Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इस सप्ताह किसे मिलेगी खुशियों की सौगात और किसे रहना होगा सावधान, जानिए 12 राशियों का हाल

Weekly Horoscope 17th to 23rd April 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 15, 2023 10:24 IST
Weekly Horoscope 17th to 23rd April 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 17th to 23rd April 2023

Weekly Horoscope 17th to 23rd April 2023: अप्रैल महीने का नया सप्ताह शुरू हो गया है। ऐसे में  यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। तो जानिए 17 से 23 अप्रैल 2023 तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

दोस्तों और परिवार के सदस्यों को आपकी ज़िंदगी भले ही बेहतरीन नजर आए, लेकिन इस सप्ताह हाल में हुई किसी घटना के चलते आप अंदर-ही-अंदर खिन्न और उदास होंगे। इस सप्ताह आपको किसी बड़ी डील के होने से, कोई बड़ा फ़ायदा मिल सकता है। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति पहले भाव में मौजूद हैं, इस कारण आप अपने लिए, किसी कीमती सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं। आपको थोड़ा सावधान रहने की भी ज़रूरत होगी, क्योंकि आशंका है कि वो कीमती सामान आप से खो जाए या चोरी हो जाए। इस सप्ताह ज्यादातर छात्र अपनी निजी समस्याओं के चलते, अपना ध्यान अपनी पढ़ाई पर नहीं लगा सकेंगे, जिसका नकारात्मक प्रभाव सीधा उनकी शिक्षा पर पड़ सकता है। ऐसे में हर स्थिति में खुद को शांत रखते हुए, योग और ध्यान का सहारा दें। 

उपाय- मंगलवार के दिन भगवान नरसिंह के मंदिर जाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal- वृष साप्ताहिक राशिफल

वृष राशि

Image Source : INDIA TV
वृष राशि

इस सप्ताह आपको, अपने शरीर को आराम देने की जरूरत होगी। क्योंकि आप हाल के दिनों में भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं, ऐसे में अभी आराम करना आपके मानसिक जीवन के लिए उचित सिद्ध होगा। इसलिए नयी गतिविधियां और मनोरंजन आपके लिए, विश्राम करें। आपकी चंद्र राशि में राहु बारहवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह अपना धन किसी भी प्रकार की कमेटी या किसी भी गैरकानूनी निवेश में लगाने से बचें इस सप्ताह हर उस व्यक्ति से दूर रहे, जो आपका समय बर्बाद कर रहा हो, फिर चाहे वो आपका कोई ख़ास ही क्यों न हो। क्योंकि संभव है कि किसी शख्स के कारण आप अपना ज्यादातर समय शिक्षा में न लगाते हुए, उसे बर्बाद कर सकते हैं, जिसका पछतावा आपको भविष्य में होगा। 

उपाय- प्रतिदिन 41 बार ॐ महालक्ष्मी नमः का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति और राहु ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह आप अपने अच्छे स्वास्थ्य के कारण, उन लोगों को गलत साबित कर देंगे, जो सोचते थे कि आप नया सीखने के लिए काफ़ी उम्रदराज़ हो चुके हैं। क्योंकि आपके अंदर उत्साह और जोश इस समय भरपूर मात्रा में होगा, जिस कारण आप अपने तेज और सक्रिय दिमाग से कुछ भी आसानी से सीख पाने में सक्षम होंगे। इस पूरे ही सप्ताह आपकी राशि में कई ग्रहों की उपस्थिति, पेशेवरों के लिए अच्छे नतीजे लाने वाली साबित होगी। इसके अलावा यह समय अवधि उन लोगों के लिए भी अच्छी साबित होगी जो, अपने मुख्य व्यवसाय या सेवा से अलग अपना नया कोई व्यवसाय शुरू करने का विचार कर रहे हैं। 

उपाय- प्रतिदिन 41 बार ॐ बुधाय नम: का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में शनि के आठवें भाव में मौजूद होने के कारण इस सप्ताह आपके ऊपर कुछ अधिक, भावुक मिज़ाज छाया रहेगा। जिसके कारण आप दूसरों से खुलकर बात या संवाद करने में कुछ, संकोच महसूस कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहते हैं तो, आपके लिए बेहतर यही होगा कि बीती बातों को दिल से निकालकर, नई शुरुआत करने का प्रयास करें। इस सप्ताह ऐसा प्रतीत होगा कि, आप जानते हैं कि कौन-कौन से लोग आपसे क्या चाहते हैं। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति दसवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए आपको इस दौरान किसी को भी उधारी पर धन देने से बचना होगा, अन्यथा ज़रूरत पड़ने पर आपके पास धन का अभाव हो सकता है।

उपाय- प्रतिदिन 21 बार "ॐ दुर्गाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

अगर आप ठंडे इलाकों में रहते हैं तो, इस सप्ताह आपको अपने भोजन में गर्म तासीर वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप मेवे का सेवन भी कर सकते हैं। साथ ही अत्यधिक धूल भरी जगहों पर जाने से बचें और केवल घर का खाना ही खाएं। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति नौवें भाव में मौजूद हैं, इस कारण आपकी मनोकामनाएं इस सप्ताह दुआओं के ज़रिए, पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ आएगा। क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिससे आपके पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी और आप अपने हर ऋण को चुकाने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह आपके पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जिससे आपको ही मानसिक तनाव मिलता दिखाई देगा। 

उपाय-आदित्य हृदयम का रोजाना  जप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति आठवें भाव में मौजूद हैं, और इस सप्ताह अपने जीवनसाथी की सेहत का ठीक तरह से ध्यान रखते हुए, उनकी देखभाल करें। क्योंकि संभव है कि उनका अचानक से बीमार पड़ना, पारिवारिक शांति को प्रभावित करने के साथ ही, आपको अच्छे खान-पान से भी वंचित कर सकता है। इस सप्ताह व्यापारियों को कार्यक्षेत्र के सिलसिले में किसी दूसरे राज्य में जाना पड़ सकता है, जहां उनका उम्मीद से ज्यादा काफी धन बर्बाद होगा। पारिवारिक तारतम्य में आ रही हर तरह की परेशानी, इस सप्ताह आप दूर करने में सफल रहेंगे। यह सप्ताह उन सभी छात्रों के लिए कम जोशीला नजर आएगा, जो हमेशा अपने ऊर्जावान स्वभाव के लिए पहचाने जाते थे। इस कारण आपका मन पढ़ाई-लिखाई में भी नहीं लगेगा। 

उपाय- रोजाना 41 बार “ॐ नमो नारायणाय” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति सातवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह के पर्यन्त आपका स्वास्थ्य आमतौर पर उत्तम ही रहेगा। क्योंकि कई ग्रहों की शुभ दृष्टि, आपकी सेहत को मजबूती देगी और साथ ही आपको पुरानी चली आ रही बीमारियों से भी निजात दिलाएगी। इसलिए इस सप्ताह आपका मन खुशमिजाज रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आर्थिक तौर पर, आपके जीवन में कई सुधार आएंगे। जिसके चलते आप आसानी से, काफ़ी वक़्त से लंबित पड़े बिल और ऋण को चुका पाने में खुद को सक्षम पाएंगे। हालांकि इस दौरान अपना पैसा, किसी को भी उधारी पर देने से बचें। इस सप्ताह आप आध्यात्म का सहारा लेकर, अपने पारिवारिक जीवन की कई परेशानियों को दूर करते दिखाई देंगे। 

उपाय- रोजाना 33 बार ॐ शुक्राय नम: का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपकी खराब सेहत में न केवल सुधार आने के योग बनेंगे, बल्कि आपको अपने जीवन में कोई शुभ समाचार भी मिल सकेगा। ऐसे में अपनी खुशियों को अपने तक ही रखने की जगह, उन्हें दूसरों के साथ साझा करें। क्योंकि इससे आपकी सेहत पर भी अच्छा असर दिखाई देगा, साथ ही आप उस ख़ुशी को दोगुना भी कर सकेंगे। इस सप्ताह आपके मन में रचनात्मक विचारों की कोई कमी नहीं होगी, लेकिन आपके लिए जरूरी होगा कि आप अपने इन विचारों को सही दिशा में इस्तेमाल करते हुए, इनसे अच्छा आर्थिक लाभ उठा सकें। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति छठे भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह आपको किसी के साथ भी, नई परियोजना या पार्टनरशिप के व्यवसाय को शुरू करने से बचना होगा। 

उपाय- रोजाना 44 बार ॐ मांडय नमः का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

रक्तचाप, मधुमेह या मोटापे के मरीज़ों को, इस सप्ताह अपना ख़ास ख़याल रखने और सही व समय के अनुसार दवा-उपचार लेने की जरूरत होगी। साथ ही यदि आपके कॉलेस्ट्रोल में भी समानता है तो, उसे क़ाबू में रखने की कोशिश भी आपको इस समय करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करके ही आप, सेहत से जुड़े कई लाभदायक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति के पांचवें भाव में होने के कारण आपको इस सप्ताह जिस तेजी से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, उतनी ही तेजी से वो धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरकता भी दिखाई देगा। हालांकि बावजूद इसके आपको इस पूरे ही समय, भाग्य का साथ मिलते हुए, आर्थिक तंगी से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। 

उपाय- रोजाना  21 बार ॐ बृं बृहस्पतये नमः का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि में शनि के दूसरे भाव में मौजूद हैं और यदि आप किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित थे तो, इस सप्ताह डॉक्टर की मेहनत और आपके घरवालों की सही देखभाल, आपकी सेहत में सुधार लेकर आएगी। इस कारण आप अपनी इस बिमारी से हमेशा-हमेशा के लिए निजात पा सकेंगे। संभव है कि आपका कोई जानने वाला या करीबी व्यक्ति, कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के जरिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। ऐसे में आपके लिए सबसे बेहतर यही होगा कि किसी भी तरह का निवेश करने से पहले, उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जांच-पड़ताल कर लें। इस सप्ताह वो छात्र जो कुछ न कुछ नया सीखते रहेंगे, इनकी तो बौद्धिक क्षमता बेहतर हो सकेगी, बाकी उसके अलावा अन्य छात्रों को अपनी क्षमता में गिरावट के साथ-साथ कई हानिकारक परिणाम भुगतने की नौबत तक आ सकती है। 

उपाय- शनिवार के दिन विकलांग लोगों को भोजन कराएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुंभ साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि

Image Source : INDIA TV
कुंभ राशि

इस सप्ताह आपके पास कार्यों से अलग, काफी अतिरिक्त समय बच जाएगा, जिसे आप अपने किसी ऐसे शौक को पूरा करने में इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आप काफी समय से करना चाहते थे। जैसे: नाचना, गाना, किसी यात्रा पर जाना, चित्रकारी करना आदि। क्योंकि इन कार्यों को करने से न केवल आपको मजा आएगा, बल्कि आप खुद को तरोताज़ा भी रख पाएंगे। यदि धन का एक बड़ा हिस्सा लम्बे समय से मुआवज़े और कर्ज़, आदि के रूप में कही अटका हुए था तो, इस सप्ताह आखिरकार आपको वो धन मिल जाएंगे। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति तीसरे भाव में मौजूद हैं, और इसी कारण से इस समय कई शुभ ग्रहों की स्थिति व दृष्टि, आपकी राशि के कई जातकों को धन लाभ होने के योग दर्शा रही है। 

उपाय- रोजाना  21 बार ॐ नमः शिवाय का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meen Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में हानिकारक ग्रह राहु दूसरे भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह किसी से वाद-विवाद होना, आपके अच्छे स्वभाव को खराब कर सकता है। इसलिए अपना मूड बदलने के लिए, किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें और समाज के कई बड़े लोगों से मुलाक़ात करते हुए, उनके अनुभव से सीख लें। इससे आपको जीवन में कई सही निर्णय, लेने में मदद मिलेगी। चंद्र राशि में शनि के बारहवें भाव में होने के कारण यदि पूर्व में आपको अपने करियर में कुछ निराशा हाथ लगी थी तो इस सप्ताह चीजें वापस से ठीक होने लगेगा। आपका व्यवसाय सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ने लगेगा, जिससे आपको भी अपने मानसिक तनाव से, मुक्ति मिलने में भी सफलता मिल सकेगी। 

उपाय- बृहस्पतिवार को बुजुर्ग ब्राह्मणों को भोजन कराएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शनि राहु की युति कुंडली में बनाता है पिशाच योग, जानिए जातक पर पड़ता है क्या असर

Kedarnath Yatra 2023: अप्रैल में इस दिन खुलने वाले हैं केदारनाथ धाम के कपाट, जानिए बाबा के भक्त कब कर पाएंगे दर्शन

Vaishakh Amavasya 2023: वैशाख अमावस्या के दिन लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कब स्नान-दान करना होगा शुभ?

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement