Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इस हफ्ते चांदी की तरह चमक जाएगी इन 5 राशियों की किस्मत, इन पर मेहरबान होंगे महादेव, जानें कहीं ये आपकी राशि तो नहीं

Weekly Horoscope 14th to 20th August 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल कुमार ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Updated on: August 13, 2023 13:03 IST
Weekly Horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 14th to 20th August 2023: नया सप्ताह शुरू होने वाला है।  ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 14 अगस्त से 20 अगस्त तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

1. मेष साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह स्वास्थ्य को अच्छा रखने में आपकी मदद करेगा क्योंकि सूर्य देव आपके पांचवें भाव में विराजमान होंगे। इसलिए इस दौरान आपको एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए ताकि आप खुद को हर प्रकार से स्वस्थ रख सके। इस समय आपको ये भी समझने की जरूरत होगी कि आप खुद को सेहतमंद रखकर न केवल खुद को तनाव मुक्त रख सकेंगे बल्कि इससे पारिवारिक वातावरण में भी सक्रामकता आने की संभावना बढ़ सकेगी। आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में शनि महाराज बैठे होंगे और ऐसे में इस सप्ताह आप अपनी मेहनत और लगन से ऐसे कई अवसर प्राप्त कर सकेंगे जिससे आप पैसा बना सकें। बशर्ते इसके लिए आपको अपनी जमा-पूंजी आंख मूंदकर निवेश करने की जगह, पारंपरिक तौर पर किसी अच्छी योजना में निवेश करने की जरूरत होगी। इस सप्ताह आपको कई पारिवारिक व घरेलू कार्य करने पड़ेंगे, जिससे आपको कुछ अधिक थकान की अनुभूति होगी। ऐसे में जोश में आकर अपनी सारी ऊर्जा एक ही कार्य पर न लगाते हुए हर कार्य को धीरे-धीरे सही से करें। इस दौरान जरूरत पड़े तो आप घर के दूसरे सदस्यों की भी मदद ले सकते हैं। वो जातक जो अपनी रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने के लिए खुद को समय देना चाहते थे उन्हें इस सप्ताह कार्यस्थल पर कुछ खाली समय मिल सकता है। इस समय में आप टेक्नोलॉजी या सोशल माध्यमों, जैसे-इंटरनेट आदि, की मदद से अपनी योजनाओं में सुधार कर सकते हैं। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं उन्हें इस सप्ताह अपने भाग्य से ज्यादा अपनी मेहनत पर ही भरोसा करने की जरूरत है क्योंकि इस अवधि में बुध ग्रह आपके पांचवें भाव में स्थित होंगे। आप भी इस बात को भली-भांति समझते हैं कि भाग्य हर वक्त साथ नहीं देता लेकिन आपकी शिक्षा मरते समय तक आपके साथ रहती है। इसलिए केवल और केवल भाग्य के भरोसे बैठकर आप समय की बर्बादी से ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। ऐसे में जो बीत गया उसे भुलाकर आज से ही अपनी मेहनत को रफ़्तार देते हुए, आगे बढ़ें। 

  • उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. वृष साप्ताहिक राशिफल

केतु की छठे भाव में स्थिति के चलते आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए ये सप्ताह अनुकूल दिखाई दे रहा है। क्योंकि इस समय आपको कोई बड़ी बीमारी नहीं होने की संभावना अधिक है इसलिए बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लें और नियमित रूप से विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो ये सप्ताह आपके लिए महत्वपूर्ण व बेहतर होने वाले हैं। क्योंकि इन समय के दौरान आपको सरकार से लाभ और पुरस्कार मिलने की संभावना बनेगी जिससे आपको अच्छे स्तर पर मुनाफा मिलेगा। घर के खराब या अशांत माहौल की वजह से इस सप्ताह आपका मन कुछ उदास हो सकता है। ऐसे में आपके द्वारा इस समय उठाया गया गलत कदम पारिवारिक वातावरण को और अधिक तनावपूर्ण बना सकता है। इसलिए अपनी ओर से कुछ भी गलत करने से बचें। इस समय आपको बिना लंबी-लंबी डींगे हाकते हुए अपने उद्देश्यों की ओर शांति पूर्वक बढ़ते रहने की जरूरत होगी। ऐसे में ध्यान रहें कि किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास न करें और सफलता मिलने से पहले, हर किसी के सामने अपने पत्ते न खोलें। इस समय कोई करीबी व्यक्ति, लक्ष्य प्राप्ति के लिए आपकी सहायता करने के लिये आगे आ सकता है। हालांकि आशंका ये भी है कि आप खुद को सर्वोपरि समझते हुए उनकी मदद लेने से इंकार कर दें। जिसका खामियाजा आपको असफलता के रूप में उठाना पड़ सकता हैं। 

  • उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3. मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करेंगे क्योंकि बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में स्थित होंगे। बावजूद इसके आने वाले मानसिक तनाव को खुद पर हावी ना होने दें। क्योंकि ऐसा करना किसी भी शारीरिक समस्या को जन्म दे सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप एक अनुशासित व्यक्ति हैं। इसलिए स्वास्थ्य के मामले में भी अनुशासन का पालन करें और स्वस्थ रहें। आशंका है कि आपका शराब या किसी तरह के अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करना आपको धन हानि करा सकता है। क्योंकि संभव है कि आप नशे की हालत में अपना कोई कीमती सामान कही खो दें जिसका आपको बाद में पछतावा होगा। इस सप्ताह आपको यथार्थवादी रवैया अपनाने की जरूरत होगी। इसके लिए यदि आप किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं तो दूसरों की ओर से मदद का हाथ बढ़ाएं जाने पर आपको उनसे किसी चमत्कार की की उम्मीद करने से बचना होगा। क्योंकि आपको ये समझना होगा कि दूसरे आपके साथ खड़े हैं न कि आप उनकी वजह से मुसीबत में फंसे हैं। यदि आप विदेश जाने के इच्छुक थे तो इस सप्ताह आपका ये सपना पूर्ण हो सकेगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आपको कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी विदेशी यात्रा पर जाना पड़े। इस दौरान शनि के नौवें भाव में बैठे होने के कारण आप अच्छा मुनाफा अर्जित करते हुए अपने करियर में आगे बढ़ने की राह सुनिश्चित कर सकेंगे। इसलिए इस ओर बिना झिझक के प्रयास करते रहें। उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत लोगों को इस सप्ताह थोड़ा प्रयास जारी रखने के बाद भी बड़ी सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी क्योंकि आपकी चंद्र राशि के तीसरे भाव में बुध ग्रह स्थित होंगे। उनके लिए ये समय अधिक अच्छा अवसर लेकर आ रहा है। ऐसे में इन अवसरों का उचित लाभ उठाते हुए उन्हें अपने हाथों से निकलने न दें। 

  • उपाय: प्रतिदिन “ ॐ केतवे नमः” का 21 बार जाप करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4.  कर्क साप्ताहिक राशिफल

वो जातक जिन्हें नेत्र संबंधित विकार था उनके जीवन में ये सप्ताह विशेष शुभ परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि इस दौरान आप अपनी आंखों की सही और उचित देखभाल करने में सफल तो होंगे ही साथ ही उसमें सुधार लाने के लिए आप कोई फैसला भी ले सकते हैं। इस सप्ताह आपके सामने कोई व्यक्ति नई योजना के साथ आपको नए करार फायदे दिखा सकता है। ऐसे में कोई भी बेवकूफी भरा काम न करते हुए जल्दबाजी में फैसला लेने से बचें, क्योंकि उससे आपको उम्मीद के मुताबिक लाभ नहीं मिलेगा। इस सप्ताह घर-परिवार में आप अपनी समझ से सामंजस्य स्थापित करने में सफल होंगे। जिससे सदस्यों के बीच सद्भाव और भाईचारे की भावना विकसित हो सकेगी। इससे आपके परिवार की सामाजिक स्थिति भी मजबूत होगी और आपको सदस्यों के बीच सही प्रतिष्ठा प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। इस सप्ताह चंद्र राशि में बृहस्पति की दसवें भाव में मौजूदगी के चलते दफ़्तर में स्नेह और सकारात्मक माहौल बना रहेगा। जिसके कारण आप अपने सहकर्मियों का उचित सहयोग प्राप्त करते हुए अपने किसी महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर सकेंगे। इससे आप उस काम से जल्द ही फ्री होते हुए समय से पहले ही घर जा सकते हैं और परिवार का साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। इस सप्ताह कई छात्रों के ऊपर उनके करियर को लेकर घरवालों और रिश्तेदारों का अतिरिक्त दबाव होगा। जिससे वो अपना मन शिक्षा में नहीं लगा सकेंगे। ऐसे में आपको ये बात समझने की जरूरत होगी कि अगर अपने करियर का चुनाव आपके द्वारा ही किया जाना है तो आपको किसी भी तरह के दबाव में आकर कोई भी फैसला नहीं लेना चाहिए। इसलिए खुद भी इस बात समझें और जरूरत पड़ने पर इस बारे में अपने घरवालों के साथ बैठकर उनसे बातचीत भी करें। 

  • उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ और हवन करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5. सिंह साप्ताहिक राशिफल

पूर्व के हफ्ते में अपच, जोड़ों के दर्द, सिर दर्द जैसी समस्याओं को लेकर, जो जातक अब तक कोताही बरत रहे थे, वो इस सप्ताह स्वस्थ जीवन की अहमियत को समझते हुए, उसमें सुधार के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और ऐसा इसलिए होंगे क्योंकि बृहस्पति आपकी चंद्र राशि के नौवें भाव में उपस्थित होंगे। आपके ये प्रयास देख आपके आस-पास के लोग आपसे खुश होंगे साथ ही वो आपका प्रोत्साहन भी बढ़ा सकते हैं। इस सप्ताह आपको अच्छा मुनाफा होने के योग बन रहे हैं जिसके कारण आप अपने मुनाफे के एक बड़े हिस्से को संचय करने में सफल रहेंगे। आप इस अतिरिक्त धन को किसी रियल एस्टेट के प्रोजेक्ट या ज़मीन-प्रॉपर्टी में निवेश कर अपने भविष्य को सुरक्षित भी कर सकते हैं। इस सप्ताह घर के बच्चे आपको कई घरेलू काम-काज निपटाने में आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको बड़पन्न दिखाते हुए उनसे मदद मांगने की जरूरत होगी। साथ ही समाज में भी आप अपने आकर्षण और व्यक्तित्व के जरिए कुछ नए दोस्त बनाने में भी सफल होंगे। सितारों की चाल से इस दौरान आपकी नेतृत्व और प्रशासनिक क्षमता निखर कर सामने आएगी। जिसके कारण आप कार्यस्थल पर अपनी अलग पहचान और सम्मान पाने में सफल रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान आपको कार्यस्थल पर किसी महिला सहकर्मी का भी भरपूर साथ मिलने की संभावना है। आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में बुध ग्रह के बैठे होने के कारण आपकी राशि के छात्रों को, शिक्षा में इस हफ्ते कोई भी उठा-पटक का सामना नहीं करना पड़ेगा। खासकर से छात्राओं के लिए ये समय विशेष उत्तम दिखाई दे रहा है। क्योंकि कई ग्रहों की गोचरीय स्थिति विद्यार्थियों के जीवन में अनुकूलता लेकर आने वाली है। 

  • उपाय: प्रतिदिन आदित्य हृदयम का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत आपके स्वास्थ्य जीवन के लिहाज से अनुकूल नहीं कही जा सकती है क्योंकि सूर्य महाराज आपके बारहवें भाव में स्थित होंगे। हालांकि सप्ताहांत में उसमें सुधार होता दिखाई देगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि सेहत को लेकर सबसे अधिक सप्ताह की शुरुआत में ही ज़्यादा सतर्कता बरतें। राहु आपके आठवें भाव में बैठे होंगे और ऐसे में सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप कई स्रोतों से पैसा कमाने में पूरी तरह से कामयाब होंगे। इस दौरान आप अपने रिश्तेदारों को भी जरूरत पड़ने पर किसी प्रकार की आर्थिक मदद दे सकते हैं। परंतु ऐसे लोगों को उधारी पर धन देने से बचें जो पैसों को सही समय पर नहीं लौटाते हैं। अन्यथा आपका धन इस बार भी अटक सकता हैं। घर के सदस्यों पर बेकार का शक करने और उनके इरादों के बारे में जल्दबाजी में फैसला लेने से इस सप्ताह आपको बचना होगा। क्योंकि संभव है कि वे किसी प्रकार के दबाव में हों और उन्हें आपकी सहानुभूति व विश्वास की जरूरत हो। यह समय काफी अच्छा साबित होगा क्योंकि इस दौरान आप कुछ नए उत्पादों को शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही इस सप्ताह आप कुछ नए जोखिम लेने से भी आप नहीं कतराएंगे जिससे आपको इन दौरान लाभ अवश्य मिलेगा। ये सप्ताह छात्रों के लिए बेहद उत्तम रहेगा क्योंकि आपकी मेहनत को देख आपके माता-पिता आपसे खुश होंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको उनसे कोई नई किताब या लैपटॉप मिलने के योग बनेंगे। जिससे आप पहले से अधिक एकाग्रता के साथ, अपनी पढ़ाई-लिखाई कर सकेंगे। 

  • उपाय: प्रतिदिन “विष्णु सहस्रनाम” का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह ज़्यादा शराब पीकर तेज गाड़ी चलाना आपको भारी पड़ सकता है क्योंकि राहु आपके सातवें भाव में स्थित होंगे। ऐसे योग बन रहे हैं कि इस लापरवाही के कारण कई जातकों को धन हानि होने के साथ ही सेहत से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। आपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में बृहस्पति देव की मौजूदगी होने के कारण कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेने में आपको पूर्व में जो परेशानी आ रही थी वो इस समय पूरी तरह से दूर होने की संभावना है। जिसकी मदद से आप निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने में सक्षम होंगे और संभव है कि इससे आपको धन की प्राप्ति भी होगी। इस सप्ताह आपके जीवन में अलग-अलग क्षेत्रों में चल रही उठा-पठक, आपके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन लेकर आएगी। और आपका ये अड़ियल रवैया घर पर लोगों के साथ आपका विवाद करा सकता है, जिससे आप न चाहते हुए भी उनके दिलों को चोट पहुंचा सकते हैं। आशंका है कि आपका विवाद अपने कुछ करीबी दोस्तों के साथ भी हो जिससे वो आहत हो सकते हैं। पूर्व के दिनों में कामकाज में जो थोड़ी मुश्किल आ रही थी वो इस सप्ताह पूरी तरह से दूर हो सकती है। जिसके बाद आप अपने पूर्व के सभी अधूरे पड़े कार्यों को भी सफलता के साथ पूरा करते दिखाई देंगे। इस दौरान आशंका है कि आपके ऊपर काम का बोझ थोड़ा बढ़ जाए, लेकिन आप सही रणनीति और अपनी समझ का परिचय देते हुए, काम के प्रति अपनी सभी जिम्मेदारियों का भली-भांति निर्वाह कर सकेंगे। इस राशि के वो जातक जो पढ़ाई करने के लिए विदेश जाने के इच्छुक थे, उन्हें इस सप्ताह और अधिक प्रयास करने की जरूरत होगी। क्योंकि संभव है कि किसी दस्तावेज की कमी के कारण आपको निराशा हाथ लगें। ऐसे में अगले मौके तक, निरंतर प्रयास करते हुए, उसे अपने हाथ से नहीं जाने देने की कोशिश करें। 

  • उपाय: प्रतिदिन श्री सूक्त का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8.  वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके बार-बार खाने की आदत आपको परेशानी दे सकती है। इसलिए इस बात को समझें कि ठूंस-ठूंस कर खाना आपके शौक के लिए तो अच्छा है लेकिन ये आपकी सेहत को खराब करके के लिए काफी भी है। ऐसे में ज़्यादा कैलोरी की चीजें खाने से इस सप्ताह आपको बचना ही चाहिए। बृहस्पति देव आपके छठे भाव में स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप, आपके आर्थिक फैसलों में सुधार इस सप्ताह आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और इससे आपको पूर्व के हर नुकसान से उभरने में भी मदद मिलेगी। जिससे एक बार फिर से चीज़ें, पुनः पटरी पर आती प्रतीत होंगी। इस सप्ताह आप अपने मज़ाकिया स्वभाव के कारण, अपने घर-परिवार के वातावरण को सामान्य से ज्यादा ख़ुशनुमा बना देगा। इसके साथ ही इस समय एक बेहतरीन शाम के लिए, आपके कुछ रिश्तेदार या दोस्त आपके घर पर भी आ सकते हैं। इस सप्ताह कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी, जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आपके द्वारा की गई पूर्व की मेहनत से, आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी। साथ ही, यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे हैं तो, उसके लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा और आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपकी चंद्र राशि के दसवें भाव में बुध स्थित होंगे और ऐसे में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस समय थोड़ी अधिक मेहनत जारी रखनी होगी। 

उपाय: रोज़ाना 21 बार “ॐ गं गणपतये नमः” का जाप करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

9.  धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह राहु आपके पांचवें भाव में उपस्थित होंगे और ऐसे में आपको हर प्रकार की यात्रा करने से करना चाहिए, अन्यथा इसके कारण आप थकान और तनाव महसूस करेंगे। जिसका नकारात्मक असर आपकी सेहत पर भी दिखाई देगा। इस सप्ताह आपको ये बात समझ में आ जाएगी कि सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही फलदायी होता है। इसलिए अपनी मेहनत की कमाई इस समय भी आपको बेहद सोच-समझ किसी सही जगह निवेश करने की जरूरत होगी। इसके लिए अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का संदेह हो तो आप किसी अनुभवी या बड़े व्यक्ति की मदद ले सकते हैं। यदि आप या घर का कोई सदस्य विदेश में बसने का इच्छुक हैं और इस हेतु योग भी कुंडली में उपस्थित है, तो इस सप्ताह आप इस कार्य में पूर्ण रूप से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि इसके लिए इस अवधि के दौरान विशेष अनुकूल योग बनते दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में इस दौरान यदि आप सामान्य से अधिक प्रयास करेंगे तो विदेश में बसने का अपना ये सपना पूरा हो सकता है। आपकी चंद्र राशि के तीसरे भाव में शनि बैठे होंगे और इसके फलस्वरूप, ये समय आपके करियर में तो उन्नति लेकर आएगा ही परंतु आपको सलाह दी जाती है कि सफलता का नशा अपने दिमाग पर न छाने देते हुए अपना धैर्य ना खोएं और जल्दबाजी में आकर कोई फ़ैसला न लें। छात्रों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है क्योंकि इस अवधि में बुध ग्रह आपके आठवें भाव में मौजूद होंगे। हालांकि बावजूद इसके आप अपनी पढ़ाई को लेकर अपने ऊपर, अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे। इस कारण आपको विषयों को याद करने में कुछ कठिनाई का सामना भी करना पड़ सकता है। 

  • उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ राहवे नमः” का जाप करें 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य राशिफल को देखें तो, आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा। जिसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी। इस सप्ताह शनि आपके दूसरे भाव में विराजमान होंगे और इसके परिणामस्वरूप, आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, जिससे आप अपने धन को भविष्य के लिए संचय करने का प्लान भी कर सकते हैं। ऐसे में लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए ही, आपको हर प्रकार के निवेश को करने की सलाह दी जाती है। घर के सदस्यों पर बेकार का शक करने और उनके इरादों के बारे में जल्दबाज़ी में फ़ैसला लेने से, इस सप्ताह आपको बचना होगा। क्योंकि संभव है कि वे किसी प्रकार के दबाव में हों और उन्हें आपकी सहानुभूति व विश्वास की ज़रूरत हो। निजी जीवन में दूसरों के साथ चल रही अनबन, आपको परेशानी करेगी। इससे आप कार्यस्थल पर भी दूसरे लोगों पर विश्वास करने से हिचकिचाहट महसूस करेंगे। जिससे आपके कई ज़रूरी कार्य बाधित हो सकते हैं। ये समय इंजीनियरिंग, लॉ और मेडिकल क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले शिक्षार्थियों के लिये, सामान्य से बेहतर रहेगा क्योंकि इस दौरान बुध महाराज आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में मौजूद होंगे। आपको इस सप्ताह किसी करीबी के माध्यम से, अपनी इच्छा अनुसार किसी विदेशी यूनिवर्सटी में दाख़िला मिलने का शुभ समाचार मिल सकेगा। हालांकि इस दौरान भी आपको इस बात को अपने जेहन में हमेशा रखने की ज़रूरत होगी कि, मेहनत असंभव को संभव बना सकती है। इसलिए इसी बात को समझते हुए, अपने प्रयास सही दिशा में आगे बढ़ाने की कोशिश करते रहें। 

  • उपाय: प्रतिदिन “ॐ शिव ॐ शिवम् ॐ” का 41 बार जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11. कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत आपके स्वास्थ्य जीवन के लिहाज़ से, अनुकूल नहीं कही जा सकती है। हालांकि सप्ताहांत में उसमें सुधार होता दिखाई देगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि सेहत को लेकर, सबसे अधिक सप्ताह की शुरुआत में ही ज़्यादा सतर्कता बरतें। इस सप्ताह आपको कई प्रकार की आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि शनि महाराज आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में स्थित होंगे। आशंका है कि आप न चाहते हुए भी ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें। जिससे आपको भविष्य में कई प्रकार की आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा। यदि आप फैमिली बिज़नेस करते हैं तो, उसमें आपको इस सप्ताह मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं। इसके अलावा यदि अपने हाल ही में परिवार के साथ मिलकर कोई बिज़नेस स्टार्ट किया है तो, आपको एक बार में सारा निवेश करने से बचना चाहिए और धीरे-धीरे करके सही सोच-समझ से ही निवेश करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इससे ही आपको अपने घर के लोगों के साथ, अपने संबंध बेहतर करने और उनकी मदद से सही निर्णय लेने में सफलता मिल सकेगी। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए, आपकी वजह से अगर किसी को नुकसान पहुंचा है तो, उससे माफ़ी मांगने की ज़रूरत है। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि मनुष्य से गलती होना लाज़मी है, लेकिन अगर एक ही गलती बार-बार दोहराई जाए तो, वो बेवकूफी कहलाती है। बुध देव सातवें भाव में मौजूद होंगे और ऐसे में, जो लोग अभी-अभी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर आगे बढ़ने का प्रयास करते हुए, नौकरी की तलाश कर रहे थे, उन्हें किसी अच्छी कंपनी से इंटरव्यू के लिए फ़ोन आ सकता है। ऐसे में वहा जाते समय, खुद को हर सवाल के लिए पहले से ही तैयार कर लें, अन्यथा आप इस मौके को भी गवा सकते हैं। 

  • उपाय: शनिवार के दिन दिव्यांगों को उबले चावल दान करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12. मीन साप्ताहिक राशिफल

पूर्व का सप्ताह आपके मानसिक तनाव में वृद्धि लेकर आया था, परन्तु इस सप्ताह आप उस तनाव को दूर करने का फैसला भी ले सकते हैं। चंद्र राशि के दूसरे भाव में गुरु ग्रह उपस्थित होंगे और ऐसे में, आप खुद को सुकून देने के लिए, कुछ अच्छे पल अपने क़रीबी दोस्तों या अपने परिवार के साथ बिता कर, खुद को तरोताज़ा करेंगे और । हालांकि इस दौरान आपको केवल, अच्छा और पौष्टिक आहार ही लेने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह के दूसरे हिस्से में, आपको आर्थिक तौर पर कोई बड़ा फ़ायदा होगा। जिसके कारण आप कोई नया घर या वाहन, ख़रीदने का प्लान कर सकते हैं। नए सामान की खरीदारी से घर के सदस्य, आप से खासा खुश भी दिखाई देंगे। घर-परिवार में इस सप्ताह आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि, आपका कोई करीबी या घर का सदस्य आपकी किसी बातों या काम से आहत न हो। ऐसे में आपके लिए अच्छा होगा कि अपने काम से कुछ समय परिवार के लिए निकालते हुए, उनकी ज़रूरतों को समझने का प्रयास करें। करियर के नज़रिए से सप्ताह की शुरुआत, बेहद कारगर रहने वाली है। क्योंकि इस दौरान आपके जीवन का अहम सफ़र शुरू होगा, इसलिए ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से इजाज़त ज़रूर लें। अन्यथा बाद में वे इसमें आपत्ति दर्ज कराते हुए, आपको दूसरों के सामने शर्मिदा कर सकते हैं। वो छात्र जो विदेश के किसी अच्छे कॉलेज में जाने और अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखा रहे थे, उन्हें ये अवसर इस सप्ताह के बीच मिलने की संभावना प्रबल है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के छठे भाव में बुध ग्रह स्थित होंगे। ऐसे में आपको अपनी स्मरण शक्ति में वृद्धि हेतु, सुबह उठकर विषयों का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। 

  • उपाय: वृद्ध ब्राह्मणों को गुरुवार के दिन दही के चावल दान करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Astrologist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023 Upay: सावन के महीने में कर लें ये 5 काम, नहीं रुकेगी पैसों की बरसात, शिव जी की कृपा से छू भी नहीं पाएंगे दुख!

Raksha Bandhan Special: साल में सिर्फ एक बार खुलते हैं इस मंदिर के कपाट, यहां राखी बांधने से भाई पर कभी नहीं आता कोई संकट

 

 

 

 

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement