Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन कोयले से जुड़ा यह उपाय करने से शत्रुओं से मिलेगी जीत, हर क्षेत्र में लहराएंगे अपना परचम

Shukrawar Upay: आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि शुक्रवार के दिन किन उपायों को कर आप अपना जीवन बेहतर बना सकते हैं.

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam YadavPublished on: December 01, 2022 16:14 IST
शुक्रवार उपाय - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शुक्रवार उपाय

आज मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। दशमी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के अगली सुबह 5 बजकर 39 मिनट तक रहेगी। इसके अलावा आज बुध के पश्चिम में उदय होने के बाद किन–किन वतुओं पर क्या प्रभाव पड़ेगा हम इस की चर्चा कर लेते हैं। अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए, अपने हर काम में लाभ पाने के लिए और कामयाबी हासिल करने के लिए, किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाने के लिए, जीवन में तरक्की पाने के लिए, नौकरी में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, जीवन से कड़वाहट को दूर करके मिठास घोलने के लिए, पापकर्म के बोध से छुटकारा पाने के लिए, अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिए, अपने परिवार की खुशहाली को बनाए रखने के लिए, जीवनसाथी की परेशानियों को दूर करने के लिए, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए और लंबी आयु का वरदान पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ, निरोगी काया की कामना करते हैं तो इसलिए आज के दिन आपको गेहूं से बनी एक रोटी पर गुड़ रखकर किसी नर भैंसे को, यानि भैंस को नहीं, केवल नर भैंसे को खिलानी चाहिए। नर भैंसे को खिलाने से ही आपके काम बनेंगे। आज इस प्रकार ये उपाय करने से आपकी सुंदर, स्वस्थ, निरोगी काया की कामना जरूर पूरी होगी।
  2. अगर आप आर्थिक रूप से बड़ा लाभ पाना चाहते हैं तो लाभ पाने के लिये आज के दिन आपको एक रुपये का सिक्का लेना चाहिए। अब उस सिक्के पर सरसों के तेल से एक बिन्दु लगाइए और शनि मंदिर में रख आइए। साथ ही शनिदेव से आर्थिक लाभ पाने के लिये प्रार्थना भी करिये।आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही आर्थिक रूप से बड़ा लाभ मिलेगा।
  3. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन एक पत्थर पर कोयले से अपने शत्रु का नाम लिखिए और उस पत्थर को कोयले समेत बहते पानी में प्रवाहित कर दीजिए। आज के दिन ये उपाय करने से आपको जल्द से जल्द अपने शत्रु से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका जीवन खुशहाल होगा।
  4. अगर आपको अपने नये व्यापार में किसी प्रकार की कठिनाइयां आ रही हैं तो उन कठिनाइयों से निजात पाने के लिये आज के दिन आपको सबसे पहले सुबह स्नान आदि से निवृत्त होना चाहिए। उसके बाद आक या मदार के पौधे के पास जाना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक रोली, चावल आदि से पूजा करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके नये व्यापार में जो भी कठिनाइयां आ रही हैं, इससे आपको जल्द ही निजात मिलेगी।
  5. अगर आप अपने कार्यों की सफलता को बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको सुबह उठकर सबसे पहले स्नान आदि से निवृत्त होना चाहिए। उसके बाद नीम के पेड़ के पास जाकर प्रणाम करना चाहिए, साथ ही उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। आज के दिन नीम के पेड़ को प्रणाम करके उसकी जड़ में जल चढ़ाने से आपके कार्यों की सफलता बनी रहेगी।
  6. अगर आपको पैतृक जमीन जायदाद से संबंधित किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको आटे का  दीपक बनाना चाहिए और उसमें सरसों का तेल डालकर, बाती लगाकर शनिदेव के आगे जलाना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपको पैतृक जमीन जायदाद संबंधी जो भी परेशानी आ रही हैं, उनसे आप जल्द ही बाहर निकल जायेंगे।
  7. अगर उच्चाधिकारियों से आपके संबंध ज्यादा ठीक नहीं है तो उनसे अपने संबंध मधुर बनाये रखने के लिये आज के दिन आपको किसी लोहार के पास जाना चाहिए और उससे कोई लोहे की चीज खरीद कर लानी चाहिए। खरीद कर घर लाने के बाद उस लोहे की चीज को अपने घर की पश्चिम दिशा में संभालकर रख दें। आज के दिन ऐसा करने से जल्द ही उच्चाधिकारियों से आपके संबंध मधुर बनेंगे। 
  8. अगर अगर आप बहुत दिनों से किसी कोर्ट केस में उलझे हुए हैं और आपको सही न्याय नहीं मिल पा रहा है तो न्याय पाने के लिये आज के दिन आपको थोड़े-से काले तिल लेने चाहिए और नीम के पेड़ के पास जाकर उसकी जड़ में थोड़ी-सी मिट्टी खोदकर, उसमें वो काले तिल दबाने चाहिए। आज के दिन ये उपाय करने से आपको जल्द ही उचित न्याय मिलेगा और कोर्ट केस की उलझनों से छुटकारा मिलेगा।
  9. अगर आपको किसी सरकारी दफ्तर में कोई अर्जी डालनी है और आपको उससे संबंधित कार्यों में परेशानी आ रही हैं तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आज के दिन आप किसी भी वक्त शनि स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि पाठ करते समय अपना मुंह पश्चिम दिशा की तरफ रखना है, क्योंकि पश्चिम दिशा शनि की दिशा है। आज इस प्रकार आज के दिन शनि स्तोत्र का पाठ करने से आपको सरकारी दफ्तर में अर्जी डालने में जो भी परेशानी आ रही है, उससे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  10. अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको काला सुरमा लेना चाहिए और घर से कहीं दूर वीराने में जाकर उस काले सुरमे को दबाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में जो भी परेशानियां आ रही हैं, इससे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  11. अगर आपको अपने जीवन में हर काम के लिये बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है या बहुत मेहनत करने के बाद ही आपको कोई सफलता मिल पाती है तो आज के दिन आपको एक मुट्ठी काले तिल लेने चाहिए और बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही शनिदेव का ध्यान करते हुए प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ये उपाय करने से आपको उचित मेहनत के अनुसार उचित फल मिलने लगेंगे।
  12. अगर आप समाज में यश और सम्मान पाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए और फिर शनिदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:& आपको इस मंत्र का 51 बार जाप करना चाहिए। आज के दिन शनिदेव के इस मंत्र का जाप करने से समाज में आपको यश और सम्मान की प्राप्ति होगी।  ये सारी चर्चा थी आज बुध के पश्चिम में उदय होने के बारे में और वज्र योग, सिद्धि योग, उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र और पंचक, के बारे में उम्मीद है आप इस चर्चा का उचित फायदा उठायेंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)  

Vastu Tips: नए साल में इन चीज़ों की खरीदारी करने से मां लक्ष्मी बरसाएंगी आप पर अपनी कृपा, धन से भर जाएगी झोली

Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए अगर आपने इन बातों को रखा गुप्त तो आपकी कामयाबी मचाएगी शोर

Budh Gochar 2022: बुध गोचर से इन राशियों के शुरू होंगे बुरे दिन, सोच समझकर करें खर्चे वरना पाई-पाई को होंगे मोहताज

Aaj ka Panchang 2 December 2022: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन