Monday, May 20, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इस हफ्ते किसे मिलेगी सफलता, किसका चमकेगा भाग्य? मेष से लेकर मीन तक, जानें कैसा बीतेगा सप्ताह

Weekly Horoscope 24th April to 30th April 2023: जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kummar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Published on: April 23, 2023 10:04 IST
Weekly Horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 24th April to 30th April 2023:  यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी इन सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी अनिल कुमार ठक्कर से।

मेष साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि के अनुसार राहु पहले भाव में मौजूद हैं और बारहवें भाव के स्वामी बृहस्पति भी पहले ही भाव में मौजूद हैं, इसके परिणामस्वरूप दोस्तों और परिवार के सदस्यों को आपकी ज़िंदगी भले ही बेहतरीन नज़र आए, लेकिन इस सप्ताह हाल में हुई किसी घटना के चलते आप अंदर-ही-अंदर खिन्न और उदास होंगे। इस सप्ताह व्यापारियों को धन से जुड़ा हर फैसला लेते समय, बहुत सोच-समझकर चलने की जरुरत है। क्योंकि जिन सौदों से आपको धन लाभ की उम्मीद थी, आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको हानि तक पहुंचा सकती है। इसलिए सावधानी बरतें और लेन-देन के समय हर दस्तावेज़ को धैर्य पूर्वक, अच्छे से पढ़ें। कोई पुराना मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा था तो, इस सप्ताह आपको अपनी मेहनत का उचित फल मिलते हुए, उस मामले का फैसला आपके पक्ष में आने संभावना अधिक है। ऐसे में बिना रुके प्रयास करते रहें और सही अवधि का इंतज़ार करें। आपकी चंद्र राशि में सूर्य पांचवें भाव के स्वामी के तौर पर पहले भाव में मौजूद हैं और शनि ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं। ये सप्ताह इस बात की तरफ इशारा करता है कि, अगर आपको नौकरी बदलनी है या पेशे से संबंधित कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेना है तो, यह समय एक बेहद शुभ समय साबित हो सकता है। ऐसे में जल्दबाज़ी न दिखाई हुए, हर निर्णय को लेकर सोच-विचार ज़रूर करें। आपकी राशि के लोगों के लिये इस सप्ताह का समय काल, शिक्षा से जुड़े मामलों के लिए सामान्य से कम अच्छा होगा। क्योंकि इस दौरान आपको पाठ्यक्रम का अभ्यास करते हुए, कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जिससे आपको पढ़ाई में ध्यान लगाने में भी कठिनाई आ सकती हैं।

  • उपाय- रोज़ाना प्रतिदिन 21 बार “ॐ महाभैरवाय नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृष साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में शुक्र पहले भाव में मौजूद हैं, इसके परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपका मन अपने दोस्तों और करीबियों के साथ, किसी सुंदर स्थल की यात्रा पर जाने का कर सकता है। लेकिन, आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति और राहु बारहवें भाव में मौजूद हैं, और इसी कारण आपको इस दौरान किसी भी यात्रा पर ज़्यादा खाने से बचना होगा, अन्यथा आपका पेट खराब हो सकता है। इस सप्ताह आपको कई माध्यमों से, लगातार धन लाभ होता रहेगा। ऐसे में इस सप्ताह की शुरुआत में ही, आपको अपने आर्थिक जीवन में एक अच्छा प्लान व योजना बनाकर चलने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ऐसा करके ही आप काफी हद तक अपने धन को खर्च करने से बचाने के साथ ही, उसे संचय करने में भी सफल रहेंगे। यदि आप फैमिली बिज़नेस करते हैं तो, उसमें आपको इस सप्ताह मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं। इसके अलावा यदि अपने हाल ही में परिवार के साथ मिलकर कोई बिज़नेस स्टार्ट किया है तो, आपको एक बार में सारा निवेश करने से बचना चाहिए और धीरे-धीरे करके सही सोच-समझ से ही निवेश करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इससे ही आपको अपने घर के लोगों के साथ, अपने संबंध बेहतर करने और उनकी मदद से सही निर्णय लेने में सफलता मिल सकेगी। ये सप्ताह करियर के लिहाज़ से, आपके लिए शुभ साबित होगा। क्योंकि इस राशि के कई जातकों को किसी विदेश यात्रा पर जाने के, कई शुभ मौके मिलेंगे। जिससे आप कुछ नया सीखते हुए, अपने विकास के लिए कई उचित स्रोत स्थापित कर सकेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में इस राशि के जातकों को, इस पूरे ही सप्ताह मनचाहे परिणाम पाने के लिए अपने से बड़ों और शिक्षकों की मदद लेनी होगी। ऐसे में इस बात को समझें कि यदि आप अकेले ही हर विषयों को समझने का प्रयास कर रहे हैं तो, इसपर आपको ज़रूरत से ज्यादा ऊर्जा और समय व्यतीत करना होगा। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, पढ़ाई करते समय बड़ों की मदद लें

  • उपाय-रोज़ाना ॐ दुर्गाय नमः” प्रतिदिन 21 बार।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित 

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि के अनुसार बृहस्पति और राहु ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह नियमित व्यायाम ही, आपको दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाएगा। इस दौरान आपके स्वास्थ्य में, कई अच्छे परिवर्तन आने के पूरे योग बनते दिखाई दे रहे हैं। खासतौर से उन लोगों के लिए समय विशेष अच्छा होगा, जिन्हे मोटापे की समस्या है। क्योंकि उन लोगों को इस समय अपनी कुछ परेशानियों से हमेशा-हमेशा के लिए निजात मिल सकेगी। इस सप्ताह व्यापारियों को धन से जुड़ा हर फैसला लेते समय, बहुत सोच-समझकर चलने की जरुरत है। क्योंकि जिन सौदों से आपको धन लाभ की उम्मीद थी, आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको हानि तक पहुंचा सकती है। इसलिए सावधानी बरतें और लेन-देन के समय हर दस्तावेज़ को धैर्य पूर्वक, अच्छे से पढ़ें। इस अवधि में आप अपने घरेलू कार्यों के साथ-साथ, कई सामाजिक कार्य में भी अधिक बढ़-चढ़कर भाग लेंगे और परिजनों के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर भी जाने का प्लान करेंगे। इससे आपको आत्म विश्लेषण करने का अवसर प्राप्त हो सकेगा। ये सप्ताह आपकी पदोनत्ति के लिहाज़ से, आपको कई बड़े अवसर देने वाला है। हालांकि हर अवसर को सही सोच-विचार करके ही, उससे लाभ उठाने का प्रयास करें। क्योंकि संभव है कि आप भावनाओं में बहकर उतना मुनाफ़ा न अर्जित कर सकें, जितना आप उसके हक़दार हैं। आपकी चंद्र राशि में बुध बारहवें भाव में मौजूद हैं, और आपके शिक्षा राशिफल के अनुसार, यह सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आपकी राशि वालों के लिए, सामान्य अवसरों से भरा रहेगा। खासतौर से वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए ये समय अतिरिक्त मेहनत करने वाला रहेगा, जिसके बाद ही वो अनुकूल फल प्राप्त करने में सफल होंगे। इसलिए किसी भी कारणवश खुद को शिक्षा से भटकाए नहीं, और खाली समय में भी पुस्तक पढ़ते रहें। इस सप्ताह आपके शादीशुदा जीवन में चल रहा, हर प्रकार का तनाव दूर हो सकेगा। 

  • उपाय- रोज़ाना 108 बार ॐ केतवे नमः का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अपने इलाज़ में परिवर्तन, आपकी सेहत में काफी सकारात्मकता लेकर आएगा। इसके लिए अपने दिनचर्या में भी सही सुधार करें और ज़रूरत पड़ने पर, किसी अच्छे डॉक्टर से खानपान का अपना डायट प्लान लें। आपकी चंद्र राशि में सूर्य दसवें भाव में मौजूद हैं इसलिए अगर आप घर के बड़े हैं तो, इस सप्ताह परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने या किसी पिकनिक पर जाने का प्लान कर सकते हैं। चंद्र राशि में बृहस्पति दसवें भाव में मौजूद हैं इसलिए इस दौरान आपको अपना काफी धन भी खर्च करना पड़ेगा, परंतु इससे आपके परिवार के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह किसी रिश्तेदार के द्वारा कोई मांगलिक आयोजन, आपके परिवार के ध्यान का मुख्य केन्द्र होगा। इसके साथ ही संभव है की इस दौरान किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर, आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। यदि पूर्व में आपको अपने करियर में कुछ निराशा हाथ लगी थी तो, इस सप्ताह चीजें वापस से ठीक होने लगेंगी और आपका व्यवसाय सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ने लगेगा। जिससे आपको भी अपने मानसिक तनाव से, मुक्ति मिलने में भी सफलता मिल सकेगी। चंद्र राशि के अनुसार बुध ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह कई छात्र अपनी ज्ञान का अच्छा प्रदर्शन देते हुए, अपने घर पर किसी कार्य में अपना योगदान देते दिखाई देंगे। जिससे आपको अभिभावकों की सराहना और प्रशंसा की प्राप्ति भी हो सकेगी। हालांकि इस दौरान अपनी शिक्षा पर, अत्यधिक अहंकार करने से बचें। 

  • उपाय- रोज़ाना 41 बार ॐ नमः शिवाय का जाप करें।
  • राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपकी सेहत में तो सुधार आएगा, परंतु जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में चल रही उठा-पथक आपको कुछ बैचेन कर सकती है। इसलिए यदि आप मानिसक सुकून हासिल करना चाहते हैं तो, आपको कुछ पल क़रीबी दोस्तों के साथ बिताने की ज़रूरत होगी। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको इस पूरे ही सप्ताह अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपको उम्मीद से ज्यादा आर्थिक तंगी होगी, इसलिए इस मामले को लेकर अकेले ही हल निकालें की जगह, अपने साथी से इस मुद्दों को लेकर बात करें। इस सप्ताह परिवार के सदस्य, घर में कुछ बदलाव करने का फैसला ले सकते हैं। ऐसे में घर पर होने वाला ये बदलाव, आपको ज़रूरत से काफ़ी भावुक बना सकता है। आपके द्वारा किये गए इन प्रयासों से आपका प्रेमी प्रभावित होगा और उनका रुझान आपकी ओर और अधिक बढ़ सकेगा। इस सप्ताह ऑफिस में आपको हर प्रकार की स्थिति को समझते हुए ही, दूसरों से व्यवहार करना उचित रहेगा। ऐसे में ध्यान रहे कि यदि कही आपका बोलना जरूरी नहीं है तो, आपका चुप रहना ही आपके लिए बेहतर होगा। क्योंकि योग बन रहे है कि कोई ऐसी स्थिति उत्पन्न हो, जहाँ आप कोई बात ज़बरदस्ती बोल दें, जिससे आप खुद को किसी परेशानी में डाल सकते हैं। आपकी चंद्र राशि के अनुसार बुध नौवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस दौरान आईटी, इंजीनयरिंग, आदि की पढ़ाई कर रहे छात्र, कम मेहनत के बाद भी अच्छे परिणाम हासिल कर सकेंगे। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस दौरान आप जिस भी परीक्षा को देंगे, उसमें आपको अच्छे अंक प्राप्त करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा।

  • उपाय-आदित्य हृदयम का नित्य जप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि के अनुसार केतु दूसरे भाव में मौजूद हैं, इस कारण इस सप्ताह आप अत्यधिक थकावट महसूस करेंगे, जिससे आप न चाहते हुए भी दूसरों की छोटी-छोटी बातों पर नाराज़ हो सकते हैं। इससे दूसरे आपसे दूर भागते हुए दिखाई देंगे, और आपको उनका समर्थन मिलने में दिक्कत आएगी। आपके आर्थिक भविष्यफल की माने तो, आपकी राशि के जातकों को एक ख़ास सलाह दी जाती है कि इस सप्ताह किसी को भी पैसा उधार पर ना ही दें और ना ही किसी से उधारी लें। क्योंकि ये समय आपको, धन लाभ होने की प्रबल संभावना दर्शा रहा है। जिसके कारण आप अपने जानने वालों को, उधारी पर धन देने का मन बना सकते हैं। यदि किसी सरकारी कार्यवाही की वजह से घर की धनराशि कहीं रुकी हुई थी तो, इस सप्ताह उसके मिलने की भी पूरी संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको सपरिवार विचार-विमर्श करने और उसके बाद सही कदम उठाने की ज़रूरत होगी। ऐसे में घर के बड़ों की सलाह भी ज़रूर ध्यान दें। आपकी चंद्र राशि में शनि छठे भाव में मौजूद हैं और इसके परिणामस्वरूप आपका पूर्व का कठिन परिश्रम, इस सप्ताह आपको अच्छे परिणाम देते हुए, आपके करियर के लिए फलदायी सिद्ध होगा। ऐसे में इस दौरान अपनी सुख-सुविधाओं की पूर्ति को भूलकर अभी इस समय का उचित लाभ उठाते हुए, आपको कार्यक्षेत्र पर ही अपना मन केंद्रित रखने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। क्योंकि तभी आप पदोन्नति की प्राप्ति करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह आपको शुरू में थोड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन मध्य भाग के बाद आपको हर विषय में अपने आप ही सफलता प्राप्त होती दिखाई देगी। ऐसे में इंटरनेट का इस्तेमाल कर आप अपने ज्ञान में वृद्धि के साथ ही, विषयों को समझने का प्रयास भी कर सकते हैं।

उपाय-शनिवार के दिन राहु ग्रह के लिए हवन-यज्ञ करें

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

तुला साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि के अनुसार राहु सातवें भाव में विराजमान हैं, और इसके परिणामस्वरूप कार्य स्थल पर काम का दबाव बढ़ने के साथ ही, आप इस सप्ताह मानसिक उथल-पुथल और दिक़्क़त महसूस करेंगे। जिसके कारण आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन दिखाई देगा। चंद्र राशि में केतु के पहले भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपको इस बात को समझना होगा कि, जब तक आपके सामने धन पड़ा है, आपके ख़र्चों में उतनी ही तेजी से वृद्धि भी होती रहेगी। ऐसे में आपको सारे पैसों के खत्म होने से पहले ही, अपने अतिरिक्त धन को किसी ऐसी सुरक्षित जगह पर रखना होगा, जहाँ से आपके लिए उसे निकालना आसान न हो। इसके लिए आप उस धन को अपने माता-पिता को भी दे सकते हैं। क्योंकि यही पैसे आने वाले वक़्त में आप इस्तेमाल कर, कई आर्थिक तंगी से खुद को बचा सकेंगे। इस सप्ताह पारिवारिक मुद्दों में, बाहरी लोगों के अवांछित हस्तक्षेप के चलते आपके और परिवार के बड़े सदस्यों के बीच तनाव पैदा हो सकता है। जिसका असर सीधा आपके शब्दों को प्रभावित करेगा। इस सप्ताह आपको यह समझने की बेहद ज़रूरत है कि अगर आप अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं तो, अपने मन को सकारात्मक रखने का प्रयास करें। क्योंकि ये हफ्ता आपके करियर के लिए, सामान्य से ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाले हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आपको कई नए अवसर मिलने की संभावना है। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह विद्यार्थियों को, कई सकारात्मक बदलाव नजर आएँगे। खासतौर से वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह समय विशेष फलदायी साबित होगा।

  • उपाय- रोज़ाना ललिता सहस्रनाम का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में शनि चौथे भाव में मौजूद हैं और यदि आप मोटापे की अपनी समस्या से परेशान है तो, इस सप्ताह आपको अपने वज़न पर निरंतर नज़र बनाए रखते हुए, उसमें सुधार करने की सबसे अधिक ज़रूरत पड़ने वाली है। इसके लिए सबसे बेहतर आपके लिए यही रहेगा कि, ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें और नियमित रूप से योगाभ्यास करें। चंद्र राशि में बृहस्पति के छठे भाव में मौजूद होने के कारण अगर आपने अपने घर के आर्थिक हालात को सुधारने के लिए, पूर्व में किसी लोन के लिए आवेदन दिया था तो, इस सप्ताह उसको लेकर आपको कोई शुभ समाचार मिलने के योग बनेंगे। हालांकि इस दौरान आपको अपने प्रयास करते हुए अपने धन को जितना संभव हो, उसके संचय को लेकर गंभीर रहने की भी ज़रूरत होगी। इस सप्ताह बहुत अधिक आशंका है कि आपका कोई पुराना और करीबी मित्र, आपको कोई बड़ा धोखा दे। इसके चलते आप अपना गुस्सा परिवार के किसी सदस्य पर निकाल सकते हैं, जिससे पारिवारिक वातावरण में अशांति उत्पन्न होगी, साथ ही इससे आपकी छवि भी खराब हो सकती है। अपने पेशेवर क्षेत्र में आपको बहुत-सी बाधाओं से दो-चार होना पड़ेगा, जिससे निकल पाना भी आपके लिए आसान कार्य नहीं रहने वाला है। इसलिए इस सप्ताह शुरुआत से ही खुद को शांत रखते हुए, हर परिस्थितियों का सामना करें। तभी आप कुछ न कुछ हल निकालने में सफल रहेंगे। कई छात्रों को इस सप्ताह शिक्षा की सामग्री में अपना बहुत-सा धन खर्च करना होगा। ऐसे में धन की अहमियत को समझते हुए, केवल वो वस्तु ही खरीदे जिनकी आपको आवश्यकता हो। 

  • उपाय-रोज़ाना 27 बार ॐ भौमाय नमः का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

धनु साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति पांचवें भाव में मौजूद हैं, इसके परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपको मोटापे या वजन बढ़ने की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में नियमित व्यायाम और योग के द्वारा, आपको अपने वज़न को क़ाबू में रखने की ज़रूरत है। इसके लिए तली-भुनी चीज़ों से परहेज़ करें। इस सप्ताह आपके सामने कोई व्यक्ति नई योजना के साथ, आपको नए क़रार फ़ायदे दिखा सकता है। ऐसे में कोई भी बेवकूफी भरा काम न करते हुए, जल्दबाज़ी में फैसला लेने से बचें, क्योंकि उससे आपको उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं मिलेगा। रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे जीवन में, कुछ आराम और सुकून देने वाली साबित हो सकती है। इस दौरान आप अपने परिवार को पर्याप्त समय देने में सफल होंगे। ऐसे में उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। इसके लिए उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और उन्हें, आपसे शिकायत करने का मौक़ा न दें। हमेशा परिस्थितियां हमारे अनुसार काम करें, ऐसा ज़रूरी नहीं होता है और ठीक ऐसा ही इस सप्ताह आपको भी महसूस होने वाला है। जब आपकी हर राणिनीति और योजना बेकार होती दिखाई देगी। इससे आप खुद को प्रोत्साहित रखने में भी असमर्थ होंगे। चंद्र राशि में बुध पांचवें भाव में मौजूद हैं, इस कारण से इस सप्ताह कई छात्रों की, उच्च शिक्षा की अभिलाषा पूरी हो सकेगी। लेकिन इसके लिए उन्हें अपनी राह में आने वाली, अनेक चुनौतियों का सामना भी करना होगा और इन चुनौतियों से लड़कर ही उन्हें सफलता प्राप्त होगी। हालांकि छात्र इस दौरान हर चुनौती से डटकर लड़ने, और उसपर विजय प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। 

  • उपाय-रोज़ाना 21 बार ॐ गुरवे नमः का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मकर साप्ताहिक राशिफल

इस बात को आप इस सप्ताह अच्छी तरह समझ पाएंगे कि, अगर आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो, आपकी कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाएंगी। क्योंकि ये सप्ताह सेहत के लिहाज़ से आपको, आत्मचिंतन करने के कई अवसर देगा। संभव है कि आपका कोई जानने वाला या करीबी व्यक्ति, कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। ऐसे में आपके लिए सबसे बेहतर यही होगा कि किसी भी तरह का निवेश करने से पहले, उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। इस सप्ताह आपके परिवार के कई लोग, आपसे सीधे मुँह बात करते नहीं दिखाई देंगे, जिसके पीछे का कारण आपका खुद को सर्वोपरि समझना हो सकता है। ऐसे में हमेशा खुद को ऊपर रखने की बजाय आपको, दूसरों की बातों को भी महत्व देने सीखना होगा। आपकी चंद्र राशि में शनि दूसरे भाव में मौजूद हैं, इसके परिणामस्वरूप करियर में बेहतर करने के लिए इस सप्ताह आपको खुद को हर प्रकार से सभी तरह के नकारात्मक विचारों से दूर रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा ये नकारात्मक विचार आपको भर्मित करते हुए अपने लक्ष्य से दूर कर सकते है, जिससे आपको आने वाले समय में बहुत परेशानी हो सकती है। यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है। 

  • उपाय- रोज़ाना हनुमान चालीसा का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल में ये सप्ताह स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, आपके लिए सामान्य से अच्छा रहेगा। क्योंकि इस सप्ताह आपके राशि के स्वामी की दृष्टि, आपको कोई भी बड़ा रोग नहीं होने देगी। हालांकि बीच-बीच में कुछ छोटी-मोटी शारीरिक समस्याएं तो आएँगी, परंतु फिर भी पिछले समय के मुकाबले इस दौरान आपकी सेहत में काफी सुधार होंगे और आपको अपनी सेहत में सकारात्मक बदलाव महसूस होगा। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति, राहु के साथ तीसके भाव में मौजूद हैं, इसके परिणामस्वरूप आर्थिक जीवन में इस सप्ताह, आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे। इससे अच्छे स्तर पर आपको आर्थिक फ़ायदा तो पहुँचाएंगे ही, साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति भी पहले से काफी मजबूत होती प्रतीत होगी। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता, इस सप्ताह आपको पारिवारिक शांति बनाए रखने में मदद करेगी। इसलिए दूसरों पर अपने निर्णय थोपने की जगह, अपनी इस क्षमता को अपनाते हुए, दूसरों को राज़ी करने के बाद ही किसी भी फैसले पर पहुंचे। इस सप्ताह के दौरान पेशे के संदर्भ में आपकी राशि के जातकों को शानदार परिणाम मिलने की संभावना है क्योंकि आप अपने अनुशासन और कड़ी मेहनत के बल पर कार्यक्षेत्र की हर कूटनीतिक रणनीति को भेदते हुए पद में वृद्धि के साथ-साथ वेतन वृद्धि प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। वो छात्र जो लगातार मेहनत करते आए हैं, उन्हें इस सप्ताह अपने स्कूल या कॉलेज में स्कॉलरशिप से सम्मानित किया जा सकता है। इससे आपके मान-सम्मान में भी इज़ाफा होगा, साथ ही आपके परिवार को आपकी मेहनत देख गर्व की अनुभूति भी होगी।

  • उपाय- रोज़ाना 24 बार ॐ मांडय नमः का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मीन साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति के दूसरे भाव में मौजूद हैं और आपके स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, ये सप्ताह भी स्वास्थ्य के नज़रिये से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको कुछ बातों पर खास विशेष रुप से ध्यान देना होगा, जैसे: समय मिलने पर पार्क में कसरत या योग करें व रोज़ाना नियमित रूप से सुबह-शाम करीब 30 मिनट तक चलें। इस सप्ताह आपको कई माध्यमों से, लगातार धन लाभ होता रहेगा। ऐसे में इस सप्ताह की शुरुआत में ही, आपको अपने आर्थिक जीवन में एक अच्छा प्लान व योजना बनाकर चलने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ऐसा करके ही आप काफी हद तक अपने धन को खर्च करने से बचाने के साथ ही, उसे संचय करने में भी सफल रहेंगे। यदि आपके माता-पिता का स्वास्थ्य प्रभावित था तो, उसमें इस सप्ताह सुधार आने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है। इससे इस पूरे ही सप्ताह, आपका पारिवारिक जीवन काफी हद तक अच्छा रहेगा और इस अवधि में आप कोई वाहन अथवा प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना सकते हैं। आपके लिए ये हफ्ता, करियर के लियाज़ से अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको अपने किसी विकार से निजात मिल सकेगी, जिससे आप अपने कार्यक्षेत्र पर पहले से अधिक मेहनत के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, प्रयास करते दिखाई देंगे। ये सप्ताह आपके लिए, काफी अच्छा रहेगा। जिसके बल पर आप आने वाले समय में अपनी शिक्षा में काफी हद तक अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और सफल रहेंगे। इसके लिए आपको शुरुआत से ही अपने शिक्षकों के प्रति, अपने व्यवहार में अच्छा बदलाव लाने और अपनी संगती में सही सुधार करने की ज़रूरत होगी।

  • उपाय - रोज़ाना 21 बार ॐ बृहस्पतये नमः का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Budh Vakri Gochar 2023: आज हो रहा बुध का वक्री गोचर, इन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, खुशियों से भर जाएगी झोली

शनि राहु की युति कुंडली में बनाता है पिशाच योग, जानिए जातक पर पड़ता है क्या असर

Kedarnath Yatra 2023: अप्रैल में इस दिन खुलने वाले हैं केदारनाथ धाम के कपाट, जानिए बाबा के भक्त कब कर पाएंगे दर्शन

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement