Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

वार्षिक राशिफल 2023: नया साल इन 6 राशियों के लिए है मंगलकारी, बदलने वाला है बहुत कुछ, वहीं ये रहें सावधान

हम सभी लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आने वाले नए साल में नौकरी, बिजनेस, धन-दौलत, सेहत आदि के मामले में कैसा रहेगा। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन सभी सवालों के जवाब जानिए ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Updated on: December 23, 2022 8:42 IST
वार्षिक राशिफल 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वार्षिक राशिफल 2023

Horoscope 2023 : नया साल शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचा है। आने वाला साल सभी के लिए नई उम्मीदें, नए सपने, ढेर सारी उम्मीदें, नया लक्ष्य और चुनौतियां लेकर आएगा।  ऐसे में हम सभी लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आने वाले नए साल में नौकरी, बिजनेस, धन-दौलत, सेहत आदि के मामले में कैसा रहेगा। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन सभी सवालों के जवाब जानिए ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला से।  

मेष राशि

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि साल की शुरुआत में सोशल मीडिया पर किसी के प्रति आकर्षण हो सकता है जो धीरे-धीरे प्यार में बदल सकता है। आप अनजाने में उनसे कुछ गहरी बातें शेयर कर सकते हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए। परिवार में आपके रिश्ते की बात चलती रहेगी लेकिन आपके दखल के बाद यह बंद हो जाएगी। नौकरी में किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश रहेगी जो आपका मार्गदर्शन करें। साल के अंत में आपके काम की सराहना होगी और बदले में आपको प्रमोशन मिल सकता है। व्यापार में लाभ होगा और आप अपनी नई शाखाएं खोलने के बारे में सोचेंगे और व्यवसाय को नए आयाम देंगे। जून-जुलाई माह में घर में धार्मिक अनुष्ठान होने के संकेत हैं, जिससे पारिवारिक वातावरण धार्मिक रहेगा।

वृषभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि यह वर्ष आपके लिए उथल-पुथल भरा रहेगा। अगर आप व्यापार करते हैं तो शुरुआती समय में लाभ होगा लेकिन बाद में खर्चे बढ़ेंगे लेकिन आमदनी उतनी नहीं होगी। नौकरी में तरक्की होगी और नई नौकरी भी मिल सकती है। परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और उनके खर्चे भी होंगे। परिवार में किसी पुराने मामले को लेकर कलह के भी संकेत हैं। अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको ससुराल पक्ष से पूरा सहयोग मिलेगा और किसी रिश्तेदार से आर्थिक लाभ होगा। पढ़ाई के क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी लेकिन आप इससे उतने संतुष्ट नजर नहीं आएंगे। इस साल आप अपने करियर को लेकर गंभीर रहेंगे और कुछ चीजों में निवेश करने के बारे में भी सोच सकते हैं।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि यह वर्ष आपके लिए लाभकारी रहेगा। पिछले साल आपको जो नुकसान हुआ था, उसकी भरपाई इस साल हो जाएगी। साथ ही आपकी तरक्की भी होगी। साल की शुरुआत में कुछ परेशानियां जरूर आएंगी, लेकिन धीरे-धीरे सब दूर होता जाएगा। घर में किसी सदस्य का स्वास्थ्य खराब रहेगा और सभी को उसकी चिंता रहेगी। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी लेकिन डॉक्टर और चिकित्सा के क्षेत्र में खर्च बढ़ेगा। बच्चों के प्रति आपका स्वभाव नरम रहेगा और आप उनके लिए कुछ खास करने की कोशिश करेंगे। साल के अंत तक परिवार में कोई नई खुशियां आ सकती हैं, जैसे किसी सदस्य की नौकरी लगना, कोई पक्का रिश्ता या घर में किसी नन्हे मेहमान का आगमन।

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि साल की शुरुआत बेहद शुभ रहेगी। अगर आप अविवाहित हैं तो विवाह के कई प्रस्ताव आएंगे और साल के मध्य में आपका विवाह होगा। इसलिए यह साल आपके लिए यादगार रहने वाला है क्योंकि आपके परिणय सूत्र में बंधने की प्रबल संभावना है। घर में किसी बात को लेकर प्रसन्नता रहेगी, लेकिन भाई या बहन से किसी बात को लेकर मनमुटाव रहेगा। हालांकि यह जल्द ही सुलझ जाएगा, फिर भी कुछ मन में रहेगा। अगर आप नौकरी करते हैं तो इस साल आपकी नौकरी में रुचि कम रहेगी और आपका दिमाग कुछ नया शुरू करने में लगा रहेगा। यदि आपके पिता व्यवसायी हैं तो आप उनसे हाथ मिला सकते हैं या उनकी मदद से कोई नया व्यवसाय खड़ा कर सकते हैं। ऐसे में जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेने से बचें।

सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस वर्ष आपके जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के परिणाम आएंगे। कुछ मामलों में आपको खुशी मिलेगी तो कुछ में मुश्किलें भी आएंगी। अगर आप व्यापार करते हैं तो तरक्की होगी और नए समझौते बनेंगे। साथ ही साल के मध्य में आपके प्रतिद्वंदियों से कड़ी चुनौती मिलेगी और हो सकता है कि वे आपको नुकसान भी पहुंचाएं। यदि आप नौकरी करते हैं या उसकी तलाश कर रहे हैं तो आपको नई नौकरी मिलेगी, लेकिन उसमें आपको उतना आनंद नहीं आएगा, जिससे आपका मन निराश रहेगा। उसके बाद भी नई नौकरी की तलाश रहेगी और वह आपको जल्दी नहीं मिलेगी। यदि आप प्रेम संबंध में हैं तो रिश्ते में खटास आएगी और आप दोनों के बीच कई गलतफहमियां भी रहेंगी। इससे रिश्ता टूट भी सकता है, लेकिन अगर आप धैर्य और संयम से काम लें तो बहुत सी चीजों को होने से रोका जा सकता है। परिवार में सबके साथ आपका स्वभाव अच्छा रहेगा और संबंध सामान्य रहेंगे।

कन्या राशि

कन्या राशि

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि शुरुआत में परिवार का साथ मिलेगा, लेकिन बाद में कुछ बातों को लेकर घर में कलह होगी। संपत्ति की बात करें या संपत्ति संबंधी विवाद बढ़ सकते हैं और मामला कोर्ट कचहरी तक भी पहुंच सकता है। घर का वातावरण अशांत रहेगा और सभी का मन भी अशांत रहेगा। अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं तो इस साल काम का दबाव अधिक रहेगा और काम के सिलसिले में आपको देश से बाहर जाना पड़ सकता है। नौकरी पर भी संकट आ सकता है, लेकिन वह भी जल्द ही टल जाएगा। व्यापार में कुछ घाटा संभव है और आप जल्द ही इससे उबर नहीं पाएंगे। खर्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। दांपत्य जीवन में भी कुछ कठिनाइयां आएंगी। यदि प्रेम संबंध है तो घर में किसी रिश्ते की बात हो सकती है और इससे सभी प्रसन्न रहेंगे। घर में धार्मिक अनुष्ठान संपन्न होंगे। छात्रों को पढ़ाई में सफलता मिलेगी और करियर को लेकर गंभीर रहेंगे।

तुला राशि

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि साल की शुरुआत में आप खुश रहेंगे और सब कुछ ठीक चलेगा लेकिन मार्च तक आपको नौकरी में दिक्कतें आने लगेंगी। ऐसे कई मौके आएंगे जब आप नई नौकरी की तलाश में होंगे लेकिन यह आपके लिए इतना आसान नहीं होगा। हालांकि साल के अंत में आपको अच्छी नौकरी की प्राप्ति होगी। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब रहेगी और इसको लेकर सभी चिंतित रहेंगे। कई काम ऐसे होंगे जिसमें आपको किसी और की मदद लेनी पड़ेगी या कर्ज बढ़ जाएगा। कृषि के क्षेत्र में भी नुकसान होगा। इस वर्ष आप अपना बजट कम करेंगे और अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखेंगे। साल के अंत में कुछ राहत मिलेगी और स्थिति में सुधार आएगा। छात्रों को इस वर्ष कुछ नया अनुभव करने का अवसर प्राप्त होगा जो भविष्य में उनके लिए बहुत उपयोगी होगा। घर के किसी काम से आप बाहर जा सकते हैं जो फायदेमंद साबित होगा।

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि साल की शुरुआत अच्छी होगी और आप जो चाहेंगे वो होगा। शेयर मार्केट या जमीन जायदाद जैसी जगह पर पैसा लगाया है तो उसमें अप्रत्याशित मुनाफ़ा होगा। ऐसे में उत्तेजित होने से बचें और किसी बाहरी व्यक्ति से निजी फायदे की जानकारी शेयर न करें। अगर आप व्यापार करते हैं तो शुरुआत में कुछ नुकसान हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे यह लाभ में बदल जाएगा। नए ग्राहक जुड़ेंगे जो आपके काम की तारीफ करेंगे। बाजार में आपके नए दोस्त भी बनेंगे और आपकी छवि भी सकारात्मक बनेगी। अगर आप नौकरी करते हैं तो इस साल आप अपनी नौकरी से संतुष्ट दिखाई देंगे और आपका ध्यान खुद को बेहतर बनाने पर रहेगा। घर में सभी आपसे प्रसन्न रहेंगे और मान-सम्मान में वृद्धि होगी। यदि दांपत्य जीवन कम समय के लिए ही बना है तो नन्हे मेहमान के आने का सुख रहेगा। साल के मध्य में घर का वातावरण धार्मिक रहेगा और किसी शुभ कार्य की योजना बन सकती है।

धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि संतान के भविष्य को लेकर आप चिंतित रहेंगे, लेकिन आपको कोई शुभ समाचार भी मिलेगा। घर के किसी सदस्य के विवाह की बात हो सकती है। स्वजनों से सहयोग मिलेगा और उनके साथ बाहर घूमने का कार्यक्रम भी बनेगा। यदि धन को कहीं निवेश किया है तो वहाँ से कुछ हानि संभव है। भाई या बहन के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें और यदि उन्हें कोई बीमारी है तो इस वर्ष उनका इलाज कराएं अन्यथा स्थिति और बिगड़ सकती है। कुछ घरेलू मामलों को लेकर परेशानी होगी और आप असमंजस की स्थिति में रहेंगे। छात्रों को अपने सीनियर्स का पूरा सहयोग मिलेगा और उन्हें कहीं से नौकरी के अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर या मीडिया के क्षेत्र में अध्ययन कर रहे हैं तो यह वर्ष आपके लिए उत्तम साबित होगा और आपके करियर को एक नई उड़ान मिलेगी। प्रबंधन के क्षेत्र में कुछ चुनौतियाँ रहेंगी। राजनीति के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। आप पर किसी का शारीरिक या मानसिक हमला हो सकता है जिसका असर आपके परिवार पर भी पड़ेगा इसलिए सावधान रहें।

मकर राशि

गणेशजी कहते हैं कि यदि आपके विवाह को दो वर्ष से अधिक हो गए हैं तो संबंधों में कुछ कड़वाहट आएगी और आपको अपने ससुराल पक्ष से परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। रिश्तेदारों के साथ तरह-तरह की बातें हो सकती हैं जो आपको परेशान करेंगी। घरेलू बातों को बाहर कहने से बचें, नहीं तो आपका नुकसान होगा। संतान की शिक्षा को लेकर भी चिंता रहेगी और आप उनके करियर के प्रति जागरूक रहेंगे। आपके बच्चे भी अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे और अपना अधिकांश समय बर्बाद करेंगे। ऐसे में बेवजह के खर्चों पर लगाम लगाएं और परिवार के किसी बड़े की सलाह लें, यह काफी फायदेमंद रहेगा। अगर आप नौकरी करते हैं तो सब कुछ सामान्य रहेगा और साथ ही आप नई नौकरी की तलाश में भी रहेंगे। नई चीजें सीखने पर जोर रहेगा और इसमें आपको किसी मित्र का सहयोग प्राप्त होगा। व्यापार में नए सौदे हो सकते हैं जो भविष्य में लाभदायक रहेंगे।

कुंभ राशि

कुंभ राशि

Image Source : INDIA TV
कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि साल की शुरुआत में आपको अपने परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा और परेशानियां दूर होंगी। यदि आप विवाह का इंतजार कर रहे हैं तो मार्च-अप्रैल के महीने में कहीं से अच्छे रिश्ते आएंगे, लेकिन ध्यान न देने के कारण यह हाथ से निकल भी सकता है, जिसका आपको बाद में पछतावा होगा। घर का वातावरण धार्मिक रहेगा और सभी के बीच आपसी प्रेम बढ़ेगा। आपकी राय सभी के लिए मायने रखेगी और आप अपनी बात खुलकर रख पाएंगे। अगर आप एक परिवार में रहते हैं तो घर में कोई नया मेहमान आ सकता है, जिससे खुशी का माहौल बनेगा। अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो इस साल के मध्य में दो से तीन अच्छी नौकरी के प्रस्ताव आएंगे, जो आपके लिए उत्तम रहेंगे। ऐसे में कोई भी फैसला लेने से पहले अच्छे से विचार कर लें और उसके बाद ही कोई फैसला लें। आपके बड़ों की सलाह आपके बहुत काम आएगी और उनका उचित मार्गदर्शन भी आपको मिलेगा।

मीन राशि

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

गणेशजी कहते हैं कि अगर आप अभी कॉलेज में हैं तो साल की शुरुआत में आपको कुछ मुश्किलें आएंगी लेकिन बाद में सब कुछ सुलझ जाएगा। कॉलेज प्रोजेक्ट में सफलता मिलेगी और आप शिक्षकों की प्रशंसा के पात्र होंगे। आपके सहपाठी भी आपका भरपूर सहयोग करेंगे और मित्रों के साथ आपके संबंधों में घनिष्ठता आएगी। यदि घर में कोई छोटा भाई या बहन है तो उसका स्वास्थ्य खराब रहेगा। चिकित्सा के क्षेत्र में अधिक खर्च होगा जिससे तनाव रहेगा। किसी से कर्ज लेने या बैंक से कर्ज लेने की भी स्थिति बन सकती है। परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं रहेगी। अगर आप व्यापार करते हैं तो कुछ नए समझौते भी होंगे लेकिन वह ज्यादा लाभदायक साबित नहीं होंगे। पुराने ग्राहकों में असंतोष पैदा होगा और वे हाथ से निकल भी सकते हैं। आपके विरोधी आपको कड़ी चुनौती देंगे।

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं घर की खिड़की, वरना जिंदगी भर का होगा पछतावा

Mangalik Dosh Upay: क्या होता है मांगलिक दोष, इन महाउपाय से दूर होगा दोष

Kaal Bhairav Jayanti 2022: इस दिन मनाई जाएगी काल भैरव जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

 

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement