Friday, May 03, 2024
Advertisement

October 2023 Horoscope: इन राशियों पर रहेगी मां दुर्गा की कृपा, धन की होगी वर्षा, मिलेगा मनचाहा परिणाम, जानिए आपके लिए कैसा रहेगा अक्टूबर का महीना?

Monthly Horoscope October 2023: अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में किन लोगों के लिए यह महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी, इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: October 02, 2023 12:11 IST
अक्टूबर 2023 मासिक...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अक्टूबर 2023 मासिक राशिफल

Monthly Horoscope October 2023: अक्टूबर का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में यह महीना जहां कुछ लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है, तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। अक्टूबर का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है, आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

मेष 

गणेशजी कहते हैं कि अक्टूबर माह की शुरुआत में मेष राशि के जातकों को अपनी वाणी और स्वभाव पर बहुत नियंत्रण रखने की जरूरत होगी। इस दौरान आपकी बातें काम को बनाएंगी और आपके शब्द ही काम को बिगाड़ेंगे। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए यह समय शुभ साबित होगा। यदि किसी कारण से आपका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है तो उसमें सुधार होगा। करियर और बिजनेस में कुछ बाधाओं के बावजूद आपको मनचाही सफलता मिलेगी। कार्यस्थल पर दूसरों से उलझने की बजाय लोगों के साथ मिलकर काम करना बेहतर रहेगा। ऐसी स्थिति माह के तीसरे सप्ताह तक बनी रहेगी। इस दौरान भावनाओं या गुस्से में आकर अपनी आजीविका में बदलाव न करें। हर तरह की कठिन परिस्थिति के बीच आपके दोस्त आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।

वृषभ

गणेशजी कहते हैं कि अक्टूबर महीने की शुरुआत वृषभ राशि के जातकों के लिए शुभ और सौभाग्यदायक रहने वाली है। महीने की शुरुआत में आपको लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है, जो आपके करियर और व्यवसाय में प्रगति लाने वाली साबित होगी। आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने में सीनियर और जूनियर दोनों का पूरा सहयोग मिलेगा। मार्केटिंग, भूमि-भवन और ठेकेदारी का काम करने वालों के लिए यह समय बहुत शुभ रहने वाला है। महीने के दूसरे सप्ताह में जो छात्र परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं उनका ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है। कड़ी मेहनत के बाद ही उन्हें मनचाही सफलता हासिल हो सकेगी। इस अवधि में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होगी। जो लोग व्यापार से जुड़े हैं उन्हें महीने के मध्य में पैसों के लेन-देन में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।

मिथुन

गणेशजी कहते हैं कि अक्टूबर माह की शुरुआत में मिथुन राशि के जातकों के जीवन से जुड़ी कोई बाधा या विवाद दूर होने से राहत की सांस लेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति के माध्यम से पैतृक संपत्ति प्राप्त करने में आ रही बाधा दूर होगी। आपको भूमि, भवन, वाहन आदि का सुख मिलेगा। महीने के दूसरे सप्ताह में जीवन में सफलता या लाभ आदि के कारण कोई भी बड़ा निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें और ऐसा करने से पहले सलाह अवश्य लें। आपके शुभचिंतकों या किसी वरिष्ठ का. महीने के दूसरे सप्ताह में आप अपने परिवार के साथ पिकनिक पार्टी या किसी पर्यटन स्थल पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। महीने का मध्य भाग आपके लिए परेशानियों भरा रह सकता है। इस अवधि में अचानक कुछ बड़े खर्चे सामने आ सकते हैं, जिससे आपका बजट बिगड़ सकता है। इस दौरान आपको अपने करियर और व्यवसाय में मनचाही सफलता पाने के लिए अतिरिक्त मेहनत और प्रयास करने की आवश्यकता होगी।

Weekly Horoscope 2nd to 8th October 2023: इस हफ्ते इन 5 राशियों को धन के मामले में रहना होगा बेहद सावधान, रिश्ते में भी मिल सकता है धोखा!

कर्क

गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि वालों के लिए महीने का पहला पखवाड़ा बहुत बढ़िया रहने वाला है। माह की शुरुआत से ही आप अपनी बात दूसरों के सामने बहुत अच्छी तरह से रख पाएंगे, जिससे आपको अपने करियर, व्यवसाय आदि में मनचाही सफलता मिलेगी। अपनी बुद्धिमत्ता से आप सभी बाधाओं को दूर करने में सफल होंगे। जो आपकी प्रगति में बाधक बन रहे थे। रिश्तेदारों के साथ गलतफहमियां दूर होंगी। परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी यह समय शुभ साबित होगा। इस अवधि के दौरान की गई यात्राएं करियर और व्यवसाय में अत्यधिक सफल साबित होंगी। महीने के मध्य में आपको अचानक किसी बड़े खर्च का सामना करना पड़ सकता है। भूमि-भवन संबंधी विवादों में आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इस अवधि में आपको घर के रखरखाव या खरीदारी पर अपनी जेब से अधिक खर्च करना पड़ सकता है।

सिंह

गणेशजी कहते हैं कि अक्टूबर का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ और मनचाहा परिणाम देने वाला साबित होगा। अक्टूबर माह की शुरुआत से आपको अपने प्रयासों और मेहनत का पूरा फल मिलेगा। इस दौरान आप कई बड़ी उपलब्धियां हासिल करेंगे, जो आपके परिवार में खुशियों का कारण बनेगी। करियर और बिजनेस के सिलसिले में की गई यात्राएं बेहद शुभ और फायदेमंद साबित होंगी। इस अवधि में किसी खास व्यक्ति से मुलाकात भविष्य में लाभ का बड़ा स्रोत बनेगी। सत्ता और सरकार से संबंधित लंबित कार्य पूरे होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को कोई बड़ा पद या जिम्मेदारी मिल सकती है। महीने के मध्य में आप परिवार से जुड़ा कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं, जिसमें परिवार के सभी सदस्य आपके साथ खड़े नजर आएंगे।

कन्या

गणेशजी कहते हैं कि अक्टूबर का यह महीना कन्या राशि वालों के लिए मिला-जुला रहने वाला है। माह की शुरुआत में कार्यों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की आवश्यकता पड़ेगी। इस दौरान आपको अपनी सेहत और रिश्तों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी। मौसमी बीमारियों के कारण आपको शारीरिक और मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान अपनी दिनचर्या और खान-पान सही रखें। यात्रा सुखद रहेगी और इच्छित लाभ देगी। इस अवधि में व्यापार से जुड़े लोगों को मनचाहा लाभ मिलेगा। इस दौरान आपको अपने रिश्तेदारों से भरपूर सहयोग मिलेगा। अगर आप लंबे समय से जमीन या भवन खरीदने की सोच रहे हैं तो इस महीने के मध्य तक आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। माह के तीसरे सप्ताह में कार्यस्थल पर लोगों के साथ बेहतर तालमेल बनाने की जरूरत रहेगी।

तुला

गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना सितंबर से भी ज्यादा शुभ और सफलता देने वाला रहने वाला है। महीने की शुरुआत में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, जिसकी मदद से आपके रुके हुए काम पूरे होंगे। इस दौरान आप अपने साहस और कड़ी मेहनत से बड़े लक्ष्य हासिल करने में सफल रहेंगे। कार्यस्थल पर वरिष्ठ आपके काम की प्रशंसा करेंगे। हालाँकि कामकाज के लिहाज से महीने के मध्य में आपको अचानक किसी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इससे उबरने में दोस्त काफी मददगार साबित होंगे। अगर आप भूमि, भवन या वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो इस महीने आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। माह के तीसरे सप्ताह में आपके कार्यों में धीमी गति से प्रगति एवं लाभ होगा। हालाँकि व्यापार से जुड़े लोगों को इस दौरान किसी भी जोखिम भरी योजना में निवेश करने से बचना होगा।

वृश्चिक

गणेशजी कहते हैं कि वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अक्टूबर महीने की शुरुआत बेहद शुभ रहने वाली है। इस दौरान आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे, जिससे आपमें एक अलग आत्मविश्वास रहेगा। बिजनेस करने वाले लोगों का बाजार में फंसा हुआ पैसा अचानक अप्रत्याशित रूप से निकल आएगा। किसी योजना में पूर्व निवेश से भारी मुनाफा होगा। इस दौरान आपको परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। आपके संचित धन में वृद्धि होगी। अगर आप लंबे समय से रोजगार की तलाश में हैं तो आपको बेहतर मौके मिलेंगे। अगर आप प्रयास करेंगे तो आपको मनचाही सफलता मिल सकती है। माह के मध्य में आपके घर में धार्मिक या मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। अविवाहित लोगों की शादी तय हो सकती है, जिससे घर में खुशी का माहौल रहेगा। माह के उत्तरार्ध में आपके स्वभाव में आक्रामकता देखी जा सकती है।

धनु

गणेशजी कहते हैं कि धनु राशि वालों के लिए अक्टूबर का महीना कुछ उतार-चढ़ाव वाला रहने वाला है। माह की शुरुआत आपके लिए शुभता और सफलता लेकर आने वाली है। इस दौरान आपको घर और बाहर दोनों जगह लोगों का सहयोग मिलेगा। किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने का अवसर मिलेगा। इस अवधि में सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होने से आपके अंदर एक अलग ही सकारात्मक ऊर्जा देखने को मिलेगी। व्यापार से जुड़े लोगों को महीने के दूसरे सप्ताह में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा थोड़ी थकाऊ, लेकिन फ़ायदेमंद साबित होगी। इस दौरान आपको अपने खान-पान और स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी, अन्यथा खराब स्वास्थ्य के कारण आप हाथ में आए मौके गंवा सकते हैं। महीने के मध्य में आप अपने सीनियर्स और जूनियर्स की मदद से अपना लक्ष्य समय से पहले हासिल करने में सक्षम हो सकते हैं।

मकर

गणेशजी कहते हैं कि मकर राशि वालों के लिए अक्टूबर का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। महीने की शुरुआत थोड़ी कठिन हो सकती है, लेकिन अंत में आपको भाग्य का साथ मिलेगा। महीने की शुरुआत में करियर और बिजनेस के सिलसिले में की गई यात्रा थकाऊ और उम्मीद से कम फलदायी रहेगी। इस दौरान परिवार के किसी प्रिय सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी मन थोड़ा चिंतित रहेगा। घर से जुड़े अचानक बड़े खर्चे आने से आपका बजट भी थोड़ा गड़बड़ा सकता है। महीने के मध्य में आपको अपने करियर और बिजनेस से जुड़े कुछ बड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं। ऐसा करते समय अपने शुभचिंतकों या किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना न भूलें। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों को वांछित परिणाम पाने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। महीने के तीसरे सप्ताह में परिवार के किसी सदस्य से किसी बात पर विवाद हो सकता है। इससे आपका मन व्यथित रहेगा।

कुंभ

गणेशजी कहते हैं कि कुंभ राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। माह की शुरुआत में रिश्तेदारों की वाणी या रूखे व्यवहार से आपके दिल को गहरी ठेस पहुंच सकती है। इस दौरान आपको अपने करियर या व्यवसाय में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको किसी अनचाही जगह की यात्रा करने या ऐसे लोगों से बातचीत करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है जिन्हें आप बिल्कुल पसंद नहीं करते। पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों के लिए यह समय शुभ नहीं कहा जा सकता। ऐसे में पैसों का लेन-देन या निवेश करते समय बहुत सावधान रहें और सट्टा, लॉटरी आदि से दूर रहें। महीने के मध्य में आप कार्यस्थल पर अपनी बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल करेंगे और लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे। समय से पहले अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे अन्यथा आपको इसे प्राप्त करने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

02 October 2023 Ka Panchang: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

मीन

गणेशजी कहते हैं कि अक्टूबर का महीना मीन राशि वालों के लिए बहुत शुभ रहने वाला है। इस महीने आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे और रिश्तेदारों का भरपूर सहयोग मिलेगा। जो लोग लंबे समय से करियर या बिजनेस की तलाश में हैं उन्हें मनचाहा अवसर मिलेगा। थोक व्यापारियों की अपेक्षा खुदरा व्यापारियों के लिए यह समय अधिक शुभ रहेगा। विदेश से संबंधित व्यापार करने वालों को इच्छित लाभ मिलेगा। अक्टूबर के मध्य में किसी विशेष व्यक्ति की मदद से संपत्ति संबंधी विवाद सुलझ जायेंगे। भूमि व भवन की खरीद-फरोख्त की इच्छा पूरी हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए आय के नए स्रोत बनेंगे। महीने के मध्य में आप घर की मरम्मत या साज-सज्जा पर अपनी क्षमता से अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं। प्रेम संबंधों के मामले में अक्टूबर का महीना आपके लिए भाग्यशाली रहने वाला है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement