Chanakya Niti: इन मामलों में स्त्रियों के आगे घुटने टेक देते हैं पुरुष, कोशिश कर भी उन्हें नहीं दे पाते मात

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने महिलाओं और पुरुषों की खासियतों-खामियों के बारे में भी बताया है। चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं में कुछ ऐसी चीजें होते हैं, जिनमें पुरुष उन्‍हें कभी मात नहीं दे सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 01, 2022 20:32 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

महान विद्वान और कूटनीति के ज्ञाता आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि कुछ मामलों में महिलाएं, पुरुषों से हमेशा आगे क्यों रहती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार पुरुष कभी भी महिलाओं को कुछ मामलों में मात नहीं दे सकते। पुरुषों को ना चाहते हुए भी महिलाओं के इन गुणों के आगे सिर झुकाना ही पड़ता है। चलिए आपको बताते हैं चाणक्य के अनुसार किन बातों में पुरुष, महिलाओं से कभी जीत नहीं पाते। 

दया की भावना

चाणक्य कहते हैं, महिलाओं ने पुरुषों की अपेक्षा दया की भावना और ममत्व बहुत ज़्यादा होती है। स्त्रियां बहुत आसानी से लोगों को माफ़ कर देती हैं। धार्मिक ग्रंथों और पौराणिक कथाओं में भी महिला को दया-करुणा, वात्सल्य और ममता का रूप कहा गया है। पुरुष कितनी भी कोशिश कर लें, वो दया और करुणा के मामले में स्त्रियों को कभी पीछे नहीं छोड़ पाएंगे। आचार्य ने कहा है कि महिलाओं के इन गुणों से कभी उन्हें कमजोर समझने की भूल नहीं करना चाहिए।

Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए अगर आपने इन बातों को रखा गुप्त तो आपकी कामयाबी मचाएगी शोर

समझदारी और धैर्य

महिलाएं, पुरुषों के मुकाबले बहुत ज़्यादा धैर्यवान और समझदार होती हैं। महिलाओं में ये गुण कूट कूट कर भरा होता है। किसी भी छोटी या बड़ी समस्या को देखकर वो घबराती नहीं है, बल्कि उसका डटकर मुकाबला करती हैं। जबकि पुरुष बहुत जल्द अपना आपा खो देते हैं और अपने हाथों ही अपना नुकसान करवा लेते हैं। 

Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन कोयले से जुड़ा यह उपाय करने से शत्रुओं से मिलेगी जीत, हर क्षेत्र में लहराएंगे अपना परचम

पुरुषों को नहीं लगती स्त्रियों जितनी भूख

चाणक्य के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की ज्यादा भूख लगती है। हालांकि भूख सहने की क्षमता भी महिलाओं में पुरुषों की तुलना में ज्यादा होती है। लेकिन खाने में भी वो पुरुषो को पछाड़ देती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Budh Gochar 2022: बुध गोचर से इन राशियों के शुरू होंगे बुरे दिन, सोच समझकर करें खर्चे वरना पाई-पाई को होंगे मोहताज

Aaj ka Panchang 2 December 2022: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन