Friday, April 19, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope February 2023: लव, करियर, हेल्थ के हिसाब से कैसा रहेगा फरवरी का महीना, जानिए सभी 12 राशियों का हाल

Masik Rashifal February 2023 मासिक राशिफल फरवरी 2023: मेष से मीन राशि वालों के लिए फरवरी का महीना कैसा बीतेगा और किन उपायों से वो इसे बेहतर कर सकते हैं इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: February 01, 2023 9:02 IST
Masik Rashifal February 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Rashifal February 2023

Horoscope February 2023 फरवरी 2023 राशिफल: साल 2023 का दूसरा महीना शुरू हो चुका है। फरवरी को प्यार का महीन भी कहते हैं। तो जानिए यह महीना सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहने वाला है। किन लोगों के लिए ये महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

मेष 

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि मेष राशि के जातकों के लिए मेष राशि का महीना जीवन में नए अवसर लेकर आ रहा है। इस माह आपको अपने करियर और व्यवसाय में आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। यह समय आपके आंतरिक संसाधनों में वृद्धि का संकेत कर रहा है। सहकर्मियों, सहयोगियों, कर्मचारियों, रिश्तेदारों आदि से आपके संबंध अच्छे रहेंगे। भविष्य की योजना बनाने के लिए यह समय बहुत ही अच्छा साबित होगा। माह के दूसरे सप्ताह में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। इस दौरान पैसों के लेन-देन में बेहद सावधानी बरतें। माह के मध्य में परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय शुभ साबित होगा। दांपत्य जीवन हो या प्रेम संबंध किसी भी तरह की गलतफहमियों को पनपने न दें, नहीं तो विवाद बढ़ सकते हैं। खान-पान का ध्यान रखें। पेट संबंधित रोग हो सकते हैं।

वृषभ

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
वृष राशि

गणेशजी कहते हैं कि वृष राशि के जातक माह की शुरुआत में संबंधों को सुधारने की दिशा में कदम बढ़ाएंगे। इस दौरान आपका अपने परिवार और समाज से विशेष जुड़ाव रहेगा। आप अपनी बौद्धिक शक्तियों का उपयोग करने और समाज में प्रभाव डालने के लिए भरसक प्रयास करेंगे। इस दौरान लोग आपकी वाणी और कौशल के कायल होंगे। कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। आय के विभिन्न स्रोत बनेंगे। बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। राजनीति में बहुप्रतीक्षित पद या जिम्मेदारी मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। लेकिन माह के दूसरे भाग में आपको संभलकर आगे बढ़ना होगा क्योंकि इस समय घर में ही नहीं कार्यक्षेत्र में भी आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। करियर हो या व्यापार इस दौरान किसी भी तरह का जोखिम उठाने से बचें। प्रेम संबंधों को लेकर विशेष रूप से सावधान रहें।

मिथुन 

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि के जातकों के लिए माह की शुरुआत सुखदायी सिद्ध होगी। अगर आप लंबे समय से किसी नौकरी, पद या किसी अन्य स्थान पर जाने के लिए तबादले का इंतजार कर रहे हैं तो मान लीजिए कि इस महीने आपकी यह इच्छा जरूर पूरी होगी। चूंकि भाग्य आपके साथ है इसलिए आपको अपनी सारी ऊर्जा इसी दिशा में लगानी चाहिए। माह के दूसरे सप्ताह में कुछ परेशानियों को लेकर मन कुछ परेशान रहेगा लेकिन माह के मध्य से एक बार फिर से आप अपनी स्थिति में सुधार होते हुए देखेंगे। इस दौरान आप पहले से अधिक ऊर्जा के साथ सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे। घरेलू मामलों में भी लोग आपके फैसले को न सिर्फ स्वीकार करेंगे बल्कि उसकी सराहना भी करेंगे। कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारियों के बीच आपकी छवि बेहतर होगी और उन्हें पूरा सहयोग मिलेगा। पिछले महीनों की तुलना में कारोबार में उल्लेखनीय सुधार होगा। मीठी बातों के बीच प्रेम संबंधों में भी मजबूती आएगी।

कर्क 

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि के जातकों को इस माह अपने स्वास्थ्य और रिश्तों को लेकर बहुत सावधान रहने की आवश्यकता होगी। किसी के बहकावे में आने से बचें और कोई भी फैसला अपने विवेक से लें। कार्यक्षेत्र में किसी से भी ऊटपटांग बातें करने से बचें अन्यथा बात बिगड़ सकती है। साथ ही किसी भी काम की जिम्मेदारी दूसरों के भरोसे लेने से बचें अन्यथा आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। भूमि व भवन के क्रय-विक्रय से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लेना चाहते हैं तो माह के दूसरे सप्ताह के बाद लेना बेहतर रहेगा। यह समय आपके लिए शुभ साबित होगा और परिजनों का भी पूरा सहयोग आपको मिलेगा। इस दौरान व्यापार की आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार होगा। जो लोग परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए भी यह समय शुभ साबित होगा। कोर्ट-कचहरी के मामले कोर्ट-कचहरी के बाहर सुलझने से सुकून महसूस होगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी और मुश्किल समय में आपका लव पार्टनर आपकी परछाई बनकर आपके साथ खड़ा रहेगा।

सिंह 

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि के जातकों को इस सप्ताह अपमान और मान दोनों से बचने की बहुत आवश्यकता होगी। माह की शुरुआत में आपके काम तेजी से पूरे होंगे और कार्यक्षेत्र में सीनियर्स और जूनियर्स दोनों का सहयोग मिलेगा। साथ ही लाभ के और भी कई स्रोत बनेंगे लेकिन माह के दूसरे सप्ताह में आपको अपने व्यवहार पर विशेष ध्यान देना होगा। इस दौरान आपको अपने सीनियर्स और जूनियर्स दोनों के साथ शांति बनाने की आवश्यकता होगी क्योंकि आप पर काम का बोझ अधिक रहेगा और किसी बड़ी गलती के कारण अपमानित होने की भी संभावना रहेगी। साथ ही घरेलू खर्चों का भी बोझ बना रहेगा। उधार लेने की भी जरूरत पड़ सकती है। माह के मध्य में एक बार फिर आप अपनी लय में होंगे और आपको अपने करियर और व्यवसाय की दिशा में सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे। हालांकि इस दौरान आपको घमंड से बचना होगा और व्यवहार में नरमी बनाए रखनी होगी। इस समय आपको अपने स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देना होगा अन्यथा पुराने रोग उभर सकते हैं। प्रेम प्रसंग में सफलता मिलेगी।

कन्या

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि के जातकों को माह में समय और धन दोनों का प्रबंधन करना होगा। विदेश से जुड़ा काम करने वालों के लिए यह महीना काफी लकी साबित होगा। शुरुआत में आय के नए स्रोत बनेंगे, जिससे लाभ कमाने के लिए आप पर अतिरिक्त काम का बोझ भी बढ़ेगा। इस दौरान किसी व्यक्ति विशेष के सहयोग से लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का समाधान निकालने का अवसर प्राप्त होगा। माह के दूसरे सप्ताह में जेब से अधिक धन खर्च होने से मन कुछ खिन्न रहेगा। इस दौरान घर के किसी वरिष्ठ सदस्य से वाद-विवाद भी हो सकता है। माह के उत्तरार्ध में करियर व्यवसाय में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। पहले किए गए निवेश से लाभ होगा। इष्ट मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। दांपत्य जीवन हो या प्रेम संबंध, उसके प्रति पूरी तरह ईमानदार रहें, नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। अपने लव पार्टनर की भावनाओं को नजरअंदाज न करें।

तुला

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि वालों के लिए शुरुआत में आय के नए स्रोत बनेंगे, लेकिन ध्यान रहे कि इस दौरान आप किसी भी तरह के शॉर्टकट से बचें। यदि आप सफलता या लाभ पाने के लिए कोई गलत कदम उठाते हैं तो आप कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं। हालांकि इस दौरान परिवार और पारिवारिक-दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा। माह के दूसरे सप्ताह में आपको अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क रहना होगा अन्यथा अस्पताल जाना पड़ सकता है। इस दौरान वाहन सावधानी से चलाएं और यात्रा के दौरान अपने सामान का विशेष ध्यान रखें। माह के मध्य में भाग्य आप पर मेहरबान रहेगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र में जब पद में वृद्धि होगी तो सत्ता पक्ष से बड़ा लाभ होने के योग बनेंगे। अगर आप पार्टनरशिप में कोई काम शुरू करने जा रहे हैं तो कागजी कार्रवाई ठीक से कर लें। प्रेम संबंधों में किसी तीसरे का प्रवेश गलतफहमियां पैदा कर सकता है। मामले की संवेदनशीलता को समझते हुए धैर्य से इसे सुलझाने की कोशिश करें नहीं तो रिश्ता टूट सकता है। दांपत्य जीवन में छोटी-छोटी बातों का त्याग न करें और किसी भी तरह का अहंकार लाने से बचें।

वृश्चिक

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि वृश्चिक राशि वालों को इस माह अपनी वाणी और व्यवहार पर पूर्ण नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। कार्यक्षेत्र में सावधानी से काम लेने की आवश्यकता होगी क्योंकि विरोधी आपकी छोटी सी गलती को बड़ा कर सकते हैं। गुस्से या भावनाओं में आकर नौकरी से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला न लें, नहीं तो आने वाले समय में आपको पछताना पड़ सकता है। अगर आप पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे हैं तो पैसों और पैसों से जुड़ी बातों पर आप सफाई दे सकते हैं, नहीं तो बाद में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें और उधार देने से बचें। माह के मध्य में आपकी किस्मत यू-टर्न लेगी और आपके विरोधी भी आपके साथ खड़े नजर आएंगे। इस दौरान किसी बड़े प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए वरिष्ठों का विशेष सहयोग मिलेगा। माह के उत्तरार्ध में किसी धार्मिक स्थल की यात्रा के योग बनेंगे। संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार मिलने से परिवार में खुशी का माहौल रहेगा? संतान पक्ष की उपलब्धि से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी और दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी।

धनु

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि यह माह धनु राशि वालों को जीवन में आगे बढ़ने की नई राह बनाने का काम करेगा। इस माह केवल मनोरंजन ही नहीं बल्कि करियर-व्यवसाय के सिलसिले में भी लंबी दूरी की यात्राएं होंगी। यात्राएं सुखद और लाभकारी सिद्ध होंगी। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स और जूनियर्स के साथ बेहतर तालमेल बनाकर आप अपना बेस्ट दे पाएंगे, जो तमाम कारणों से अब तक नहीं मिल पाया। व्यापार में भी अप्रत्याशित लाभ होगा। सफलता और लाभ के प्रवाह को बनाए रखने के लिए आपको बहुत सतर्क रहना होगा क्योंकि एक छोटी सी गलती आपकी प्रतिष्ठा पर सवाल खड़े कर सकती है। माह के मध्य में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में लगे छात्रों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। इस दौरान धार्मिक कार्यों में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। प्रेम संबंधों के मामले में यह माह आपके लिए अनुकूल साबित होने वाला है। प्रेम प्रसंग विवाह में बदल सकते हैं।

मकर

Monthly Horoscope
Image Source : INDIA TV
मकर राशि
 

गणेशजी कहते हैं कि मकर राशि के जातकों को इस माह स्वास्थ्य और संबंधों दोनों को लेकर बेहद सावधान रहने की जरूरत है। माह की शुरुआत में मकर राशि वालों को भाग्य का साथ कम ही मिलेगा। इस दौरान करियर-व्यवसाय से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से बचें, जिसे लेकर आपको बाद में पछताना पड़े। व्यवसाय में किसी भी प्रकार का जोखिम न लें क्योंकि हानि होने की संभावना है। इस दौरान अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि आप मौसमी बीमारी या पुराने रोग के शिकार हो सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों का अपने उच्च अधिकारियों से अनबन हो सकती है। परिवार से जुड़े किसी मामले को लेकर भी मन चिंतित रहेगा। हालांकि महीने के तीसरे सप्ताह से आपको परेशानियों से राहत मिलने लगेगी। इस दौरान कार्यक्षेत्र के वातावरण में भी आपको सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा।

कुंभ 

Monthly Horoscope

Image Source : INDIA TV
कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत में कुंभ राशि के जातकों को घर और बाहर दोनों जगह भरपूर सहयोग मिलेगा। इस दौरान करियर और व्यवसाय में मनचाही सफलता मिलने के योग बनेंगे। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों को शुभ समाचार मिलेगा। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामले में फैसला आपके पक्ष में आएगा। इस समय किसी भी योजना या भूमि-भवन में निवेश करने से पहले किसी शुभचिंतक की सलाह लेना न भूलें। असमंजस की स्थिति में कुछ समय के लिए इससे बचना ही बेहतर होगा। सप्ताह के मध्य में विदेश से जुड़ा व्यापार करने वालों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में सावधानी से कदम उठाएं, नहीं तो सामाजिक बदनामी के साथ-साथ आपको कोर्ट कचहरी का चक्कर भी लगाना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है, जिसे अंतत: आप बातचीत के जरिए सुलझाने में सफल रहेंगे। सप्ताह के मध्य में विदेश से जुड़ा व्यापार करने वालों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में सावधानी से कदम उठाएं, नहीं तो सामाजिक बदनामी के साथ-साथ आपको कोर्ट कचहरी का चक्कर भी लगाना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है, जिसे अंतत: आप बातचीत के जरिए सुलझाने में सफल रहेंगे।

मीन

Monthly Horoscope
Image Source : INDIA TV
मीन राशि
 

गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि के जातकों के लिए यह माह थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। महीने की शुरुआत में ही जब कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी तो विरोधी आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं। इस दौरान घर और बाहर की छोटी-छोटी बातों को महत्व देने के बजाय शांत दिमाग से अपने लक्ष्य पर ध्यान देना बेहतर होगा। इस दौरान आर्थिक चिंताएं आपको घेरे रहेंगी, लेकिन कर्ज लेकर घी पीने की कोशिश न करें। अगर आप पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे हैं तो पार्टनर के साथ कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिसे माह के तीसरे सप्ताह तक आप किसी प्रभावशाली व्यक्ति के सहयोग से दूर करने में सफल रहेंगे। इस दौरान आप अपनी स्थितियों में चमत्कारी परिवर्तन पाएंगे। कार्यक्षेत्र में विरोधी परास्त होंगे और आपके अटके हुए कार्य भी पूरे होंगे। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी और आप दोनों एक दूसरे के करियर में मददगार साबित होंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: सोते समय बिस्तर के आसपास भी न रखें ये चीजें, वरना छिन जाएगी चैन की नींद!

 

Love Horoscope 1 February 2023: इश्क का महीना फरवरी का पहला दिन कैसा रहेगा आपके लिए? जानिए यहां अपनी लव लाइफ का हाल

Jaya Ekadashi 2023: आज रखा जाएगा जया एकादशी का व्रत, जानिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement