Friday, May 03, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 22nd to 28th April 2024: इन राशियों के लिए सौभाग्य और समृद्धि से भरा रहेगा अप्रैल का आखिरी सप्ताह, जानें आपके भाग्य में क्या लिखा है?

Weekly Horoscope 22nd to 28th April 2024: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 20, 2024 7:42 IST
Weekly Horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 22nd to 28th April 2024: नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 22 अप्रैल से 28 अप्रैल 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल।

Mesh Saptahik Rashifal- मेष साप्ताहिक राशिफल

खुद को फिट रखने के लिए, इस सप्ताह आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी। क्योंकि इस दौरान आपको भाग्य का साथ मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी सेहत को बेहतर रखने के लिए, कम प्रयास भी करेंगे तब भी, आप खुद को सेहतमंद रखने में सफल हो सकेंगे। आपकी चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति प्रथम घर में नौवें घर के स्वामी के रूप में मौजूद होने के कारण, यदि आप विवाहित हैं तो, आपको इस पूरे ही सप्ताह अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपको उम्मीद से ज्यादा आर्थिक तंगी होगी, इसलिए इस मामले को लेकर अकेले ही हल निकालें की जगह, अपने साथी से इस मुद्दों को लेकर बात करें। आप अक्सर घरेलू ज़िम्मेदारियों से दूर भागते दिखाई देते हैं, परंतु इस सप्ताह ऐसा करना आपके लिए ख़ासा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि किसी भी क़ीमत पर इस दौरान घर की जिम्मेदारियों से आप अपना पल्ला नहीं झाड़ पाएंगे, जिससे आपको परेशानी हो सकती है।

चंद्र राशि से शनि एकादश भाव में स्थित होने के कारण कार्यक्षेत्र और निजी जीवन को अलग-अलग करके चलना ही, इस सप्ताह आपके लिए बेहतर रहेगा। क्योंकि संभव है कि निजी जीवन के कारण, आप अपने करियर को लेकर कुछ लापरवाह हो जाएं, जिसके कारण आपको अपने विकास में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह आपकी राशि के छात्र, अपनी मेहनत से जी नहीं चुराएंगे, जिसके कारण उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसलिए इस समय का उत्तम लाभ उठाते हुए, मन लगाकर ही केवल पढ़ाई पर ही ध्यान दें।

उपाय: प्रतिदिन 23 बार "ॐ नमो नारायण" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal- वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके ऊपर कुछ अधिक, भावुक मिज़ाज छाया रहेगा। जिसके कारण आप दूसरों से खुलकर बात या संवाद करने में कुछ, संकोच महसूस कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहते हैं तो, आपके लिए बेहतर यही होगा कि बीती बातों को दिल से निकालकर, नई शुरुआत करने का प्रयास करें। धन से जुड़ा कोई भी जोखिम उठाने से आपकी राशि वालों को, इस सप्ताह बचना चाहिए। क्योंकि यूं तो चंद्र राशि से एकादश भाव में राहु उपस्थित होने के कारण इस दौरान आपको कई जगहों से अचानक धन प्राप्ति होने के योग बन रहे हैं। लेकिन आपको इस समय धन का इस्तेमाल करने से पहले, अच्छी तरह खुद को हर स्थिति के लिए तैयार करने की आवश्यकता होगी।

इस सप्ताह परिवार का कोई सदस्य, आपको कुछ ज़्यादा ही तनाव दे सकता है। ऐसे में उनसे विवाद करने की जगह, हालात क़ाबू करने के लिए उसकी सीमा तय करना ही, आपके लिए एकमात्र और बेहतर विकल्प सिद्ध होगा। चंद्र राशि से दशम भाव में शनि स्थित होने के कारण इस पूरे ही सप्ताह, आप ज्यादा ज़िम्मेदार, केन्द्रित, संगठित ढंग से कार्यक्षेत्र पर हर कार्य को करेंगे। जिसकी मदद से आप कार्यस्थल पर, अपना बेहतर प्रदर्शन देने में भी कामयाब भी होंगे। इसके अलावा आपकी राशि के कुछ जातकों को, इस दौरान किसी विदेशी कंपनी से जुड़ने का मौका भी प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह अपने निजी जीवन में स्थितियों के सामान्य होने से, आपका मन पढ़ाई-लिखाई के कामों में लगेगा। इससे आपको अपना ध्यान भ्रमित होने से भी निजात मिल सकेगी और आप इस परिणामस्वरूप, अपनी परीक्षा में सफलता की ओर बढ़ते दिखाई देंगे। ।

उपाय: गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal- मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि से बृहस्पति एकादश भाव में स्थित होने के कारण आपको अपनी व्यस्त ज़िंदगी में से, कुछ पल निकालते हुए आराम करने और क़रीबी दोस्तों व परिवार के साथ, ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य जीवन पर, सकारात्मक असर पड़ने की संभावना बढ़ती दिखाई देगी। संभव है कि इस सप्ताह आप किसी एटीएम से पैसे निकाले, लेकिन किसी कारणवश वो पैसे या आपका बटुआ ही खो जाए। इसलिए आपको इस तरह की हर विपरीत परिस्थिति से बचने के लिए, खुद को सावधान रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपकी इन मामलों में सावधानी की कमी, आपको बड़ा नुक़सान पहुंचा सकती है।

इस सप्ताह किसी रिश्तेदार के द्वारा कोई मांगलिक आयोजन, आपके परिवार के ध्यान का मुख्य केन्द्र होगा। इसके साथ ही संभव है की इस दौरान किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी खबर, आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। ये समय आपने करियर में तो उन्नति लेकर आएगा ही, परंतु आपको सलाह दी जाती है कि सफलता का नशा अपने दिमाग पर न छाने देते हुए, अपना धैर्य ना खोएं और जल्दबाजी में आकर कोई फ़ैसला न लें। कई छात्रों की पूर्व की मेहनत, जिन्हे वो व्यर्थ समझ रहे थे, वो इस सप्ताह रंग लाएगी। क्योंकि इस दौरान आप अपने शिक्षकों को, अपने ज्ञान और समझ से प्रभावित करने में सफल रहेंगे। जिससे आपको उनकी मदद मिल सकेगी और आप आने वाली परीक्षा में, अच्छा प्रदर्शन देने में समर्थ होंगे।

उपाय: प्रतिदिन प्राचीन पाठ विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal- कर्क साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि अष्टम भाव में सप्तमेश होकर विद्यमान होने के कारण रक्तचाप, मधुमेह या मोटापे के मरीज़ों को, इस सप्ताह अपना ख़ास ख़याल रखने और सही व समय के अनुसार दवा-उपचार लेने की ज़रूरत होगी। साथ ही यदि आपके कॉलेस्ट्रोल में भी समानता है तो, उसे क़ाबू में रखने की कोशिश भी आपको इस समय करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करके ही आप, सेहत से जुड़े कई लाभदायक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। इस सप्ताह चंद्र राशि से दशम भाव में बृहस्पति के स्थित होने के कारण जिन भी जातकों की आर्थिक स्थिति ढगमगाएगी, उन्हें अपने रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। क्योंकि आपको करीबी या रिश्तेदार से, ज़रूरत पड़ने पर आर्थिक मदद मिल सकेगी, जिससे आप हर विपरीत स्थिति का सामने करने में खुद को सक्षम पाएंगे। इसलिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से, अपने संबंधों में सुधार लेकर आए और उसी दिशा में प्रयास करें। सामाजिक उत्सवों में आपकी सहभागिता, आपको समाज के कई प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाने का अवसर देगी। ऐसे में इन सभी अवसरों को अपने हाथों से न जाने देते हुए, उनका उत्तम से उत्तम लाभ उठाने का प्रयास करें।

इस सप्ताह ऐसा प्रतीत होगा कि, कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है। इस दौरान आपके सहकर्मी/सहयोगी, मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं। परंतु उनसे ज्यादा की अपेक्षा न रखें, क्योंकि वे आपकी ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे। वो छात्र जो विदेश के किसी अच्छे कॉलेज में जाने और अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखा रहे थे, उन्हें ये अवसर इस सप्ताह के बीच मिलने की संभावना प्रबल है। ऐसे में आपको अपनी स्मरण शक्ति में वृद्धि हेतु, सुबह उठकर विषयों का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।

उपाय: प्रतिदिन 17 बार "ॐ मांडाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singha Saptahik Rashifal-  सिंह साप्ताहिक राशिफल

आपको इस बात का एहसास होगा कि आपका स्वास्थ्य यदि अच्छा है तो, आप जीवन के हर पक्ष का आनंद उठा सकते हैं। इस दौरान इस राशि के ज्यादातर जातक, इस बात पर अमल करते हुए, अपनी खराब आदतों में सुधार करने का प्रयास करेंगे। इस राशि के जो जातक जो अभी तक बेरोज़गार थे, उन्हें इस सप्ताह चंद्र राशि से नवम भाव में बृहस्पति उपस्थित होने के कारण इच्छानुसार नौकरी मिलने की पूरी संभावनाएं दिखाई दे रही है। इससे उनकी खराब आर्थिक स्थिति में तो इजाफा होगा ही, साथ ही वो अपना बकाया लोन या ऋण भी चुकाने में सफल रहेंगे। इसलिए नौकरी की तलाश में अपने प्रयास जारी रखना ही, इस समय आपके लिए उचित रहेगा। इस साप्ताह आपको परिवार के साथ, समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। इस दौरान आपको ये पता चलेगा कि घर के बच्चे, अपनी पढ़ाई-लिखाई से ज्यादा समय खेल-कूद करने में व्यतीत कर रहे हैं। जिसके कारण आपको निराशा होगी और आप इस ओर सही निर्णय लेते हुए, उनके लिए कुछ सख्त नियम बना सकते हैं।

इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में शनि सातवें घर में मौजूद होने के कारण, कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी, जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज़ से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। वो छात्र जो विदेश के किसी अच्छे कॉलेज में जाने और अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखा रहे थे, उन्हें ये अवसर इस सप्ताह के बीच मिलने की संभावना प्रबल है। ऐसे में आपको अपनी स्मरण शक्ति में वृद्धि हेतु, सुबह उठकर विषयों का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।

उपाय: गणेश चालीसा का नियमित रूप से पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal- कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके ऊपर काम का अतिरिक्त बोझ, आपकी सेहत को बाधित कर सकता है। ऐसे में अपने व्यस्त जीवन से कुछ समय अपने लिए निकलते हुए, अपने शरीर को थोड़ा आराम दें। चंद्र राशि से शनि छठे भाव में स्थित होने के कारण आर्थिक मामले के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए, ये सप्ताह काफी अच्छा होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की दृष्टि, आपकी आय को बढ़ाने और आपके संचित धन में जोड़ने के लिए, आपको अनेकों अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी। अपने परिवार या दोस्तों के साथ किसी पिकनिक पर जाने के लिए, ये सप्ताह बेहतरीन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि इससे आप उनके साथ अपने संबंधों को और बेहतर करने में भी सफल हो सकेंगे।

चंद्र राशि से बृहस्पति अष्टम भाव में स्थित होने के कारण करियर के लिहाज़ से इस समय अवधि के दौरान, आपको किसी भी कार्य को बाद के लिए न टालते हुए अनावश्यक देरी करने से बचना होगा। क्योंकि तभी आप कार्यक्षेत्र पर अपने सीनियर्स का सहयोग और सराहना प्राप्त कर सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह यूं तो मिश्रित परिणाम देने वाला सिद्ध होगा, परंतु अधिकांश रुप से आपके लिए समय सामान्य से अच्छा ही रहने के योग नज़र आ रहे हैं। खासतौर से यदि आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, चिकित्सा विज्ञान, विधि तथा कानून (लॉ), फैशन डिज़ाइनिंग, इंटीरियर डेकोरेशन, आदि जैसे विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं तो, ये हफ्ता आपके लिए फ़ायदेमंद सिद्ध होने के साथ ही, आपके लिए जीवन में आगे बढ़ने के कई शुभ अवसर लेकर आ रहा है।

उपाय: "ॐ गुरुवे नमः" का प्रतिदिन 21 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal- तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपने खानपान में सही सुधार कर, अच्छा भोजन करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि ये आपके भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए मददगार के साथ-साथ, आपकी मानसिक दृढ़ता में भी वृद्धि करने में सहायक सिद्ध होगा। इसलिए अधिक मसालेदार भोजन का त्याग कर, ताज़े फल और सब्जियों का आनंद लें। ये सप्ताह चंद्र राशि से सप्तम भाव में बृहस्पति विद्यमान होने के कारण यूँ तो बड़े स्तर पर, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लेकर आएगा। लेकिन अपने पैसों को लगातार पानी की तरह बहते देना, समझदारी की नहीं बल्कि बेवकूफी की पहचान होती है। क्योंकि इससे आपकी योजनाओं में रुकावट आने की प्रबल आशंका दिखाई दे रही है।

इस सप्ताह आपके परिवार के कई लोग, आपसे सीधे मुंह बात करते नहीं दिखाई देंगे, जिसके पीछे का कारण आपका खुद को सर्वोपरि समझना हो सकता है। ऐसे में हमेशा खुद को ऊपर रखने की बजाय आपको, दूसरों की बातों को भी महत्व देने सीखना होगा। चंद्र राशि से पंचम भाव में शनि स्थित होने के कारण करियर राशिफल की बात करें तो, इस सप्ताह आपके प्रयासों और विचारों को आपके भाग्य का भरपूर समर्थन मिलेगा और जिसकी मदद से आपके करियर को अच्छी बढ़त मिलने की संभावना है। ऐसे में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का, प्रयास लगातार करते रहें। आपकी राशि के छात्रों को, शिक्षा में इस हफ्ते कोई भी उठा-पटक का सामना नहीं करना पड़ेगा। खासकर से छात्राओं के लिए, ये समय विशेष उत्तम दिखाई दे रहा है। क्योंकि कई ग्रहों की गोचरीय स्थिति विद्यार्थियों के जीवन में, अनुकूलता लेकर आने वाली है।

उपाय: प्रतिदिन ललिता सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal- वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि से छठे भाव में बृहस्पति के स्थित होने के कारण आपको दूसरों की आलोचना में, अपना ज्यादातर समय और ऊर्जा बर्बाद करने से बचना होगा। क्योंकि इस बात को आपको समझने की इस समय सबसे अधिक ज़रूरत रहने वाली है कि, इसका बुरा असर आपकी छवि के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। इसलिए सकारात्मक सोचें और अपनी वाणी में भी मधुरता लेकर आएं। इस सप्ताह चंद्र राशि से पंचम भाव में राहु उपस्थित होने के कारण योग बन रहे हैं तो, आपका कोई करीबी आप से उधार मांग सकता है। इसलिए अभी ऐसे हर व्यक्ति को नज़रअंदाज़ करना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। अन्यथा संभव है कि आपका वो पैसा आपको वापस न मिलें, जिससे आपको बाद में पछताना पड़ेगा। हर किसी के लिए उसकी समस्याएं ही, हमेशा बड़ी होती है। 

इस सप्ताह मुमकिन है कि आपकी परेशानी भी, आपके लिए ख़ासी बड़ी हो, लेकिन आपको इस बात को भी समझना होगा कि आस-पास के लोग आपके दर्द को नहीं समझेंगे। ऐसे में उनसे अधिक अपेक्षा रखना, आपको आहत कर सकता है। इसलिए दूसरों से अधिक की उम्मीद इस सप्ताह करने से बचें। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को, कोई बढ़िया चीज़ या ख़बर मिल सकती है। जिसे सुनने भर से ही आप, ख़ुशी से झूमते हुए दिखाई देंगे। इस खबर को सुनने भर से ही संभव है कि, आप अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों को मिठाई खिलाए। ऐसे में यदि आप उन्हें मिठाई के साथ-साथ वेतन में कुछ अतिरिक्त पैसे देंगे तो, आपके प्रति उनका सम्मान और बढ़ सकेगा। इस सप्ताह आपको इच्छानुसार अपने शिक्षकों का सहयोग प्राप्त होने में कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। जिसके कारण आपको अपने कई विषयों को समझने में भी दिक्कत आ सकती है।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal- धनु साप्ताहिक राशिफल

आपकी राशि के लोगों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, ये सप्ताह बेहद उत्तम रहेगा। क्योंकि चंद्र राशि से तीसरे भाव में शनि के स्थित होने के कारण इस दौरान आपको किसी भी बड़ी समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। ऐसे में इस सकारात्मक समय का लाभ उठाते हुए, अपने करीबियों के साथ ताज़ी हवा का आनंद लें। इस सप्ताह चंद्र राशि से पंचम भाव में बृहस्पति विद्यमान होने के कारण आर्थिक जीवन में, आपके ख़र्चों में कुछ इज़ाफा देखा जाएगा। परंतु अच्छी बात इस दौरान ये रहने वाली है कि, ये समय आपकी आमदनी में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी लेकर आएगा। जिससे आपको अपने आर्थिक जीवन में, सही संतुलन बैठने में मदद मिलेगी।

इस सप्ताह परिवार के सदस्यों का, आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। जिसके कारण आप उनके जीवन के कई महत्वपूर्ण निर्णयों में, उनसे सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे। साथ ही आप में से कुछ जातक, गहने या घरेलू सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों को इस सप्ताह, ऑफिस में इधर-उधर की बातें करने से बचना चाहिए। अन्यथा आप खुद को कार्यस्थल की राजनीति में फँसा सकते हैं, जिससे आपकी छवि को नुकसान पहुँचेगा। इस समय वो छात्र जो किसी इंटरशिप के लिए आवदेन कर रहे हैं, उनके लिए ये समय शुभ रहेगा। हालांकि इसके लिए आपको ये बात भी ध्यान रखनी होगी कि, पहले से ही अपने सारे दस्तावेज़ एकत्रित कर लें और उसके बाद ही किसी भी चीज़ के लिए आवेदन करें।

उपाय: गुरुवार के दिन वृद्ध ब्राह्मण को भोजन दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal- मकर साप्ताहिक राशिफल

खुद को परिष्कृत करने की आपकी कोशिश, कई तरीक़ों से आपके स्वास्थ्य जीवन पर अपना सकारात्मक असर दिखाएगी। जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आप ख़ुद को, बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। चंद्र राशि से दूसरे भाव में शनि स्थित होने के कारण पर्याप्त धन की कमी के कारण इस सप्ताह, घर में कलह की स्थिति उत्पन्न होने के योग बनेंगे। इसलिए ऐसी हर परिस्थिति में अपने घर के लोगों से सोच-समझकर बात करें और ज़रूरत पड़ने पर, धन के संचय को लेकर उनसे सही सलाह-मशवरा भी लें। पारिवारिक वातावरण में अशांति दिखाई देगी। ऐसे में आपको अपने व्यस्त कार्यों से थोड़ा समय निकलते हुए, अपने घर-परिवार के मुद्दों को हल करने की कोशिश करनी पड़ सकती है। हालांकि बावजूद इसके आप इस पूरे ही सप्ताह परिवार में चल रही तना-तनी के चलते, मानसिक रूप से बहुत ज्यादा चिंतित दिखाई देंगे।

चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के चौथे घर में स्थित होने के कारण, यदि आप जॉब करते हैं तो, आपको इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर सोच-समझकर चलने की जरूरत है। अन्यथा संभव है कि आपके विरोधियों के षडयंत्र के चलते, आप किसी बड़ी मुसीबत में फँस जाएं। कई छात्रों की पूर्व की मेहनत, जिन्हे वो व्यर्थ समझ रहे थे, वो इस सप्ताह रंग लाएगी। क्योंकि इस दौरान आप अपने शिक्षकों को, अपने ज्ञान और समझ से प्रभावित करने में सफल रहेंगे। जिससे आपको उनकी मदद मिल सकेगी और आप आने वाली परीक्षा में, अच्छा प्रदर्शन देने में समर्थ होंगे।

उपाय: शनिवार के दिन विकलांग व्यक्तियों को दही चावल का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal- कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य राशिफल को देखें तो, आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा। जिसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी। चंद्र राशि के संबंध में राहु के दूसरे घर में स्थित होने के कारण, आर्थिक जीवन में इस सप्ताह, आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे। इससे अच्छे स्तर पर आपको आर्थिक फ़ायदा तो पहुंचाएंगे ही, साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति भी पहले से काफी मजबूत होती प्रतीत होगी।

इस सप्ताह घर के सदस्यों के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना, आपको सुकून देगा और खुशमिजाज बनाए रखेगा। साथ ही जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ इस दौरान उपहारों का लेन-देन करने के लिए भी, ये सप्ताह विशेष अच्छा रहने वाला है। चंद्र राशि के संबंध में शनि के प्रथम भाव में स्थित होने के कारण, इस समय आपके द्वारा साझेदारी में किए गए हर कार्य, आख़िरकार आपके करियर के लिए सबसे अधिक फ़ायदेमंद साबित होंगे। लेकिन इसके लिए संभव है कि बीच-बीच में आपको अपने भागीदारों से, विरोध के कारण कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में आप, उम्मीद से बेहद अच्छा प्रदर्शन करेंगे और यह अवधि आपके जीवन में आगे बढ़ने के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी। इस दौरान विद्यार्थी अपने अध्ययन के प्रति विशिष्ट रुचि विकसित करते हुए, अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल होंगे।

उपाय: प्रतिदिन 44 बार "ॐ शनिश्वराय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal- मीन साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह चंद्र राशि से केतु सप्तम भाव में स्थित होने के कारण वैसे तो स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा है, लेकिन आपका किसी भी बात पर अत्यधिक सोचना, आपको मानसिक तनाव दे सकता है। इसलिए अपनी इस आदत में आप कुछ सुधार करने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सप्ताह के अंत तक सफलता मिलने के योग भी बन सकेंगे। इस सप्ताह आप जल्दी धन कमाने के लिए किसी प्रकार का कोई शॉर्टकट अपना सकते हैं, जिससे आप न चाहते हुए भी खुद को गैर-कानूनी पचड़े में फंसा देंगे। इसके परिणामस्वरूप आपकी छवि को नुकसान के साथ-साथ, आपको अतिरिक्त धन हानि होने के योग बनेंगे। अपने उन रिश्तेदारों या दोस्तों से आपको इस सप्ताह बातचीत और संपर्क करने में मदद मिलेगी, जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है। क्योंकि ये समय आपको अपने पुराने रिश्तों को पुनः विकसित करने और उसमे सुधार करने के लिए विशेष अच्छा सिद्ध होने वाला है।

इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में राहु के प्रथम भाव में स्थित होने के कारण, आपका मन ऑफिस के काम में नहीं लगेगा। क्योंकि अपने करियर को लेकर आपके मन में कुछ दुविधा होगी, जो आपको एकाग्र नहीं होने देगी। इसलिए अपने मन को केंद्रित रखने के लिए, आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं। ये समय इंजीनियरिंग, लॉ और मेडिकल क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले शिक्षार्थियों के लिये, सामान्य से बेहतर रहेगा। क्योंकि आपको इस सप्ताह किसी करीबी के माध्यम से, अपनी इच्छा अनुसार किसी विदेशी यूनिवर्सटी में दाख़िला मिलने का शुभ समाचार मिल सकेगा। हालांकि इस दौरान भी आपको इस बात को अपने जेहन में हमेशा रखने की ज़रूरत होगी कि, मेहनत असंभव को संभव बना सकती है। इसलिए इसी बात को समझते हुए, अपने प्रयास सही दिशा में आगे बढ़ाने की कोशिश करते रहें।

उपाय: शनिवार के दिन राहु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

घर के मंदिर में गरुड़ घंटी ही क्यों बजाते हैं? कितने प्रकार की होती है घंटी, जानें सबका महत्व

Mars Transit 2024: 23 अप्रैल मंगल करेंगे गोचर, जानें मेष से लेकर मीन राशि तक पर क्या पड़ेगा असर

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement