक साबित होगा। 

  • लकी रंग - पीच
  • लकी नंबर- 8

मकर राशि

आज आपका दिन रोज की अपेक्षा खुशनुमा रहेगा। आर्थिक मामलों में दोस्तों का सहयोग मिल सकता है आज आप अपने करियर से जुड़ा कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। किसी दोस्त की वजह से आपका रुका हुआ कार्य आगे बढ़ेगा, और व्यापार के क्षेत्र में आपकी स्थिति मजबूत होगी। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन फेवरेबल है। प्रतियोगिता परीक्षा संबंधी कोई योजना बना सकते हैं।  परिवार से भरपूर सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी और बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने की योजना सफल रहेगी। बच्चों की प्यारी बातें आप को सुकून देंगी और उनके साथ समय बिताना अच्छा लगेगा। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि मौसम के बदलने से कुछ समस्याएं हो सकती हैं इसलिए खानपान पर विशेष ध्यान दें।

  • लकी रंग - काला
  • लकी नंबर- 2

कुंभ राशि

आज आप ऊर्जावान रहकर दिन बिताएंगे। आपको अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में सफल होने के अवसर मिलेंगे। आपके दृढ़ संकल्प से उपलब्धियां हासिल होंगी। नौकरी पेशा ऑफिस का काम रोज की अपेक्षा आज जल्दी और समय पर पूरा करेंगे और कार्यस्थल पर आपका प्रभाव बढ़ेगा। अविवाहित लोगों को विवाह के लिए अच्छे प्रपोजल मिल सकते हैं। ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थी नए करियर चुनने के लिए योजना बनाएंगे। कुछ चुनौतियां भी आयेंगी लेकिन एक्सपर्ट की सलाह लेने से उन्हें सही दिशा मिलेगी। आर्थिक स्थिति अच्छी रहने के योग हैं। पारिवारिक संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। काम के साथ-साथ आपको अपनी फिटनेस काफी ध्यान देना जरूरी होगा। 

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 2

मीन राशि

आपके लिए आज का दिन सुखद और सौहार्दपूर्ण रहेगा। आपका सकारात्मक रवैया हर क्षेत्र में आपको सफलता दिलाएगा। मीडिया तथा फैशन से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन फेवरेबल है नए अवसर मिल सकते हैं। व्यापारिक स्तर पर आपको आज कहीं से धन लाभ की संभावना बन रही है।
जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में अच्छी ग्रोथ होगी। विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा है अकाउंट्स आदि के क्षेत्र से जुड़े छात्र आज काफी प्रगति करेंगे। आपका दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा जीवनसाथी के सहयोग से आपको तरक्की मिलने की संभावना है, आज आप किसी भी कार्य के लिए जल्दी बाजी में फैसला ना लें। 

  • लकी रंग - सैफरन
  • लकी नंबर- 1

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव हैइंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: अगर घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो जरूर करें ये काम, नहीं आएगी नेगेटिविटी

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

Grahan 2023: कब लगेगा साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण-सूर्य ग्रहण? तुला सहित इन राशि वालों पर मंडरा सकता है खतरा

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement