Monday, May 27, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope April 2024: इस महीने में इन राशियों के सितारे रहेंगे बुलंदियों पर, किस्मत का मिलेगा पूरा साथ, जानिए अप्रैल का मासिक राशिफल

Monthly Horoscope April 2024: अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में किन लोगों के लिए यह महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी, इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 31, 2024 7:00 IST
Monthly Horoscope April 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope April 2024

Monthly Horoscope April 2024: अप्रैल का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में यह महीना जहां कुछ लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है, तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। अप्रैल का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है, आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

मेष 

गणेशजी कहते हैं कि महीने के अंत में आपको अपने संचार और बौद्धिक कौशल दिखाने के अवसर मिलेंगे। यह आपको अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ बना देगा। निजी जीवन में माह की शुरुआत से ही आप अपने किसी मित्र को लेकर गंभीर हो सकते हैं या किसी सहकर्मी के प्रति आकर्षण महसूस कर सकते हैं। साथ ही आपका कोई अनौपचारिक रिश्ता गंभीर हो सकता है। महीने के मध्य में दंपत्तियों के बीच संवादहीनता हो सकती है, जो जीवन में नकारात्मकता पैदा कर सकती है। खुद को शांत रखने की कोशिश करें। इस बारे में सोचे कि आपका निजी जीवन कैसे बेहतर और शांतिपूर्ण बन सकता है। एकल जातक भी इस दौरान किसी की संगति का आनंद उठा सकते हैं।

महीने के आखिरी दिनों में आप अपने पार्टनर के साथ बहुत शांतिपूर्ण और बेहतरीन बातचीत करेंगे। आप अपने जीवन से जुड़ी हर बात उनसे साझा करेंगे। आपका पार्टनर न सिर्फ आपको समझेगा बल्कि आपको कुछ ऐसे आइडिया भी देगा जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा। दंपतियों के बीच घनिष्ठता सामान्य रहेगी।

वृषभ

गणेशजी कहते हैं कि शत्रु आपके प्रयासों को बर्बाद करने और आपकी छवि खराब करने का प्रयास कर सकते हैं। इसलिए आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी। निजी जीवन के लिहाज से यह महीना काफी शांतिपूर्ण और अच्छा रहेगा। आप अपने पार्टनर के साथ धार्मिक गतिविधियों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही आप वीकेंड पर किसी छोटी यात्रा पर भी जा सकते हैं। हालांकि, परिवार में किसी पारिवारिक मुद्दे पर मां के साथ बहस होने की संभावना है। आपको शांत रहने और धैर्य बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

महीने के मध्य में आप अपने जीवनसाथी को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। इसके अलावा अगर आप अपना परिवार बढ़ाने की सोच रहे हैं तो यह अवधि आपके लिए शुभ हो सकती है। सिंगल लोग अपने किसी वरिष्ठ के प्रति आकर्षण महसूस कर सकते हैं। महीने के अंत में शादीशुदा जोड़े अपने ख़र्चों पर चर्चा करेंगे, जो अचानक बढ़ गए हैं। दंपतियों के बीच घनिष्ठता सामान्य रहेगी। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक रहेगा। 

मिथुन 

गणेशजी कहते हैं कि महीने के अंत में आप अपने ऑफिस में कुछ नए दोस्त बना सकते हैं और काम के बाद उनके साथ समय बिता सकते हैं। छुपे हुए शत्रु आपको परेशान नहीं कर पाएंगे। निजी जीवन में आप अपने जीवनसाथी के साथ गहरी बातचीत करना चाहेंगे और रिश्ते के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझना चाहेंगे। आपका और आपके पार्टनर का रूझान आध्यात्मिकता की ओर बढ़ेगा। आप अपने वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए अध्यात्म का भी सहारा लेंगे।

महीने के मध्य में जो लोग अकेले हैं, उनकी मां उनके लिए कोई अच्छा रिश्ता लेकर आएंगी, जो उनका ध्यान आकर्षित करेगा। शादीशुदा लोग अपने जीवन साथी के साथ अच्छे और शांतिपूर्ण पल बिताएंगे। आपके पिता के साथ कुछ वाद-विवाद होने के भी संकेत हैं, लेकिन यदि आप धैर्य के साथ पारिवारिक मुद्दों को सुलझाने का प्रयास करेंगे तो ऐसा कुछ नहीं होगा। माह के अंत में यदि आप संतान प्राप्ति के बारे में सोच रहे हैं तो यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहेगी। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य स्थिर रहेगा। ऊर्जा का स्तर भी ऊंचा रहेगा।

कर्क

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आप अलग-अलग विचार सोचेंगे। आप अपने व्यक्तित्व में कुछ महत्वपूर्ण विकास देखेंगे। आप अपनी आंतरिक भावनाओं को समझने की इच्छा रखेंगे। इस दौरान मानसिक रूप से स्थिर रहना आपके लिए जरूरी होगा। फाइनेंस के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है। शेयर बाजार में पिछले निवेश से आपको लाभदायक रिटर्न मिलेगा। कार्यस्थल पर कुछ विचारों को लेकर आपकी अपने वरिष्ठों और बॉस से असहमति हो सकती है। इससे आपके कार्यस्थल पर नकारात्मक माहौल बनेगा। आपको अपने शत्रुओं और प्रतिस्पर्धियों से सावधान रहने की आवश्यकता होगी। वे आपकी छवि ख़राब करने की कोशिश कर सकते हैं। आप अपने व्यवसाय में किसी नई रणनीति या योजना को सफलतापूर्वक लागू करने में सक्षम होंगे। यह विशेष रूप से विलासिता की वस्तुओं, आभूषणों और वाहनों से संबंधित व्यवसायों के लिए फायदेमंद साबित होगा। माह के मध्य में आपको उच्च पदस्थ लोगों से थोड़ा सावधान रहना होगा।

सिंह

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने की शुरुआत में आप अपने विचारों को ठीक से रख पाएंगे। आपका नेटवर्क बढ़ेगा और आपको सार्थक परिणाम मिलेंगे। इस माह रिश्तों के प्रति आपका जुनून बढ़ेगा। आपके प्रियजन आपको भरपूर स्नेह देंगे। महीने की शुरुआत में आपको अपने कामकाज में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। आप अच्छे वातावरण का आनंद लेंगे और अधिक कुशलता से काम कर पाएंगे। इस महीने में आपकी लोकप्रियता तो बढ़ेगी लेकिन इसके साथ ही आपका अहंकार और अभिमान भी बढ़ेगा जो भविष्य में परेशानी खड़ी कर सकता है। महीने के मध्य में आपके वरिष्ठ आपके कौशल और मेहनत की सराहना करेंगे। पारिवारिक व्यवसाय में आपको अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी। आपको पता चल जाएगा कि आपके लक्ष्य क्या हैं और इसलिए आपको उन तक पहुंचने का रास्ता मिल जाएगा। यदि आप साझेदारी व्यवसाय में हैं तो आपको संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है।

कन्या

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए कुछ समय निकालना होगा। आप अपने खान-पान और दिनचर्या में बदलाव पर ध्यान देंगे। शारीरिक और मानसिक रूप से अधिक फिट रहने के लिए आप व्यायाम करना शुरू कर सकते हैं। इस अवधि में आपके ख़र्चे अधिक रहेंगे और इससे आप परेशान भी रहेंगे। आपको पैसा उधार लेने या उधार देने से बचना होगा। लेन-देन के मामले में यह अवधि आपके लिए अनुकूल नहीं रहेगी। कार्यक्षेत्र में आपको अपने रचनात्मक विचारों से व्यापार में अच्छा मुनाफा मिलेगा। आपके विशेष विचारों की सभी सराहना करेंगे। आप सभी बाधाओं को आसानी से पार करने में सक्षम होंगे। शत्रु और प्रतिस्पर्धी आपका काम नहीं बिगाड़ पाएंगे। आलस्य को दूर करने और काम में अधिक कुशल होने के लिए आप अपने शेड्यूल में बदलाव कर सकते हैं। महीने के मध्य में आप अपने वरिष्ठों और बॉस की नजर में अच्छा मुकाम हासिल करने में सफल रहेंगे। आपको नए पद और जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती हैं, जिससे आपका कार्यक्रम बदल जाएगा।

तुला

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आप अपना पुराना शौक फिर से अपना लेंगे। इससे आपका तनाव कम करने में मदद मिलेगी। आप बहुत अभिव्यंजक हो जाएंगे। अपनी बात बहुत सकारात्मक और खुलकर व्यक्त कर पाएंगे। यह महीना सामाजिक होने के लिए भी बहुत अच्छा है। इस अवधि के दौरान, कम मिलनसार लोग अपने आराम क्षेत्र से बाहर आएंगे और नए लोगों से मिलेंगे। इससे आपके करियर को फायदा हो सकता है और आपको अपनी बोरिंग जिंदगी से भी मुक्ति मिल सकती है।

कार्यस्थल पर सभी सहकर्मी, सहयोगी और वरिष्ठ आपका समर्थन करेंगे। इसके साथ ही यह आपके लक्ष्यों और परियोजनाओं को पूरा करने में भी आपकी मदद करेगा। महीने के मध्य में प्रोफेशनल लाइफ के सभी प्रोजेक्ट और योजनाएं सफलतापूर्वक पूरी होंगी। आपको अच्छा सम्मान और लाभ मिलेगा। इस दौरान जो लोग इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह समय अनुकूल रहेगा। आप अपने बिजनेस पार्टनर के साथ बिजनेस लक्ष्यों और योजनाओं पर शोध करेंगे। आपके ग्राहक भी बढ़ेंगे। बहुत अधिक आक्रामक या जिद्दी होने से बचें।

वृश्चिक

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आप पुराने पारिवारिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे जो बाद में वाद-विवाद में बदल सकते हैं। कड़े शब्दों का प्रयोग करने के बजाय मुद्दों को सही ढंग से रखना चाहिए। विवादों के बारे में आप स्पष्टता से सोच सकेंगे। आप अपने गांव के घर भी जा सकते हैं। आपको अपनी पारिवारिक विरासत के बारे में जानने की इच्छा होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के लिए यह महीना बहुत अच्छा रहेगा। भाग्य आपका साथ देगा और आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। काम के दौरान महीने के शुरुआती दिनों में आप अपने शौक और नए विचारों के बारे में बात करने का आनंद लेंगे। इस दौरान आपके खिलाफ कुछ अफवाहें फैल सकती हैं और स्थिति गंभीर हो सकती है। आपके लिए जरूरी होगा कि आप स्थिति को ध्यान से समझें और फिर उस पर काम करें।

धनु

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने की शुरुआत में आप बहुत आत्मविश्वास महसूस करेंगे और जोखिम भरे निर्णय लेने से नहीं कतराएंगे। यह महीना आपको कार्यक्षेत्र में चुनौतियों और कठिनाइयों से निपटने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करेगा। आपका अच्छा संचार कौशल आपके करियर में सकारात्मक वृद्धि लाएगा। इस महीने कुछ लोग आध्यात्मिकता की ओर बढ़ सकते हैं, इससे उनके जीवन में काफी सकारात्मकता और स्पष्टता आएगी। कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता से आप अपने करियर में आगे बढ़ेंगे। आपके सभी लक्ष्य समय पर पूरे होंगे। शत्रु और प्रतिस्पर्धी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। महीने के मध्य में मीटिंग्स और काम के घंटे बढ़ेंगे लेकिन आपको इसके अच्छे नतीजे भी मिलेंगे।

मकर

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपको भौतिक संपत्ति की चाहत महसूस होने लगेगी। आप निवेश बढ़ाने का भी प्रयास कर सकते हैं। हालाँकि अभी आपको जोखिम भरे निवेश से बचना चाहिए। आप आय के किसी अन्य स्रोत की तलाश कर सकते हैं। आपकी प्राथमिकताएँ और दृष्टिकोण दोनों स्पष्ट हो जायेंगे। कार्यस्थल पर वरिष्ठों के साथ आपके रिश्ते बहुत फायदेमंद साबित होंगे। आपको उनके साथ अपना रिश्ता मजबूत रखना चाहिए। जो लोग व्यवसाय के क्षेत्र में हैं, वे अपने व्यवसाय का विस्तार विदेशों तक भी कर सकते हैं और कुछ अन्य क्षेत्रों में भी निवेश कर सकते हैं।

आप काम के प्रति अपने दृष्टिकोण को लेकर बहुत स्पष्ट हो जाएंगे और किसी भी बदलाव को स्वीकार नहीं करेंगे। कुछ सहकर्मी और वरिष्ठ भी इसे नकारात्मक रूप से देख सकते हैं और दुश्मन इस स्थिति का उपयोग आपके बारे में नकारात्मक बातें फैलाने के लिए कर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह के वाद-विवाद से बचने का प्रयास करें। इस समय आप काफी व्यस्त रहेंगे और काम का दबाव भी अधिक रहेगा। महीने के अंत में आपको अपनी सभी परियोजनाओं और लक्ष्यों में अपने वरिष्ठों और वरिष्ठों से पूरा समर्थन मिलेगा। आपके प्रयासों की सराहना होगी। 

कुंभ 

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने की शुरुआत से आप अधिक आत्मविश्वास और सकारात्मक महसूस करेंगे। आपमें अपने बारे में सुधार करने और नई चीज़ें खोजने की इच्छा होगी। आपकी ऊर्जा आशावादी होगी और आप अधिक करिश्माई होंगे। आप इस बात पर भी ध्यान दे सकते हैं कि आप कैसे दिखते हैं। कार्यस्थल पर आपको सावधान रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि महीने की शुरुआत में आपके बॉस या सहकर्मियों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। इस दौरान आपके शत्रु शक्तिशाली हो सकते हैं और उनकी रणनीतियां आपको किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। हालांकि, आप इन समस्याओं का समाधान आसानी से ढूंढ लेंगे और अपने करियर में अच्छी प्रगति करेंगे। महीने के मध्य में आप चाहेंगे कि दफ्तर में आपके काम को उचित पहचान मिले। बॉस और उच्च अधिकारियों से संबंध सुधरेंगे। वे आपकी लगन और मेहनत से बहुत प्रभावित होंगे। महीने के अंत में आप कार्यस्थल पर सकारात्मक माहौल बनाए रखेंगे। हालांकि कुछ मुद्दों के कारण आप किसी तरह की बहस में पड़ सकते हैं।

मीन 

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने की शुरुआत में आपके जीवन में बहुत सारी चीजें घटित होंगी। तो आप थोड़े कंफ्यूज हो सकते हैं। हालाँकि, अगर आप कुछ देर गहराई से सोचें तो आपको अपनी सभी समस्याओं का समाधान मिल सकता है। साथ ही आपको व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी भी हासिल होगी। इस अवधि में आपको अकेले समय बिताने की जरूरत पड़ेगी। आप अपने पेशेवर और निजी जीवन दोनों को निजी रखने के इच्छुक रहेंगे।

इस माह आप आध्यात्म की ओर आकर्षित होंगे। आपके आध्यात्मिक और धार्मिक पक्ष के बारे में और अधिक जानना और समझना चाहेंगे। आर्थिक तौर पर इस समय आपको सतर्क रहने की जरूरत होगी, क्योंकि आप महंगी वस्तुओं पर जरूरत से ज्यादा खर्च कर सकते हैं। जो बाद में आपको अनावश्यक लग सकता है। महीने के अंत में अचानक कुछ खर्चे सामने आ सकते हैं, जिससे आपको तनाव भी हो सकता है। ऐसी चुनौतियों से बचने के लिए अपने खर्चों के प्रति सचेत रहें। आपके शत्रु बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं। उनकी हरकतें आपको परेशानी में डाल सकती हैं। इसके अलावा कड़ी मेहनत के बावजूद आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाएगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Hanuman Jayanti 2024: इस साल हनुमान जयंती पर बन रहा है अत्यंत दुर्लभ संयोग, जान लें सही डेट और पूजा शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri 2024: जानें कैसे हुई थी नवरात्रि की शुरुआत, सबसे पहले इस राजा ने रखा था 9 दिनों का व्रत

Vastu Tips: क्या होता है ईशान कोण, इस दिशा में पूजा करना क्यों है लाभकारी?

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement