Friday, April 26, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: अगर आपमें है ये एक गुण तो दुश्मन हर हाल में होंगे आपसे परास्त, टेकेंगे हमेशा घुटने

Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं अपने दुश्मन को मात देने के लिए आपके अंदर सिर्फ अगर ये एक गुण हैं, तो वो आपको कभी पराजित नहीं कर पाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 24, 2022 23:26 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया गया है। आचार्य चाणक्य कहते हैं हर इंसान के जीवन में कुछ दोस्त और कई दुश्मन होते हैं। इसलिए उन्होंने अपने दुश्मनों को पराजित करने के लिए आपको अपने अंदर सिर्फ एक गुण लाना होगा। चाणक्य कहते हैं यदि आप इसे अपनी आदतों में डाल लेते हैं तो शत्रु आपका कभी कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।

सदा खुश रहें 

  • आचार्य चाणक्य कहते हैं सभी के जीवन में दुश्मन होते हैं। आपके दुश्मन हमेशा आपको नुकसान पहुंचाने के लिए मौके की तलाश में रहता है। इसलिए आप अपने दुश्मन के सामने यदि हमेशा खुश रहेंगे तो उसकी हर एक चाल फेल हो जाएगी।
  • जो व्यक्ति अपने दुश्मन के सामने खुश रहता है, उसके दुश्मन हमेशा सोच में पड़े रहते हैं कि ये इतना खुश कैसे है। खुशमिजाज व्यक्ति का दुश्मन भी कभी कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। 
  • जब आपके जीवन में कुछ भी सही नहीं चल रहा हो तो आपको सोच विचार करके फैसले लेने होते हैं और उन्हें खुश के साथ निपटना चाहिए। ऐसा करने से आपका दुश्मन हमेशा चिंतित रहेगा कि आप इतनी परेशानियों के बाद भी खुश कैसे हैं। 
  • चाणक्य कहते हैं कि जीवन में कई लड़ाइयां बल से जीती जाती हैं तो कई लड़ाइयां दिमाग से। शत्रु चाहे कितना ही बलवान क्यो न हो, यदि आप खुश होकर हर परिस्थिती का सामना करते हैं, तो आपके दुश्मन का हौसला कमजोर पड़ जाता है। 
  • चाणक्य कहते हैं शत्रु पर विजय पाने के लिए व्यक्ति को हमेशा शांत रहना चाहिए। विपरीत परिस्थितियों में संयम से काम लेना चाहिए। जिससे आपका शत्रु भ्रमित होगा और उसकी आपके खिलाफ बनाई रणनीति विफल हो जाएगी। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Vastu Tips: केले का पेड़ लगाने के लिए करें सही जगह का चुनाव, एक भूल कर देगी आपको पूरी तरह कंगाल

Shardiya Navratri: मां दुर्गा के नौ रूप, करें इन शक्तिशाली मंत्रों का जाप हर इच्छा होगी पूरी

Vastu Tips: हर जगह मिलेगी सफलता और चारों ओर से आएगा पैसा, बस घर में रखनी होगी ये छोटी सी चीज

Vastu Shastra: मनी प्लांट लगाते समय भूलकर भी ये गलती न करें, वरना फायदे की जगह होगा सिर्फ़ नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement