Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: भूल से भी न जगाएं इन 7 लोगों को नींद से, वरना खुद के लिए मोल ले लेंगे बड़ा खतरा, आगे जानें चाणक्य ने क्या बताया

आचार्य चाणक्य की नीतियां भी उन्हीं की तरह महान संदेश देने वाली हैं। उनकी कोई भी नीति उठा कर पढ़ लीजिए लगभग उसमें विवेक, बुद्धिमता और ज्ञान की बातें ही नजर आएंगी। चाणक्य ने अपनी एक नीति में बताया है कि 7 तरह के प्राणियों को नींद से जगाना बड़ी मुसीबत को दस्तक देने जैसा है।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: December 19, 2023 12:32 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को कौन नहीं जानता भले ही आज वो नहीं है पर उनकी नीतियां अवश्य हम सब के बीच में विद्यमान हैं। चाणक्य ने अपनी नीति के माध्यम से एक समाज सुधारक की भूमिका तो निभाई  ही है इसी के साथ वह हम सब को अनमोल उपहार के रूप में अपना ज्ञान भी दे कर गए हैं। उनकी नीति लोगों के लिए सफलता की कूंजी के साथ ही साथ एक दिव्य ग्रंथ का भी कार्य आम जनमानस के लिए कर रही है। आज हम उनकी एक ऐसी नीति के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जिसमें उन्होंने उन 7 प्राणियों के बारे में बताया है। जिन्हें नींद से उठाना समझ लीजिए खतरे की घंटी बजाने जैसा है।

आचार्य चाणक्य की नीति इस प्रकार से

अहिं नृपं च शार्दूलं किटिं च बालकं तथा ।

परश्वानं च मुर्खं च सप्त सुप्तान् बोधयेत् ।।

आचार्य चाणक्य अपनी इस नीति में कहते हैं कि सांप, राजा, शेर, चीता, बालक, दूसरे का कुत्ता और मूर्ख इन सात लोगों को सोते हुए नींद से कभी नहीं उठाना चाहिए। अन्यथा यह आपके लिए बहुत बड़ा खतरा बन जाएंगे। चाणक्य आगे कहते हैं कि इन 7 लोगों को यदि नींद से उठा दिया तो आपको बहुत बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इन्हें जब भी सोते हुए अधूरी नींद से उठाया जाता है तो यह आपके लिए किसी जोखिम से कम नहीं होते हैं।

सोते हुए इनकों नींद से उठाना बन सकता है बड़ा खतरा

  1. चाणक्य का कहना है कि राजा को यदि नींद से जगाएंगे तो वह क्रोध में आकर आपको कोई भी सजा सुना सकता है और फिर वह आपको भोगना ही पड़ेगा।
  2. नींद में सो रहे शेर को जगाएंगे या उसे छेड़ने की कोशिश करेंगे और वो यदि नींद से जाग गया तो आपके ऊपर सीधे जान लेवा हमला करेगा। ऐसा करना खतरे की घंटी मोल लेने के बराबर है। इसलिए सोते हुए शेर को कभी भी भूल से न जगाएं।
  3. सांप यदि विश्राम कर रहा हो या गहरी नींद में सो रहा हो तो उसे बिल्कुल भी न छेड़ें। नहीं तो वह उठते ही आपको डसने का प्रयास करेगा। ऐसे में आपकी जान भी जोखिम में पड़ सकती है।
  4. छोटा बच्चा अगर घर में सो रहा है तो उसे नहीं जगाना चाहिए। अगर वो नींद से जागेगा तो बिना वजह रोने का शोर गुल हर जगह मचाएगा और उसे चुप करना आपके लिए चुनौती बन जाएगी।
  5. कुत्ते को नींद से सोते हुए जगाना घातक हो सकता है और क्रोध में आकर वो आपको काट सकता है। इसलिए हिंसक जीव को कभी भी सोते हुए तंग नहीं करना चाहिए।
  6. मुर्ख प्राणी को सोत समय जगाने से आपकी परेशानी ही बढ़ेगी क्योंकि मुर्ख बिना सोचे समझे आपसे झगड़ा कर बैठेगा। इसलिए ऐसे लोगो को भी नींद से कभी नहीं जगाना चाहिए भले ही कितना जरूरी क्यों न हो।
  7. किसी डंक मारने वाले कीड़े या हिंसक जीव-जंतुओं को कभी भी सोते हुए नींद से उठाने की गलती नहीं करनी चाहिए। इनके उठते ही यह आप पर जानलेवा हमला कर सकते हैं। इनका अचानक से जागना जान जोखिम में डालने जैसा आपके लिए साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि आप इन्हें जैसे हैं वैसा रहने दें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Chanakya Niti: ये 5 आदतें व्यक्ति की होती हैं सबसे बड़ी दुश्मन, बना देती हैं कंगाल, जानिए क्या कहती है चाणक्य की नीति

Masik Durgashtami 2023: साल 2023 की आखिरी मासिक दुर्गाष्टमी कब है? यहां जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement