Monday, May 06, 2024
Advertisement

Saptahik Rashifal: इस हफ्ते इन 4 राशियों के जातकों को रहना होगा सावधान, चंद्र राशि के आधार पर जानिए कैसा रहेगा आपके लिए ये हफ्ता

Weekly Horoscope 23 Oct 2023 - 29 Oct 2023: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Poonam Yadav Published on: October 23, 2023 7:30 IST
weekly horoscope 23 october to 29 october- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV weekly horoscope 23 october to 29 october

Weekly Horoscope 23 Oct 2023 - 29 Oct 2023: नया सप्ताह शुरू होने वाला है।  ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 9 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल।

मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह सूर्य चंद्र राशि से सप्तम भाव में नीच राशि में स्थित होने के कारण उन दिनों की तरह नहीं होगा, जब आप भाग्यशाली साबित होते थे। इसलिए इस दौरान जो कुछ बोले ज़रा सोच-समझ कर ही बोलें। क्योंकि ज़रा-सी बातचीत दिन भर खींचकर बड़े विवाद का रूप ले सकती है और इससे आपको बेकार का मानसिक तनाव प्राप्त होने के योग बन सकते हैं। इस सप्ताह आपके द्वारा धन की बचत को लेकर जो भी प्रयास किया जाएगा, उसमें आपको सफलता ही प्राप्त होगी। इससे आप कुछ बैचैन हो सकते हैं, परंतु आपको ये समझने की ज़रूरत भी होगी कि विपरीत परिस्थितियां हमेशा के लिए नहीं होती है। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता, इस सप्ताह आपको पारिवारिक शांति बनाए रखने में मदद करेगी। इसलिए दूसरों पर अपने निर्णय थोपने की जगह, अपनी इस क्षमता को अपनाते हुए, दूसरों को राज़ी करने के बाद ही किसी भी फैसले पर पहुंचे। 

इस सप्ताह आप हर अवधि में खुद को आशावादी रखने में सफल रहेंगे, जिसके कारण आप परिस्थिति का डटकर इस समय सामना कर सकेंगे। साथ ही इस कार्यकाल के दौरान अपने कौशल और अनुभव पर आप काम करते हुए, उससे उचित लाभ उठाने में भी सफल रहेंगे। चंद्र राशि से छठे भाव में बुध स्थित होने के कारण इस सप्ताह कई छात्र सोशल मीडिया पर अपना अधिकतर समय बर्बाद करते दिखाई देंगे। इससे उन्हें आने वाली प्रतियोगी परीक्षा में नकारात्मक फलों की प्राप्ति भी हो सकती है। ऐसे में फ़ोन या लैपटॉप का गलत इस्तेमाल करने से बचते हुए, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देना आपके लिए बेहतर रहेगा।

उपाय: सुबह स्नान करें और प्रतिदिन सूर्य देव की पूजा करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृष साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के वो बुजुर्ग जातक, जो पिछले समय से जोड़ों में दर्द की समस्या या कमर में दर्द से परेशान थे, उन्हें इस सप्ताह सही खानपान के परिणामस्वरूप बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। ऐसे में अच्छा खानपान लेते हुए, नियमित रूप से योगाभ्यास करें। इस सप्ताह चंद्र राशि से बारहवें भाव में राहु उपस्थित होने के कारण आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के कार्य के ज़रिए, कोई बड़ा फ़ायदा होगा। साथ ही आप में से कई लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें मुनाफ़े की संभावना नज़र आए और विशेष हो। अपने परिवार या दोस्तों के साथ किसी पिकनिक पर जाने के लिए, ये सप्ताह बेहतरीन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि इससे आप उनके साथ अपने संबंधों को और बेहतर करने में भी सफल हो सकेंगे। 

इस सप्ताह आपको सबसे अधिक, अपनी भावनाओं को काबू में रखने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि इस सप्ताह आपके अंदर विलासिता की वृद्धि हो, जिसके कारण आप अपने करियर के प्रति, कुछ लापरवाह दिखाई देंगे। चंद्र राशि से पंचम भाव में बुध के स्थित होने से शिक्षा में आ रही पूर्व की सभी समस्याएँ, इस सप्ताह दूर होगी। जिससे आप अपनी शिक्षा के क्षेत्र में, अच्छा मुकाम प्राप्त करेंगे और आपको इससे अच्छे परिणामों की प्राप्ति करेंगे। क्योंकि इस समय आपका मन सहज रूप से, अपनी शिक्षा के प्रति झुकाव महसूस करेगा। जिसे देख आपके घरवाले भी आप पर, गर्व की अनुभूति करेंगे। हालांकि इस समय उन सभी लोगों से दूरी बनाकर रखें, जो आपका ज़्यादातर समय बेकार के कामों में बर्बाद कर सकते हैं।
उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

दोस्त या सहकर्मी का स्वार्थी बर्ताव, इस सप्ताह आपका मानसिक सुकून ख़त्म कर सकता है। ऐसे में संभव है कि आप वाहन चलाते समय भी, खुद को केंद्रित न रख सकें। इसलिए गाड़ी चलाते समय आपको, इस सप्ताह ज्यादा सावधान रहने की सलाह दी जाती है। आर्थिक तंगी से बचने के लिए, आपको इस सप्ताह अपने तयशुदा बजट से दूर न जाने की सख्त हिदायत दी जाती है। ऐसे में शुरुआत में ही एक सही आर्थिक योजना का निर्माण करें, जिसमें आप अपने साथी व घरवालों का सहयोग ले सकते हैं, फिर उसे के अनुसार अपने पैसे खर्च करें। इस सप्ताह आपको अपनी होशियारी और प्रभाव का उपयोग, घरेलू संवेदनशील मुद्दों को हल करने के लिए ही करना चाहिए। अन्यथा आपको लेकर दूसरों के मन में गलत छवि बन सकती है। इसलिए घर के लोगों से किसी भी मुद्दे को लेकर, बातचीत के दौरान आपको सही से अपनी समझदारी का परिचय देना होगा। 

चंद्र राशि से नवम भाव में शनि उपस्थित होने के कारण इस सप्ताह काम को लेकर, आपके अंदर उत्साह और ऊर्जा की कमी देखी जाएगी। जिसका सीधे तौर पर असर आपके करियर पर दिखाई देगा। ऐसे में आप अपनी खोई ऊर्जा और उत्साह को पुनः वापस पाने के लिए, कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। इस सप्ताह बुध चंद्र राशि से चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण छात्रों को अपनी मेहनत करते रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस दौरान उनकी समझने की क्षमता बेहतर दिखाई देगी। ऐसे में आप अपनी खराब संगत की ओर ज्यादा ध्यान ना देते हुए, अपने काम से काम रखने की कोशिश करते और आने वाली परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने में संलग्न होंगे।
उपाय: अपने दाहिने हाथ में दो कैरेट की चांदी की नीलम की अंगूठी पहनें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

शनि सप्तमेश होकर चंद्र राशि से अष्टम भाव में उपस्थित होने के कारण आपके घर-परिवार में पति/पत्नी की खराब सेहत, आपके तनाव और फ़िक्र का मुख्य कारण बनेगी। इस वजह से आपका मन किसी भी कार्य में कम लगेगा और आप कार्यस्थल से जल्दी छुट्टी लेकर, घर जाने के लिए व्याकुल दिखाई दे सकते हैं। इस सप्ताह चन्द्र राशि से दशम भाव में बृहस्पति के स्थित होने के कारण आपके आर्थिक जीवन की स्थिति अच्छी नहीं कही जा सकती, इस पूरे ही हफ्ते आपको धन से जुड़ी बहुत-सी मुश्किलों का सामना करना होगा। 

साथ ही आप इस दौरान बचत करने में भी असमर्थ होंगे, जिससे मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। इस सप्ताह परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव, घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बनाने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही हफ्ते के उत्तरार्ध में, अचानक किसी दूर के रिश्तेदार से मिली कोई अच्छी ख़बर, पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। हमेशा परिस्थितियां हमारे अनुसार काम करें, ऐसा ज़रूरी नहीं होता है और ठीक ऐसा ही इस सप्ताह आपको भी महसूस होने वाला है। जब आपकी हर राणिनीति और योजना बेकार होती दिखाई देगी। इससे आप खुद को प्रोत्साहित रखने में भी असमर्थ होंगे। बुध चंद्र राशि से तीसरे भाव में स्थित होने के कारण ये समय ख़ास तौर से छात्राओं के लिए, बेहद अनुकूल सिद्ध होंगे और इस दौरान उन्हें प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। जिसके परिणामस्वरूप, उनके अभिभावकों पर उनपर गर्व की अनुभूति होगी। साथ ही उन्हें उच्च शिक्षा में सही करियर विकल्प चुनने में आ रही मुश्किलों से भी, इस दौरान काफी हद तक निजात मिल सकेगी।
उपाय: सोमवार के दिन गरीबों को जौ दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

दोस्त या सहकर्मी का स्वार्थी बर्ताव, इस सप्ताह आपका मानसिक सुकून ख़त्म कर सकता है। ऐसे में संभव है कि आप वाहन चलाते समय भी, खुद को केंद्रित न रख सकें। इसलिए गाड़ी चलाते समय आपको, इस सप्ताह ज्यादा सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आपको भूमि, रिअल-एस्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यान केन्द्रित करने की ज़रूरत है। क्योंकि ये समय इन योजनाओं में निवेश के लिए, बेहद उत्तम संयोग बना रहा है। ऐसे में इन मौक़ों को अपने हाथ से न जाने देते हुए, उनका उत्तम लाभ उठाए। इस पूरे ही सप्ताह आपको, समय समय पर अपने भाई-बहनों का उचित सहयोग मिलेगा और उनके सहायता से ही आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारु रुप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि इस बारे में, अपने भाई-बहन से संवाद करते रहें। 

इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि सप्तम भाव में स्थित होने के कारण आपको किसी के साथ भी, नई परियोजना या पार्टनरशिप के व्यवसाय को शुरू करने से बचना होगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस समय आप बिना दूर का सोचे, कोई ऐसा निर्णय ले सकते हैं, जिसके कारण आपको भविष्य में नुकसान उठाना पड़े। चन्द्र राशि से तृतीय भाव में बुध के स्थित होने से आपका साप्ताहिक फलादेश शिक्षा में आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे।
उपाय: रविवार के दिन बड़ों का आशीर्वाद लें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप अत्यधिक भावनात्मक दिखाई देंगे, जिसके कारण आपको अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखने में दिक़्क़त महसूस हो सकती है। ऐसे में आपका ये अजीब रवैया, लोगों को भ्रमित करेगा और इसलिए आप मे झुंझलाहट पैदा हो सकती है। आपके लिए बेहतर होगा, अपनी भावनाओं को दूसरों के सामने प्रदर्शित करने से अभी बचें। इस सप्ताह आपके जीवन में कई प्रकार के अचानक ख़र्चे आ सकते हैं, जिससे आप पर न चाहते हुए भी अतिरिक्त आर्थिक बोझ बढ़ा सकता हैं। ऐसे में इन परिस्थितियों में खुद को शांत रखते हुए, आप अपने बड़े भाई-बहन से किसी प्रकार की आर्थिक मदद ले सकते हैं। 

इस सप्ताह चन्द्र राशि से द्वितीय भाव में केतु के स्थित होने से आपका ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर रुपये ख़र्च करना, आपके माता-पिता को नाराज़ कर सकता है। इसके कारण संभव है कि आपको उनकी डांट-फटकार के साथ ही, दूसरे सदस्यों के बीच सवाल-जवाब की स्थिति में भी पड़ना पड़े। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में शनि छठे भाव में वक्री अवस्था में स्थित होने के कारण, काम को लेकर, आपके अंदर उत्साह और ऊर्जा की कमी देखी जाएगी। जिसका सीधे तौर पर असर आपके करियर पर दिखाई देगा। ऐसे में आप अपनी खोई ऊर्जा और उत्साह को पुनः वापस पाने के लिए, कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। बुध चंद्र राशि से दूसरे भाव में स्थित होने के कारण वो छात्र जो अपनी इच्छा अनुसार किसी अच्छे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन का सपना देख रहे थे, उन्हें इस सप्ताह कुछ निराशा हाथ लग सकती है। क्योंकि संभव है कि आपको किसी के माध्यम से कोई ऐसा समाचार प्राप्त हो, जिससे आपका मन उदास हो सकता है।
उपाय: बुधवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि से सप्तम भाव में राहु उपस्थित होने के कारण किसी कारणवश आपको, अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ये यात्रा आपके लिए बहुत ज्यादा थकावट भरी साबित होगी। ऐसे में अगर मुमकिन हो तो, इन यात्रा को बाद के लिए टालना ही, आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह कई जातकों को अपनी पूर्व की आर्थिक तंगी से, आखिरकार छुटकारा मिलता दिखाई देगा। इस दौरान आपको एहसास होगा कि जिन घरवालों और अपने साथी को लेकर आप गलत थे, उन्होंने ही आपके मुश्किल समय में आपको भरपूर सहयोग दिया है। इस कारण आप उनके ऊपर भी अपना कुछ धन ख़र्च करते हुए, उन्हें धन्यवाद दे सकते हैं। घर का कोई बुजुर्ग जो, स्वास्थ्य हानि के कारण काफी समय से परेशान था, उसके लिए ये सप्ताह विशेष उत्तम रहने वाला है। क्योंकि संभव है कि उन्हें अपनी सेहत से जुड़ी किसी गंभीर समस्या से, लम्बे समय के बाद निजात मिल सकेगी। इससे घर-परिवार का वातावरण भी बेहतर होगा। साथ ही घर वाले एक साथ बैठकर रात के खाने का लुफ़्त उठाते हुए, पुरानी अच्छी यादे याद करते दिखाई देंगे।

 इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में केतु पहले घर में मौजूद होने के कारण, ऑफिस में आपको इच्छानुसार, अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। क्योंकि संभव है कि आपका कोई खास करीबी, अपने फ़ायदे के लिए आपके साथ विश्वासघात कर सकता है। जिसके कारण आपको कुछ परेशानी होगी। चंद्र राशि से बुध प्रथम भाव में स्थित होने के कारण शिक्षा राशिफल के अनुसार, यह सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आपकी राशि वालों के लिए, सामान्य अवसरों से भरा रहेगा। खासतौर से वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए ये समय अतिरिक्त मेहनत करने वाला रहेगा, जिसके बाद ही वो अनुकूल फल प्राप्त करने में सफल होंगे। इसलिए किसी भी कारणवश खुद को शिक्षा से भटकाए नहीं, और खाली समय में भी पुस्तक पढ़ते रहें।
उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ॐ महा लक्ष्मी नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके ऊपर कुछ अधिक, भावुक मिज़ाज छाया रहेगा। जिसके कारण आप दूसरों से खुलकर बात या संवाद करने में कुछ, संकोच महसूस कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहते हैं तो, आपके लिए बेहतर यही होगा कि बीती बातों को दिल से निकालकर, नई शुरुआत करने का प्रयास करें। इस सप्ताह आपके स्वभाव में दिखावे की प्रवृत्ति देखी जाएगी। जिसके कारण आप अपनी सुख-सुविधाओं, विशेष रूप से अपने मनोरंजन और सौंदर्य में इज़ाफा करने के लिए, ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त व धन ख़र्च कर सकते हैं। ऐसे में आपको खुद को थोड़ा नियंत्रित करने की, सलाह दी जाती है। 

यदि इस सप्ताह आप परिवार के लोगों से अपने प्रति अच्छा व्यवहार चाहते हैं तो, आपको भी उनके साथ उसी तरह का व्यवहार करना होगा। क्योंकि आशंका है कि इस दौरान आपका व्यवहार परिवार के सदस्यों के साथ बुरा हो, परंतु आप बदले में उनसे हर समय बेहतर व्यवहारिक मिल-जोल की कमाना करें। यदि आप जॉब करते हैं तो, आपको चंद्र राशि के संबंध में शनि चतुर्थ भाव में वक्री अवस्था में स्थित होने के कारण, इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर सोच-समझकर चलने की जरुरत है। अन्यथा संभव है कि आपके विरोधियों के षडयंत्र के चलते, आप किसी बड़ी मुसीबत में फँस जाएं। चंद्र राशि से बुध बारहवें भाव में स्थित होने के कारण आपका साप्ताहिक फलादेश शिक्षा में आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे।
उपाय: शनिवार के दिन राहु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

धनु साप्ताहिक राशिफल

पूर्व का सप्ताह आपके मानसिक तनाव में वृद्धि लेकर आया था, परन्तु इस सप्ताह आप उस तनाव को दूर करने का फैसला भी ले सकते हैं। इसके लिए आप खुद को सुकून देने के लिए, कुछ अच्छे पल अपने क़रीबी दोस्तों या अपने परिवार के साथ बिता कर, खुद को तरोताज़ा करेंगे। हालांकि इस दौरान आपको केवल, अच्छा और पौष्टिक आहार ही लेने की सलाह दी जाती है। ग्रहों की स्थिति के अनुसार आपकी राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से, ये सप्ताह औसत दर्जे से बेहतर परिणाम लेकर आने वाला साबित हो सकेगा। इसके अलावा आपको समाज में अपनी स्थिति मजबूत करने और धन को बढ़ाने के लिए, इस समय कई शानदार अवसर प्रदान होने के योग भी बन रहे हैं। 

इस सप्ताह आपको इस बात का एहसास होगा कि, परिवार के लोग आपसे बहुत ख़ुश नहीं हैं, चाहे आप इसके लिए कुछ भी क्यों न कर रहे हो। इसलिए खुद को इस बात के लिए कोसने से बेहतर आपके लिए यही होगा कि, घर के लोगों को अभी कुछ समय देते हुए, स्थितियों के सुधरने का इंतज़ार करें। वक्री गति में चंद्र राशि के संबंध में शनि तीसरे घर में स्थित होने के कारण, कार्यस्थल पर इस पूरे ही सप्ताह आपको किसी भी, विपरीत लिंगी व्यक्ति से अपना दिल लगाने से बचना होगा। अन्यथा आपकी बदनामी के साथ-साथ आपकी छवि को भी नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए ऐसा कुछ भी न करें, जिसका पछतावा आपको बाद में हो। चंद्र राशि के संबंध में बुध के ग्यारहवें घर में स्थित होने के कारण, आपकी राशि के जातकों को इस सप्ताह, शिक्षा के क्षेत्र में आ रही हर प्रकार की परेशानियां से निजात मिल सकेगी। जिसके कारण आप खुद को तनाव मुक्त के साथ-साथ, तरोताज़ा महसूस करेंगे। ऐसे में इस समय का लाभ उठाते हुए, अपनी पढ़ाई के अलावा कुछ समय शारीरिक गतिविधियों को भी देने का प्रयास करें।
उपाय: गुरुवार के दिन 3 कैरेट सोने में पीला नीलम की अंगूठी पहनें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मकर साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह वैसे तो स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा है, लेकिन आपका किसी भी बात पर अत्यधिक सोचना, आपको मानसिक तनाव दे सकता है। इसलिए अपनी इस आदत में आप कुछ सुधार करने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सप्ताह के अंत तक सफलता मिलने के योग भी बन सकेंगे। इस सप्ताह चन्द्र राशि से चतुर्थ भाव में अशुभ राहु के स्थित होने के कारण यदि आप विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं तो, आपको कई नए स्रोतों से जुड़ने और उनसे आर्थिक लाभ अर्जित करने में अपार सफलता मिलने की संभावना है। इसके लिए आपको शुरुआत से ही तैयार होते हुए, सही रणनीति अपनाने की ज़रूरत होगी। आप अक्सर घरेलू ज़िम्मेदारियों से दूर भागते दिखाई देते हैं, परंतु इस सप्ताह ऐसा करना आपके लिए ख़ासा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि किसी भी क़ीमत पर इस दौरान घर की जिम्मेदारियों से आप अपना पल्ला नहीं झाड़ पाएंगे, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। 

इस सप्ताह आप अपने शत्रुओं और विरोधियों की हर चाल को परास्त करते हुए, उन्हें मुँह तोड़ जवाब देते दिखाई देंगे। जिससे कार्यक्षेत्र में जहाँ आपके प्रतिद्वन्द्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा, तो वहीं आपको अपनी पूर्व की मेहनत के अनुसार अच्छे परिणामों की प्राप्ति हो सकेगी। इसलिए अपने शत्रुओं से परेशान होने की जगह, केवल और केवल खुद को अपने लक्ष्यों के प्रति ही केंद्रित रखने का प्रयास करें। इस सप्ताह चंद्र राशि से दशम भाव में बुध स्थित होने के कारण कई छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ, अन्य पाठ्यक्रम गतिविधियों में भी खुद को बेहतर प्रदर्शित करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इस समय आपके आस-पास के लोग आपका आंकलन पढ़ाई-लिखाई के साथ ही, कई दूसरे पाठ्यक्रम गतिविधियों से भी करेंगे। इसलिए बढ़-चढ़कर हर चीज़ में हिस्सा लेते हुए, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दें।
उपाय: शनिवार के दिन वृद्ध महिलाओं को उबले चावल दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

यदि आप किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित थे तो, इस सप्ताह डॉक्टर की मेहनत और आपके घरवालों की सही देखभाल, आपकी सेहत में सुधार लेकर आएगी। इस कारण आप अपनी इस बिमारी से हमेशा-हमेशा के लिए निजात पा सकेंगे। चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति तीसरे घर में स्थित होने के कारण, यदि आप अपने घर से जुड़ा कोई निवेश करने का सोच रहे थे तो, उसके लिए ये सप्ताह सामान्य से काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। क्योंकि ये निवेश आपके लिए फ़ायदेमंद तो होगा ही, साथ ही आप अपने घर के किसी हिस्से से किराए, आदि के माध्यम से भी अतिरिक्त धन प्राप्त कर सकेंगे। यदि इस सप्ताह आपको कोई बड़ा निर्णय लेना है तो, किसी भी चीज़ को अंतिम रूप देने से पहले अपने परिवार की राय ज़रूर लें। क्योंकि संभव है कि महज़ आपका अपना फ़ैसला, कुछ दिक़्क़त खड़ी कर सकता है। ऐसे में बेहतर परिणाम पाने के लिए परिवार में तालमेल पैदा करें और घर के बड़ों के अनुभव का लाभ उठाते हुए, हर फैसले में उनकी सलाह लें। 

इस पूरे ही सप्ताह आप अपने पेशेवर जीवन में, महान उपलब्धियाँ हासिल करने में कामयाब रहेंगे। वक्री गति में चंद्र राशि के संबंध में शनि प्रथम भाव में मौजूद होने के कारण, और आपकी राशि में अधिकतम ग्रहों की उपस्थिति, यह भी दर्शाती है कि, आप अपने कार्यस्थल पर मेहनती, पहले से अधिक उत्पादक और कुशल होकर उभरेंगे और आपका यही कूटनीतिक और चतुराई भरा व्यवहार, आपको कठिन परिस्थितियों से आसानी से निपटने में मदद करेगा, साथ ही वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा आपको प्रशंसा भी दिलाएगा। इस सप्ताह संभावना है कि, आपको अपने कई विषयों को समझने में आ रही हर प्रकार की मुश्किलों से छुटकारा मिलेगा। क्योंकि आप इस समय अपने निजी जीवन में चल रही उठा-पटक से, खुद को निकाल पाने में पूरी तरह सफल होंगे, जिससे आपका मन पढ़ाई में अधिक लग सकेगा।
उपायः शनिवार के दिन गाय को हरी घास दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य राशिफल को देखें तो, आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा। जिसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी। इस सप्ताह इस राशि के जातकों को, खासतौर से महिला जातकों को कुछ भी बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय, विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत रहने वाली है। क्योंकि संभव है कि आपकी मासूमियत के कारण घर का ही कोई व्यक्ति, आपसे आर्थिक सहयोग माँगे, और उसे आप न चाहते हुए भी मना न कर सकें। बृहस्पति के चंद्र राशि के संबंध में दूसरे घर में स्थित होने के कारण, ये सप्ताह आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी। 

जिसके कारण आप किसी धार्मिक स्थल या किसी रिश्तेदार के यहाँ, समस्त परिवार जाने का प्लान कर सकते हैं। व्यावसायिक लिहाज़ पर, आपकी राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छा सिद्ध होने की संभावना है। क्योंकि सितारे इस समय पूरी तरह से, आपके पक्ष में नज़र आयेंगे। जिससे आपके पेशे और करियर में आपको, भाग्य और किस्मत का भरपूर साथ मिल सकेगा। बुध चंद्र राशि से अष्टम भाव में स्थित होने के कारण यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं तो, इसके लिए आपको इस समयावधि में मेहनत करनी होगी। हालांकि इस दौरान भाग्य आपका ही साथ देगा, जिससे आप जो भी विषय पढ़ेंगे उसे याद रखने में आपको सफलता मिलेगी।
उपाय: गुरुवार के दिन वृद्ध ब्राह्मण से आशीर्वाद लें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें- 

Navami Upay: नवमी के दिन कमलगट्टे सहित इन चीजों से करें हवन, माता पूरी करेंगी हर मुराद

Vijayadashami 2023: दशहरे पर इन 5 राशियों का होगा भाग्योदय, माता रानी खोलेंगी फूटी किस्मत का पिटारा

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement