Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Weekly Health Horoscope 18th to 24th December 2023: स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही करना इस हफ्ते इन लोगों को पड़ सकता है भारी, पढ़ें साप्ताहिक हेल्थ राशिफल

Weekly Health Horoscope 18th to 24th December 2023: आइए मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं इस हफ्ते आपका स्वास्थ्य कैसा रहेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Aditya Mehrotra Published on: December 17, 2023 13:22 IST
Weekly Health Horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Health Horoscope

Weekly Health Horoscope 18th to 24th December 2023: नया हफ्ता आरंभ होने जा रहा है। ऐसे में मेष, वृष, मिथुन समेत सभी 12 राशियों के लिए ये सप्ताह काफी अहम रहेगा। आइए मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं इस हफ्ते आपका स्वास्थ्य कैसा रहेगा? जानिए साप्ताहिक हेल्थ राशिफल।

मेष: यदि आप अपने शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य के बारे में किसी विशेषज्ञ से सलाह ले रहे हैं, तो अब उसे चरण-दर-चरण जांच से गुजरने के लिए कहें। संतुलन ध्यान या सौम्य योग आपको इस आत्मनिरीक्षण चरण के दौरान आंतरिक शांति और संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है। याद रखें कि आपका समग्र स्वास्थ्य एक असाधारण निवेश है।

वृषभ: जब आपके स्वास्थ्य की बात आती है तो निरंतरता महत्वपूर्ण है, इसलिए अपनी फिटनेस और आहार के लक्ष्यों पर कायम रहें। अपने शरीर की बात सुनना याद रखें और किसी भी छोटी स्वास्थ्य संबंधी चिंता का तुरंत समाधान करें ताकि उन्हें बड़ी समस्या बनने से रोका जा सके। कुल मिलाकर, आत्म-देखभाल के प्रति आपका स्थिर दृष्टिकोण लंबे समय में लाभ देगा।

मिथुन: ऐसी गतिविधियों में संलग्न रहें जो आपके मस्तिष्क को उत्तेजित किए बिना उसे उत्तेजित करें, जैसे पहेलियाँ, पढ़ना, या कुछ नया सीखना। शारीरिक व्यायाम भी आपको स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है। अपनी नींद के पैटर्न पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आपको अपनी बौद्धिक बैटरी को रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त आराम मिले।

कर्क: यदि आप भावनात्मक रूप से बदलाव की ओर बढ़ रहे हैं, तो थेरेपी या सहमति की उम्र तय करने पर विचार करें। आप सामान्य तौर पर भावनात्मक संतुलन के लिए गहनता से काम कर रहे हैं।

सिंह: उन शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहें जिनका आप आनंद लेते हैं और जो आपकी दबी हुई ऊर्जा को मुक्त करने में मदद करती हैं। स्वस्थ आहार बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि आपको तरोताजा महसूस करने के लिए पर्याप्त आराम मिले। आपकी जीवंत उपस्थिति बनाए रखने के लिए आपकी भलाई आवश्यक है।

कन्या: अपने आहार पर ध्यान दें, सुनिश्चित करें कि यह शरीर और दिमाग दोनों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में माइंडफुलनेस या ध्यान जैसी विश्राम तकनीकों को शामिल करने पर विचार करें।

तुला: अपने आहार पर ध्यान दें, सुनिश्चित करें कि यह आपके समग्र संतुलन और जीवन शक्ति का समर्थन करता है। अपने शरीर की सुनें और तनाव या परेशानी के किसी भी लक्षण पर तुरंत ध्यान दें। शरीर और दिमाग दोनों में सामंजस्य बनाए रखना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

वृश्चिक: तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना आवश्यक है, इसलिए ध्यान या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी विश्राम तकनीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें।

धनु: अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त आराम के साथ अपनी शारीरिक गतिविधियों को संतुलित करें। मानसिक भलाई महत्वपूर्ण है, इसलिए ध्यान केंद्रित रहने के लिए माइंडफुलनेस और विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें।

मकर: सुनिश्चित करें कि आपको अपनी ऊर्जा को रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त आराम मिले। शारीरिक गतिविधि से भी आपको लाभ होगा, इसलिए ऐसी गतिविधियों में संलग्न रहें जो मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के कल्याण को बढ़ावा दें। आपकी व्यस्त जीवनशैली को सहारा देने के लिए स्वस्थ आहार आवश्यक है।

कुंभ: आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम और संतुलित आहार आवश्यक है। तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए ध्यान या माइंडफुलनेस जैसी विश्राम तकनीकों के महत्व को नजरअंदाज न करें।

मीन: नियमित व्यायाम और रोजमर्रा का आहार आपको अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा। अपनी नींद के पैटर्न पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आपको मानसिक और शारीरिक रूप से तरोताजा रहने के लिए पर्याप्त आराम मिले।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Education And Career Horoscope: इस हफ्ते इन राशि के छात्रों को मिलेगी सफलता, करियर में मिलेगा नया मुकाम

Weekly Business Horoscope 18th to 24th December 2023: इस हफ्ते इन राशियों को होगा बिजनेस में धन का महालाभ, जानिए अपना साप्ताहिक व्यापार राशिफल

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement