Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Mars Transit 2024: 23 अप्रैल मंगल करेंगे गोचर, जानें मेष से लेकर मीन राशि तक पर क्या पड़ेगा असर

Mangal Gochar: 23 अप्रैल 2024 को मंगल राशि परिवर्तन करने वाले हैं। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। आइए ज्योतिष चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि मंगल गोचर का आपकी राशि पर क्या असर होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 18, 2024 10:45 IST
Mangal Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal Gochar 2024

Mangal Gochar 2024: मंगल 23 अप्रैल, 2024 को मीन राशि में गोचर करेंगे। आक्रामकता और महत्वाकांक्षा के ग्रह के रूप में जाना जाने वाला मंगल, मीन राशि में प्रवेश करेगा। जैसे ही मंगल मीन राशि में गोचर करता है, हम अपने उद्देश्यों को आगे बढ़ाने, स्थितियों पर नियंत्रण रखने और जोश और उत्साह के साथ अपने विचारों और भावनाओं को संप्रेषित करने के लिए प्रेरणा में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। ग्रहों की यह चाल हमारे नेतृत्व कौशल को बढ़ाने, हमें नेतृत्व करने और आत्मविश्वास से अपने अधिकार का दावा करने के लिए प्रेरित करने की क्षमता रखती है। आइए चिराग दारूवाला से जानते हैं इस गोचर का प्रत्येक राशि पर संभावित प्रभाव के बारे में।

मेष 

आपकी प्रतिस्पर्धी भावना बढ़ेगी, जो आपको उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और भीड़ से अलग दिखने के लिए प्रेरित करेगी। आपके पास अटूट समर्पण के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा और दृढ़ संकल्प होगा। इस अवधि का उपयोग अपने कौशल दिखाने, परिकलित जोखिम लेने और पेशेवर या रचनात्मक प्रयासों में खुद को स्थापित करने के लिए करें। हालांकि, अनावश्यक संघर्षों या सत्ता संघर्ष से बचें और अपनी मुखरता को रचनात्मक कार्यों में लगाएं।

वृषभ 

इस गोचर के दौरान, आप अपने रहने की जगह में एक सामंजस्यपूर्ण और आरामदायक वातावरण बनाना चाहेंगे। आप गृह सुधार परियोजनाएं शुरू कर सकते हैं, पुनर्निर्माण कर सकते हैं, या ऐसे बदलाव शुरू कर सकते हैं जो आपके निवास के समग्र माहौल को बेहतर बनाते हैं। मंगल के प्रभाव से आपके परिवार में मतभेद बढ़ सकते हैं। आपको अपनी ऊर्जा रचनात्मक बातचीत में लगानी चाहिए, ऐसे समझौते ढूंढ़ने चाहिए जो आपके प्रियजनों के बीच सद्भाव बनाए रखें।

मिथुन 

आपमें अपने परिवेश की जिम्मेदारी लेने और इसे अपने व्यक्तित्व और इच्छाओं को प्रतिबिंबित करने की तीव्र इच्छा होगी। यह पारगमन आपको अपने संचार में अधिक प्रत्यक्ष और मुखर होने का अधिकार देता है, जिससे प्रभावी बातचीत और दूसरों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की क्षमता मिलती है। आपको यह भी सलाह दी जाती है कि आप अपने भाई-बहन के रिश्तों में आगे बढ़ें, खुद को सशक्त बनाएं और उन्हें अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करें।

कर्क 

अपनी वित्तीय स्थिति की जिम्मेदारी लें और साहसिक वित्तीय निर्णय लें। आप अपनी आय बढ़ाने या पेशेवर प्रयासों में अपनी योग्यता का दावा करने की तीव्र इच्छा महसूस करेंगे। आपको अपनी ऊर्जा को रणनीतिक वित्तीय योजना, बजट और दीर्घकालिक निवेश की ओर लगाना चाहिए। अपने मूल्यों का मूल्यांकन करें और उन्हें अपने वित्तीय लक्ष्यों के साथ संरेखित करें। इस दौरान आपके कौशल, ज्ञान और भलाई में निवेश फलदायी होगा।

सिंह 

आपको अपने व्यक्तित्व, रचनात्मकता और अद्वितीय प्रतिभा को व्यक्त करने की तीव्र आवश्यकता महसूस होगी, और आप खुद को मुखर करने और भीड़ से अलग दिखने से नहीं डरेंगे। आपकी शारीरिक ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है, और आप अधिक शारीरिक गतिविधियों में संलग्न हो सकते हैं या उन चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं जिनमें शारीरिक परिश्रम की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, आप अपने अहंकार की रक्षा करने और अपने प्रभुत्व का दावा करने की तीव्र इच्छा महसूस कर सकते हैं, जिसे अगर ठीक से प्रबंधित नहीं किया गया तो संघर्ष हो सकता है।

कन्या

यह गोचर छुपी लड़ाइयों को सामने ला सकता है। यह पारगमन आपको अपने भीतर के राक्षसों का सामना करने और किसी भी भावनात्मक बोझ को छोड़ने का आग्रह करता है जो आपको रोक रहा है। इस दौरान ध्यान या परामर्श जैसी चिकित्सीय प्रथाओं में संलग्न होना बेहद फायदेमंद हो सकता है। किसी भी छिपे हुए आलोचक से सावधान रहें जो आपकी प्रगति को कमजोर करने की कोशिश कर सकता है।

तुला

आप अपने सामाजिक मेलजोल में जीवंत और आत्मविश्वास महसूस करेंगे। आपकी मौजूदा मित्रता पुनर्जीवित हो सकती है, और आप समूह परियोजनाओं या पहलों का नेतृत्व करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं। आपकी दृढ़ता और निर्णायक कार्रवाई दूसरों को प्रेरित और प्रेरित कर सकती है, जिससे आप अपने सामाजिक दायरे में एक स्वाभाविक नेता बन सकते हैं। यह महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने, अवसरों का लाभ उठाने और अपने उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए परिकलित जोखिम लेने का समय है।

वृश्चिक

यह गोचर आपको अपनी अद्वितीय प्रतिभा और क्षमताओं को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित करेगा, जिसका प्रभाव आपके पेशेवर क्षेत्र पर पड़ेगा। आप स्वयं को कार्यभार संभालने और अपने अधिकार का दावा करने के लिए प्रेरित पाएंगे। आप स्वाभाविक रूप से नेतृत्व करने के इच्छुक होंगे और प्रबंधकीय भूमिकाएं निभाने या परियोजनाओं का नेतृत्व करने के अवसरों की तलाश कर सकते हैं। आपकी प्रतिस्पर्धी भावना बढ़ेगी, जो आपको अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन करने और अपने करियर में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करने के लिए प्रेरित करेगी।

धनु

इस गोचर के दौरान, ज्ञान और अन्वेषण के लिए आपकी प्यास तेज हो जाएगी, जिससे आप नए अनुभवों की तलाश करेंगे, चाहे वह यात्रा, उच्च शिक्षा या आध्यात्मिक अभ्यास के माध्यम से हो। आप अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने और अपनी मौजूदा मान्यताओं को चुनौती देने की तीव्र इच्छा महसूस करेंगे। आप विदेशी गंतव्यों की यात्रा करने या अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के अवसर तलाशने की योजना बना सकते हैं। मंगल की साहसिक भावना आपकी घूमने की लालसा को बढ़ाती है, जिससे आप नए अनुभवों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।

मकर

मंगल की परिवर्तनकारी ऊर्जा आपके भावनात्मक संबंधों और अंतरंग संबंधों पर गहरा प्रभाव डाल सकती है। आप अपनी अंतरंग साझेदारियों में जुनून और तीव्रता की वृद्धि महसूस कर सकते हैं, जिससे गहरा परिवर्तन और विकास हो सकता है। इस ऊर्जा को जागरूकता के साथ प्रसारित करना आवश्यक है, क्योंकि अगर सावधानी से नहीं संभाला गया तो संघर्ष उत्पन्न हो सकता है। इस समय का उपयोग किसी भी अंतर्निहित मुद्दे को संबोधित करने और अपनी इच्छाओं और अपने साथी की जरूरतों को संतुलित करने के लिए करें।

कुंभ

यह पारगमन आपको अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने और अपनी साझेदारी में अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं के लिए खड़े होने के लिए प्रोत्साहित करता है। आप शारीरिक और भावनात्मक ऊर्जा में वृद्धि और अपनी साझेदारियों की घनिष्ठता और तीव्रता में वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं। यह अपने आप पर जोर देने, बातचीत करने और अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में संतुलन खोजने का एक आदर्श समय है। सावधान रहें कि अपनी बातचीत में बहुत ज़्यादा ज़ोरदार या हावी न हों। अविवाहित लोग विवाह के मोर्चे पर अच्छी खबर की उम्मीद कर सकते हैं।

मीन 

आप सफलता और मान्यता के लक्ष्य के साथ अपने काम में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित होंगे। इस परिवर्तन के दौरान आपकी प्रतिस्पर्धी भावना बढ़ेगी, जो आपको अपनी सीमाओं से आगे बढ़ने और अपने कौशल और क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी। यदि आप इस ऊर्जा का रचनात्मक उपयोग करते हैं और अत्यधिक आक्रामक या अधीर होने से बचते हैं, तो यह सकारात्मक परिणाम ला सकता है। यह फिटनेस रूटीन पर ध्यान केंद्रित करने, स्वस्थ आदतें अपनाने और अपने समग्र कल्याण पर ध्यान देने का भी एक उपयुक्त समय है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Budh Uday 2024: इस दिन बुध मीन राशि में होंगे उदय, इन 6 राशियों की जिंदगी में आएगा तूफान, बढ़ेंगी परेशानियां

Kamada Ekadashi 2024: अप्रैल में कामदा एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा? जानें सही डेट, मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement